सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अप्रैल) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 अप्रैल 2014

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अप्रैल)

कार्यषाला का आयोजन संपन्न

sehore news
कलेक्टर श्री कवीन्द्र कियावत की अध्यक्षता में किसान कल्याण तथा कृषि विकास, आत्मा एवं सी. आर. डी. ई. कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियाॅ, सीहोर के सयुंक्त तत्वाधान में खरीफ फसलों (सोयाबीन, धान) की उत्पादन तकनीक विषय पर जिला सीहोर के विस्तार कार्यकर्ताओं हेतु दो दिवसीय कार्यषाला का आयोजन कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियाॅ में संपन्न हुआ। कार्यषाला के प्रथम दिवस पर विकासखण्ड बुदनी, नसरूल्लागंज व इछावर के कृषि विस्तार अधिकारी व कार्यषाला के द्वितीय दिवस में विकासखण्ड सीहोर व आष्टा के कृषि विस्तार अधिकरी उपस्थिति थेे। कलेक्टर श्री कियावत ने कार्यषाला को सम्बोधित करते हुए कहा कि कृषकों की समृद्धि पर ही प्रदेष व देष की समृद्धि निर्भर है। आपने कृषि विस्तार अधिकारियो को खरीफ ऋतु की मुख्य फसलों की उन्नत तकनीकों पर सर्वप्रथम अपने आपको तैयार करने की आवष्यकता पर बल देते हुए कहा कि सभी विस्तार कार्यकर्ता अपने - अपने क्षेत्र में कृषकों को खरीफ ऋतु की मुख्य फसलों की उत्पादन तकनीकों जैसे - मृदा परीक्षण के आधार पर उर्वरकों का उपयोग, ग्रीष्मकालीन गहरी जुताई, अनुसंषित बीज दर का उपयोग, 100 फीसदी बीजउपचार, धान की श्री पद्धति आदि के बारे में जागरूक करें। आपने आषा व्यक्त की कि आप लोगों की एक माह की मेहनत से जिले के कृषकों की दषा व दिषा दोनो बदल देंगे और वर्ष 2014-15 में जिले में कम से कम 50,000 है. क्षेत्रफल में धान की खेती की जायेगी। श्री जैनेन्द्र कुमार कनौजिया, विषय विषेषज्ञ, कृषि विज्ञान केन्द्र, सीहोर ने तकनीकी सत्र की रूपरेखा बताते हुए धान की परम्परागत  रोपा विधि की तुलना श्री पद्धति से करते हुए श्री पद्धति के लाभ से अवगत कराया। श्री अजीत कृपाल साहू, विषय विषेषज्ञ, फसल उत्पादन, कृषि विज्ञान केन्द्र, सीहोर ने खरीफ में धान फसल एक बेेहतर विकल्प विषय पर विस्तार अधिकारियों से चर्चा की तथा विस्तृत रूप से धान फसल की कार्यमाला से अवगत कराया। डाॅ. उपेष कुमार, विषय विषेषज्ञ, कृषि विज्ञान केन्द्र सीहोर ने धान फसल के प्रमुख रोग व कीट एवं उनका प्रबन्धन विषय पर अवगत कराया तथा समन्वित कीट व्याधि प्रबन्धन विषय पर विस्तार से जानकारी उपस्थिति विस्तार अधिकारियों को प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान विस्तार अधिकारियों श्री पद्धति के सम्बन्ध में अपनी जिज्ञासाएं रखी और उनका समाधान कृषि विज्ञान केन्द्र के विषेषज्ञों द्वारा सुचारू रूप से किया गया। कृषि विज्ञान केन्द्र प्रक्षेत्र में  केन्द्र के कृषि विषेषज्ञों द्वारा श्री पद्धति हेतु रोपणी तैयार करने की विधि का विधि प्रदर्षन विस्तार अधिकारियों के समक्ष दिखाया गया। इस दौरान विस्तार अधिकारियों ने  अपने - अपने विचार विषेषज्ञों से समक्ष रखें जिनका समाधान प्रभावी ढंग से कृषि विषेषज्ञों द्वारा किया।  कार्यक्रम में सीहोर जिले के उप संचालक, सहायक संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास, सीहोर, परियोजना संचालक व उप परियोजना संचालक, कृषि विस्तार सुधार कार्यक्रम (आत्मा) एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के विषेषज्ञ उपास्थिति थेे।  कार्यक्रम के अन्त में कृषि विज्ञान केन्द्र, सेवनियाॅ, सीहोर द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

सीहोर के अतुल का भारतीय क्रिकेट टीम अण्डर -17 में चयन 

sehore news
सीहोर के होनहार युवा क्रिकेट खिलाड़ी अतुल कुषवाह का चयन देष की अण्डर -17 भारतीय क्रिकेट टीम में हुआ है । अतुल ने पिछले दिनों मुम्बई में  अण्डर -17 भारतीय क्रिकेट टीम के चयन कैम्प के लिए आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता की तीन पारियों में 280 रन , जिसमें 133 रन की बड़ोदा के विरुद्ध षतकीय पारी तथा 10 विकेट लिए ,,,इसी उपलब्धि को देखकर राष्ट्रीय चयन समिति ने अण्डर -17 भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक बेहतर खिलाड़ी मानकर उसका चयन किया। सीहोर पहुचॅने पर जिले के क्रिकेट खिलाडि़यों ने उसका जोरदार स्वागत किया। सीहोर के कोतवाली चैराहे पर महाकाल फूल भण्डार की एक छोटी सी दुकान पर फूल-माला का कारोबार करने वाले लक्ष्मीनारायण कुषवाह अब अपने बेटे के इस कारनामे पर खुष हैं ,,,उनका सपना भी बस यही है कि यह बेटा अपनी प्रतिभा का लोहा इसी प्रकार मनवाते हुए एक दिन भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बने ,,, ,इस चयन के बाद उनके संघर्षषील पिता और माता की आॅखों में खुषी के आॅसू छलछला रहें हैं,,,,उन्हे इस बात की खुषी है कि एक फूल माली का बेटा भी भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बनने से बस कुछ साढि़याॅ दूर है,,, अतुल कुषवाह ने चर्चा करते हुए बताया कि अब अण्डर -17 भारतीय क्रिकेट टीम में चयन के बाद आगामी जून माह में 13,14 और 15 तारीख को कोलकता में तीन मैचों की सीरीज में अन्तर्राष्ट्रीय अण्डर -17 भारतीय क्रिकेट टीम से मुकाबला होगा । इसमें आलराउण्उ परफार्मेन्स के आधार पर तीन खिलाडि़यों का चयन होगा जिन्हे आस्ट्रेलिया में एक माह की निःषुल्क कोचिंग भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड दिलवाएगा ।  

कोई टिप्पणी नहीं: