हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (31 मार्च ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 31 मार्च 2014

हिमाचल प्रदेश की विस्तृत खबर (31 मार्च )

बीके मोदी और कलाकार 2 अप्रैल को धर्मशाला आएंगे

धर्मशाला, 31 मार्च (विजयेन्दर शर्मा)।  महात्मा गौतम बुद्ध के जीवन पर आधारित निजी चैनल पर प्रसारित किए जा रहे बुद्धा धारावाहिक के निर्माता डा. बीके मोदी और कलाकार 2 अप्रैल को धर्मशाला आएंगे। धर्मशाला के प्रस्तावित दौरे के दौरान धारावाहिक निर्माता एवं कलाकार तिब्बतियों के अध्यात्मिक गुरु दलाईलामा से मुलाकात करेंगे। इसके अतिरिक्त डा. बीके मोदी का  तिब्बत निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री डा. लोबसंग सांगये व उनके मंत्रिमंडल सहयोगियों से भेंट सहित मीडिया से रुबरु होने का कार्यक्रम निर्धारित है। बुद्धा धारावाहिक का निर्माण स्पाइस गलोबल स्टूडियो द्वारा किया गया है। डा. बीके मोदी स्पाइस गलोबल के चेयरमैन तथा बुद्धा धारावाहिक के निर्माता हैं। गौरतलब है कि इससे पूर्व डा. बीके मोदी ने बुद्धा के जीवन पर फिल्म निर्माण का निर्णय लिया था, जिसके लिए प्र ख्यात फिल्म निर्देशकों शेखर कपूर और आशुतोष गोवारीकर ने पटकथा लेखन का कार्य भी शुरू कर दिया था, लेकिन इसके बाद डा. मोदी ने फिल्म निर्माण के बजाय बाद में बुद्धा पर धारावाहिक का निर्माण किया। 

हनुमान मंदिर में चैत्र नवरात्रों के अवसर पर श्री दुर्गा सप्तशती पाठ का आयोजन

himachal news
धर्मशाला, 31 मार्च (विजयेन्दर शर्मा)।  पुलिस प्रशासन द्वारा पुलिस थाना धर्मशाला के प्रवेश द्वार पर स्थित हनुमान मंदिर में चैत्र नवरात्रों के अवसर पर श्री दुर्गा सप्तशती पाठ का आयोजन किया जा रहा है। चैत्र नवरात्रों के प्रथम दिन सोमवार को विधिवत पूजा अर्चना उपरांत श्री दुर्गा सप्तशती पाठ रखा गया। आगामी नौ दिनों तक पंडित शिव कुमार मिश्रा द्वारा श्री दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जाएगा। सोमवार को एएसपी मोहित चावला ने अपनी धर्मपत्नी सहित और एसएचओ देशराज चंद्रोटिया ने धार्मिक अनुष्ठान में विशेष रूप से शिरकत की। पुलिस अधिकारियों द्वारा विश्व शांति व जन कल्याण के लिए पूजा अर्चना उपरांत श्री दुर्गा सप्तशती पाठ का शुभारंभ किया गया।  8 अप्रैल को श्री दुर्गा सप्तशती पाठ की पूर्णाहुति डाली जाएगी। 

आर्थिक आधार पर आरक्षण के मुद्दे पर राजेंद्र राणा से मिला सांझा मंच

ऊना, 31 मार्च (विजयेन्दर शर्मा)।  ।  आर्थिक आरक्षण के मुद्दे को लेकर जिला ब्राह्मण सभा तथा क्षत्रिय महासभा का एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र राणा से मिला। सांझा मंच के पदाधिकारियों ने पूर्व विधायक एवं कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र राणा से आर्थिक आधार पर आरक्षण का मांग को प्रमुखता से उठाने तथा समर्थन करने की अपील की। यहां एक होटल में हुई इस शिष्टाचार भेंट में सांझा मंच के पदाधिकारियों ने उनकी इस मांग को पुरजोर तरीके से उठाने का आश्वासन मांगा। सांझा मंच के पदाधिकारियों ने कहा कि वह पिछले काफी समय से आर्थिक आधार पर आरक्षण की लड़ाई लड़ते आ रहे हैं। सांझा मंच के संयोजक एवं पूर्व सांसद मेजर जनरल विक्रम सिंह ने कहा कि जाति आधारित आरक्षण का लाभ पात्र लोगों को नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों ने जातिगत आरक्षण देकर एक वर्ग विशेष को वोट बैंक के लिए ही इस्तेमाल किया है। देश में आज भी ऐसे कई वर्ग हैं जो जातिगत आरक्षण की चक्की में फिस कर आर्थिक तौर पर सामाज से पिछड़ रहे हैं। मेजर जनरल विक्रम सिंह ने कहा कि राजनीतिक दल अपने फायदे के लिए लोगों को जातियों में विभाजित कर सत्ता का रास्ता प्रशस्त करने तक ही सीमित हैं। सांझा मंच के पदाधिकारियों ने गरीबी का आकंलन जाति के आधार पर नहीं होना चाहिए। गरीब की कोई जात नहीं होती, समाज में आर्थिक तौर पर पिछड़े व्यक्ति को मुख्यधारा से जोडऩे के लिए राजनीतिक दलों को अपनी सोच बदलनी होगी। तभी समाज तथा देश तरक्की की राह पर अग्रसर हो सकता है। कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र राणा ने सांझा मंच को आश्वस्त किया कि वे इस मुद्दे को प्रमुखता से पार्टी हाई कमान के समक्ष उठाकर आरक्षण जाति विशेष को न देकर आर्थिक आधार पर देने की बात करेंगे। इस मौके पर जिला ब्राह्मण सभा के अध्यक्ष पीसी शर्मा, प्रदेश महासचिव शिव किशोर वासुदेव, क्षत्रिय महासभा के जिलाध्यक्ष सीता राम ठाकुर, सुरेंद्र परिहार, संजीव कंवर, वीके पठानिया समेत अन्य पदाधिकारी व सदस्य मौजूद थे।

लोक सम्पर्क विभाग के घनश्याम दास व निर्मला देवी सेवानिवृत

धर्मशाला, 31 मार्च (विजयेन्दर शर्मा)।  सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग जिला कांगड़ा के कार्यालय में सेवारत घनश्याम दास एवं निर्मला देवी आज सेवानिवृत हुए। तकनीकी सहायक, घनश्याम दास  ने 13 मार्च, 1989 को विभाग में सेवा शुरू की थी। 25 वर्ष के कार्यकाल में वह लम्बागांव, पूह, धर्मशाला, देहरा तथा पालमपुर में तैनात रहे। इससे पूर्व इन्होंने रेलवे, आईपीएच और बिजली विभाग के अतिरिक्त घौलाधार प्रोजेक्ट में भी कार्य किया ।  इसके अतिरिक्त आज निर्मला देवी भी धर्मशाला कार्यालय से सेवानिवृत हुंई। उन्होंने 21 मार्च, 1985 को जिला लोक सम्पर्क कार्यालय से अपनी सेवा शुरू की । अपने 29 वर्ष के कार्यकाल में वह जिला लोक सम्पर्क एवं उप निदेशक कार्यालय, धर्मशाला में कार्यरत रहीं। लोक सम्पर्क विभाग के धर्मशाला के कर्मचारियों ने घनश्याम दास एवं निर्मला देवी के सम्मान में विदाई समारोह का आयोजन किया। इस अवसर पर अपने विचार रखते हुये उप निदेशक, अजय पराशर तथा जिला लोक सम्पर्क अधिकारी मु0 अमीन शेख चिश्ती ने दोनों कर्मचारियों के द्वारा अपने-अपने कार्यकाल में उल्लेखनीय योगदान के लिये उनकी प्रशंसा की । 

कर्मचारी दैनिक कार्य में हिन्दी के प्रयोग को दें प्राथमिकता: उप महानिदेशक

धर्मशाला, 31 मार्च (विजयेन्दर शर्मा)।  आम जनता की सुविधा को देखते हुये समस्त कर्मचारी अपने दैनिक कार्यों में हिन्दी के प्रयोग को प्राथमिकता दें। यह विचार उप महानिदेशक राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) राम कृष्ण ने आज यहां आयोजित त्रैमासिक हिन्दी कार्यशाला के अवसर पर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुये दी। उन्होंने कहा कि हिन्दी हमारी राष्ट्रीय भाषा है और हिन्दी के प्रयोग से आम जनता को विभिन्न कार्यालयों में अपने कार्य में सुविधा रहती है। उन्होंने एनएसएसओ के भी समस्त कर्मचारियों को भी हिन्दी में अधिक से अधिक कार्य करने का आहवान किया तथा इस बात पर खुशी व्यक्त की कि हिमाचल प्रदेश के सभी उप क्षेत्रीय कार्यालयों हिन्दी में कार्य पर भरपूर जोर दिया जा रहा है। कार्यशाला की मुख्य स्त्रोत अधीक्षण अधिकारी सरला रानी ने अपने अनुभवों को समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ सांझा किया। उनके अतिरिक्त सरला रानी ने भी हिन्दी के तकनीकी ज्ञान पर प्रकाश डाला। उप क्षेत्रीय कार्यालय धर्मशाला के प्रभारी प्रदीप कुमार ने मुख्यातिथि एवं समस्त प्रतिभागियों का स्वागत किया और हिन्दी के प्रयोग पर अपने विचार रखे। उप क्षेत्रीय कार्यालय के अधीक्षण अधिकारी यशपाल ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा और उप महानिदेशक सहित समस्त प्रतिभागियों का आभार प्रकट किया।

शिमला के डीपीआरओ सेवानिवृत्त

धर्मशाला, 31 मार्च (विजयेन्दर शर्मा)।  जिला लोक सम्पर्क अधिकारी, शिमला के पद पर कार्यरत श्री दया राम शर्मा आज सेवानिवृत्त हो गए। उन्होंने विभिन्न पदों पर कार्य करते हुए लगभग 39 वर्ष तक सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग को अपनी सेवाएं प्रदान कीं। सूचना एवं जन सम्पर्क निदेशालय में आयोजित समारोह में श्री दया राम शर्मा को विदाई दी गई। विभाग के निदेशक श्री राजेन्द्र सिंह ने इस मौके पर विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ओर से श्री दया राम शर्मा की दीर्घायु एवं स्वस्थ जीवन की कामना की। श्री शर्मा ने 11 नवम्बर, 1974 को सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग में अपनी सेवाएं आरंभ की थी। उन्होंने सोलन, शिमला, कांगड़ा, मण्डी व किन्नौर में जिला लोक सम्पर्क अधिकारी के तौर पर कार्य किया और निदेशालय में भी कई वर्षों तक सेवाएं दीं। 

स्ेावानिवृति

himachal news
धर्मशाला, 31 मार्च (विजयेन्दर शर्मा)।  ई0 परवेज अख्तर, मुख्य अभियन्ता, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, धर्मशाला आज दिनंाक 31.03.2014 को विभिन्न विभागीय पदों पर कार्य करते हुये सेवानिवृत हुये । उन्होने दिनांक 11.07.2012 को धर्मशाला क्षेत्र मे मुख्य अभियन्ता के पद पर कार्यभार सम्भाला था । इनके कार्य शैली को ध्यान मे रखते हुये, सरकार से इन्हे छ: माह का सेवा विस्तार मिला था। श्री परवेज अख्तर ने बतौर सहायक अभियन्ता के पद से जून 1980 से विभाग मे अपनी सेवाऐं आरम्भ की थी । आदरणीय महोदय गांव एवं डाकधर भोजपुर तहसील सुन्दरनगर जिला मण्डी से सम्बन्ध रखते है । इनके मुख्य अभियन्ता के कार्यकाल के दौरान शाहनहर परियोजना का सफल परीक्षण और संचालन किया गया है । इन्होने लगभग 34 वर्ष, विभाग मे सरकारी सेवा दी है । इनकी सेवानिवृति के अवसर पर आयोजित विदाई पार्टी मे उन्हे विभाग की तरफ से समान्नित किया गया इस अवसर पर अधीक्षण अभियन्ता, अनिल बाहरी, राजेश बख्शी, रधुवीर सिंह, श्री राकेश कुमार, अधिशासी अभियन्ता, दीपक गर्ग, रमेश चन्द, करतार सिंह भाटिया के अतिरिक्त विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थें ।

गोपनीय रिपोर्ट 15 अप्रैल तक भेजें- सांख्यान

हमीरपुर, 31 मार्च (विजयेन्दर शर्मा)।    उपशिक्षा निदेशक उच्च एस एन सांख्यान ने समस्त राजकीय माध्यमिक व उच्च पाठशालाओं के मुखियों को निर्देश देते हुए कहा है कि सम्बन्धित स्कूलों के अधीक्षक ग्रेड-11, वरिष्ठ सहायक व लिपिक वर्ग के कर्मचारियों की वर्ष 2013-14 की वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट 15 अप्रैल तक उपशिक्षा निदेशक उच्च कार्यालय में भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त स्कूलों के मुखियों से कहा है कि प्राप्त गोपनीय रिपोर्ट 30 अप्रैल तक निदेशालय शिक्षा विभाग को भेजना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि देरी से सूचना भेजने पर सम्बन्धित पाठशाला के मुखिया जिम्मेवार होंगे। अवहेलना करने वालों दोषियों  विरूद्ध होगी कानूनी कार्यवाही -  जिला मैजिस्ट्रेट, रोहन चंद ठाकुर    

दोषी को 6 माह का कारावास और 2000 रूपये का जुर्माना अथवा होंगी दोनों सजाएं

हमीरपुर, 31 मार्च (विजयेन्दर शर्मा)।  आदर्श आचार संहिता का सुचारू रूप से पालन करने के लिये जिला मैजिस्ट्रेट,हमीरपुर रोहन चंद ठाकुर ने विभिन्न राजनैतिक दलों तथा उनके  अभ्यर्थियों द्वारा निर्वाचन अभियान के दौरान पैम्फलैट, पोस्टरों आदि के मुद्रण और प्रकाशन के संबन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि मुद्रित और प्रकाशित की गई सामग्री की चार-चार प्रतियां मुद्रक को तीन दिन के भीतर जिला मैजिस्ट्रेट को उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करना होगा।  उन्होंने बताया कि चुनावी प्रचार पुस्तिका/पैम्फलैट या पोस्टर जिसके मुख्य पृष्ठ पर मुद्रक और प्रकाशक का नाम तथा पता होना अनिवार्य है, अवहेलना करने वालों दोषियों  विरूद्ध कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी जिसके तहत दोषी को 6 माह का कारावास और 2000 रूपये का जुर्माना अथवा दोनों सजा देने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि किसी भी व्यक्ति द्वारा निर्वाचन पैम्फलैट या पोस्टर सामग्री को मुद्रित करवाने के लिये मुद्रक द्वारा उसी दशा में मुद्रित किया जाएगा जब प्रकाशक स्वयं हस्ताक्षरित और दो ऐसे व्यक्तियों द्वारा जो उसे स्वयं जानते हैं, की घोषणा की दो अनुप्रमाणित प्रतियां मुद्रक को उपलब्ध करवाई जाएंगी।  मुद्रक मुद्रण उपरान्त घोषणा की एक प्रति संबन्धित जिला  मैजिस्ट्रेट को दस्तावेज सहित निर्धारित समय अवधि में उपलब्ध करवाना अनिवार्य होगा ।  उन्होंने बताया कि ऐसे दस्तावेज जिसकी अनेकों प्रतियां बनाने की किसी ऐसी प्रक्रिया की बाबत जो हाथ से नकल करके ऐसी प्रतियां बनाने से भिन्न है के बारे में समझा जाएगा कि यह मुद्रण है और मुद्रक पद का अर्थ उसी प्रकार से लगाया जाएगा । उन्होंने बताया कि निर्वाचन पैम्फलैट या पोस्टर का अर्थ उस किसी भी मुद्रित पैम्फलैट, विपत्र या अन्य दस्तावेज से है जिसको किसी अभ्यर्थी या अभ्यर्थियों के समूह के निर्वाचन को बढ़ावा अथवा हानि पहुंचाने के लिये वितरित किये जाएं या कोई विपत्र / पोस्टर जो निर्वाचन से संबन्धित हो। उन्होंने बताया कि ऐसे विपत्र/पोस्टर जिसमें केवल निर्वाचन तिथि की घोषणा समय तथा स्थान निर्वाचन से संबन्धित बैठक या निर्वाचन अभिकर्ता/कार्यकर्ताओं आदि के लिये निर्देश आदि हों इस दायरे में नहीं आते ।     

3,4 अप्रैल को रंगोली पोस्टर, वाद-विवाद, निबन्ध और नारा लेखन प्रतियोगिता

हमीरपुर, 31 मार्च (विजयेन्दर शर्मा)।  हमीरपुर जिला में आम लोकसभा चुनाव- 2014 के दृष्टिगत मतदान प्रतिशतता बढ़ाने तथा मतदाताओं को मतदान में सहभागिता सुनिश्चित करने के  प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिला के वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं के बिद्यार्थियों के बीच 3 और 4 अप्रैल को रंगोली पोस्टर , वाद-विवाद, निबन्ध और नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन योजनाबद्ध मतदाता शिक्षण एवं निर्वाचन सहभागिता (स्वीप)के तहत किया जाएगा । यह जानकारी सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम, विधान सभा क्षेत्र हमीरपुर-सुजानपुर  चांद प्रकाश शर्मा ने दी। 

बड़ी नगदी ले जाने से गुरेज करें अथवा धन स्त्रोत और अन्तिम प्रयोग दस्तावेज दिखाएं

हमीरपुर, 31 मार्च (विजयेन्दर शर्मा)।    जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि मतदाता को प्रभावित करने  के लिए नकदी, शराब या अन्य किसी वस्तु का वितरण रिश्वत है और यह दंडनीय अपराध है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान नकदी, शराब या अन्य वस्तुओं के वितरण पर नजर रखने के लिए प्रत्येक पुलिस स्टेशन के अधीन उडऩदस्ते बनाए गए हैं। उन्होंने सभी से अपील करते हुए कहा कि उडऩदस्तों द्वारा जब्ती से बचने के लिए निर्वाचन क्षेत्र में बड़ी मात्रा में नकदी ले जाने वाले लोगों को उस धन के स्रोत और उसके अंतिम प्रयोग को दर्शाने के लिए पैन कार्ड की प्रतिलिपि, व्यवसाय पंजीकरण की प्रतिलिपि, बैंक पास बुक की प्रतिलिपि, निकासी को दर्शाने वाली बैंक विवरणी, व्यवसाय से संबंधित लगातार नकद लेन-देन को दर्शाने वाली कैश बुक की प्रतिलिपि, विवाह समारोह आमंत्रण, अस्पताल में दाखिल होने इत्यादि में पैसे के अंतिम प्रयोग हेतु प्रमाण-पत्र इत्यादि साथ में रखना अनिवार्य है।

राजेंद्र राणा आज ऊना में

himachal news
ऊना, 31 मार्च (विजयेन्दर शर्मा)।  ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष हजारी लाल धीमान ने बताया कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी राजेंद्र राणा हलके में अपने जनसंपर्क अभियान के तहत पहली अप्रैल को एक दिवसीय प्रवास पर आ रहे हैं। इस दौरान वह सुबह 8:30 बजे कोटला कलां में बाबा बाल जी के आश्रम में पहुंच कर आशीर्वाद लेंगे। इसके बाद इसी गांव में एक नुक्कड़ सभा करेंगे। इसके बाद 11:30 बजे सनोली में, दोपहर 12 बजे संतोषगढ़, दो बजे नंगड़ा, 2:30 बजे सासन, 3:00 बजे चढ़तगढ़, 4 बजे जखेड़ा, 5 बजे मैहतपुर, 6 बजे बसदेहड़ा, 7 बजे देहलां मेें जनसंपर्क अभियान के दौरान नुक्कड़ जनसभाओं को संबोधित करेंगे। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य सतपाल सिंह रायजादा, जिला कांग्रेस के अध्यक्ष वीरेंद्र धर्माणी समेत अन्य वरिष्ठ कांग्रेस पदाधिकारी व मोर्चों, प्रकोष्ठों के अध्यक्ष और महासचिव उनके साथ रहेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: