तेजपाल ने जो किया वह क़ानून की परिभाषा में रेप हैः पीड़िता - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 29 नवंबर 2013

तेजपाल ने जो किया वह क़ानून की परिभाषा में रेप हैः पीड़िता

तहलका के संपादक तरुण तेजपाल द्वारा कथित यौन उत्पीड़न की शिकार पीड़िता ने शुक्रवार को कहा कि तेजपाल ने उसके साथ जो किया, वह रेप की कानूनी परिभाषा के दायरे में आता है। पीड़िता ने अपनी शिकायत को चुनावी साजिश का हिस्सा करार दिए जाने पर भी एतराज किया।

तेजपाल के गोवा के रवाना होने से पहले अपने बयान में पीड़िता ने कहा कि चारों ओर से मिल रहे समर्थन से उसका मनोबल बढ़ा है। दो पन्नों के बयान में उन्होंने कहा है, 'हालांकि, मैं काफी चिंतित हूं और इन आरोपों से काफी आहत महसूस कर रही हूं कि मेरी शिकायत चुनाव पूर्व राजनीतिक साजिश का एक हिस्सा है।'

ऐसे आरोपों को सीधे-सीधे खारिज करते हुए उन्होंने कहा है कि तेजपाल ने जो किया, वह रेप है। तेजपाल अपने प्रभाव के लिए लड़ रहे हैं और मैं अपने आत्मसम्मान के लिए। उन्होंने कहा, 'मेरी यह लड़ाई अपने सम्मान और अपने अधिकार के लिए है कि मेरा शरीर मेरा है। मेरे एम्पलॉयर का खिलौना नहीं।' पीड़िता ने कहा कि इस दर्दनाक अनुभव का सबसे मुश्किल हिस्सा कुछ चीजों से जूझना है। मैं नहीं जानती कि क्या मैं खुद को अपने सहयोगियों, दोस्तों, समर्थकों और आलोचकों की नजर में एक 'रेप पीड़िता' के तौर पर देखने के लिए तैयार हूं।

उन्होंने कहा, 'अपराध की श्रेणी पीड़ित तय नहीं करता, कानून करता है... और इस मामले में कानून साफ है कि मिस्टर तेजपाल ने मेरे साथ जो किया वह रेप की कानूनी परिभाषा में आता है।' उन्होंने कहा, 'मैं इस तरह के आरोपों को बिल्कुल खारिज करती हूं और इन दलीलों को सामने रखती हूं... अपनी जिंदगी और अपने जिस्म पर अधिकार के लिए महिलाओं का संघर्ष निश्चित तौर पर राजनीतिक लड़ाई है... लेकिन महिलावादी राजनीति और उनकी चिंताएं हमारे राजनीतिक दलों की संकीर्ण सोच से व्यापक है।' उन्होंने इन आरोपों से उसने इनकार किया कि वह किसी की शह पर काम कर रही हैं। उन्होंने कहा, 'इस तरह के आरोप कि मैं किसी के इशारों पर काम कर रही हूं मनोबल तोड़ने वाला है।' पिछले हफ्ते टेलिविजन कमेंटेटरों ने मिस्टर तेजपाल द्वारा मेरा यौन उत्पीड़न किए जाने के वक्त और उसके बाद, मेरे इरादों और मेरे कदमों पर सवाल उठाया।'

कोई टिप्पणी नहीं: