विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अप्रैल) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 अप्रैल 2014

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अप्रैल)

भव्य मंगल कलष यात्रा निकली 

vidisha map
विदिषा-30 अपै्रल 2014/स्थानीय मेघदूत टाॅकीज में 1 मई गुरूवार से प्रारंभ होने वाली श्रीमद् भागवत कथा के एक दिवस पूर्व आज 30 अपै्रल को नगर में विषाल भव्य मंगल कलष यात्रा निकाली गई। यह कलष यात्रा स्थानीय माधवगंज चैक स्थित श्री षिवालय से प्रारंभ होकर तिलक चैक और श्री वटेष्वर परमेष्वरी परमेष्वर मंदिर होती हुई कथा स्थल मेघदूत टाॅकीज पहुंची। इस कलष यात्रा का नगर में स्थान-स्थान पर पुष्प वर्षा आदि से परम्परागत स्वागत किया गया। कलष यात्रा में महिलाओं तथा बालिकाओं ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर पूरे उत्साह से भाग लिया। मंगल कलष यात्रा में सुसज्जित दो अष्वों पर अष्वारोही धार्मिक ध्वज धारण कर परम्परगत वेषभूषा में सबसे आगे चल रहे थे। बैण्ड-बाजें धार्मिक गायन कर रहे थे। कलष धारी महिला मण्डली भी मंगलगान और भजन गाते हुए आगे बढ़ रहीं थीं। 

परीक्षा परिणाम जारी

कक्षा 9वीं और 11वीं के परीक्षा परिणाम आज बुधवार को जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा अपने कक्ष में जारी कर दिए गए है। जिला शिक्षा अधिकारी श्री एच0एन0नेमा  ने बताया है कि जिले के शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत 9वीं की परीक्षा में कुल 18 हजार 787 विद्यार्थी शामिल हुए थे जिसमें से प्रथम श्रेणी में 897, द्वितीय श्रेणी 3102 और 1627 विद्यार्थी तृृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए है। इसी प्रकार 11वीं की परीक्षा में कुल 4902 विद्यार्थी शामिल हुए थे जिसमें से एक हजार 75 प्रथम श्रेणी में, 2343 द्वितीय श्रेणी में और 552 विद्यार्थी तृृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए है। 

सैनिक भर्ती रैली का आयोजन भोपाल में तीन से, विदिशा जिले के आवेदक छह एवं सात को शामिल हो सकेंगे

सैनिक भर्ती रैली का आयोजन भोपाल में तीन मई से आठ मई तक एमसीसी ग्राउण्ड (बीएचईएल) सोनागिरी, पिपलानी पेट्रोल पम्प के पास किया गया है। रैली में आवेदकगणों को रैली में शामिल होेने हेतु समय सुबह चार से पांच बजे तक नियत किया गया है। सेना में विभिन्न पदों की पूर्ति भर्ती रैली स्थल, समय पर आयोजित उक्त रैली में विदिशा जिले के उम्मीदवारों को छह एवं सात मई को आमंत्रित किया गया है। जिला रोजगार अधिकारी श्रीमती ऊषा गुप्ता ने उक्त जानकारी देते हुए बताया है कि छह मई को सैनिक सामान्य ड््यूटी (मैट्रिक) और टेªड्समैन पदों की तथा सात मई को सैनिक तकनीकी और सैनिक लिपिक (क्लर्क), स्टोरकीपर पदो की भर्ती की जायेगी।  भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी को शैक्षणिक योग्यता, मूल निवासी, चरित्र प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र की छायाप्रतियों के अलावा दस रूपए के स्टाम्प पेपर पर निर्धारित प्रारूप में शपथ पत्र जिले के सक्षम अधिकारी से सत्यापित कराना होगा और हाल ही में खींचे गए पासपोर्ट साइज के 20 फोटो साथ लाना होगा। 

मोबाइल प्रतिबंधित
सैनिक भर्ती रैली में मोबाइल पूर्णतः प्रतिबंधित किया गया है उम्मीदवार के पास चैंकिग के समय या रैली के दौरान मोबाइल पाए जाने पर उसे निलंबित कर दिया जायेगा। भर्ती मंे आवेदन पत्र भरने की जरूरत नही है। 21 वर्ष से कम आयु का शादीशुदा उम्मीदवार भर्ती के लिए योग्य नही होगा। 

लिखित परीक्षा में माइनस मार्किंग
सैनिक सामान्य ड््यूटी एवं ट्रेड्समैन और सैनिक लिपिक (क्लर्क)/स्टोरकीपर एवं सैनिक तकनीकी, सैनिक, नर्सिंग सहायक, सैनिक नर्सिंग सहायक (वेटनरी) के लिए निगेटिव अंक हैं अर्थात सैनिक सामान्य ड््यूटी एवं टेªड्समैन और सैनिक नर्सिंग सहायक, सैनिक नर्सिंग सहायक (वेटनरी) के हर गलत उत्तर पर आधा अंक काटा जायेगा। सैनिक लिपिक (क्लर्क), स्टोरकीपर एवं सैनिक तकनीकी के हर गलत उत्तर पर एक अंक काटा जायेगा। सैनिक भर्ती रैली के संबंध में अधिक जानकारी के लिए भर्ती के भोपाल कार्यालय का दूरभाष क्रमांक 0755-2540954 पर तथा बेवसाइट ीुतजह्रवदमण्रंइ.उच/दपबण्पद पर एवं दूरभाष क्रमांक 0761-2600242 पर सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है। जिला रोजगार अधिकारी श्रीमती गुप्ता ने बताया कि पिछली सैनिक भर्ती रैली जो राजगढ़ जिले में आयेाजित की गई थी जिसमें विदिशा जिले के 11 युवक चयनित हुए है। 

लाड़ो संगोष्ठी का आयोजन हुआ

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों द्वारा बाल विवाह के दुष्परिणामों से आमजनों को अवगत कराने के उद्धेश्य से लाडो अभियान का क्रियान्वयन किया जा रहा है जिसके तहत ग्रामोें में संगोष्ठियोें के माध्यम से ग्रामीणजनों को संदेश देने का काम किया जा रहा है। एकीकृृत बाल विकास परियोजना विदिशा (ग्रामीण) ने बताया है कि परियोजना के कार्यक्षेत्र ग्राम भाटनी एवं देवखजूरी में बुधवार को लाडो अभियान के अंतर्गत संगोष्ठी का आयोजन किया गया था। ग्राम की महिलाओं के कोरगु्रप बनाकर उन्हें बाल विवाह के दुष्परिणाम और कानूनी प्रावधानों से भलीभांति अवगत कराया गया है और उपस्थित आमजनों से आग्रह किया गया कि अक्षय तृृतीया पर यदि क्षेत्र में कही भी बाल विवाह होने की खबर मिलती है तो अविलम्ब विभाग को अवगत कराने का कष्ट करें। 

तहसीलदारों के लिए 47 करोड़ 45 लाख से अधिक की राशि जारी

जिले के ऐसे कृृषक जिनकी फसले 26 एवं 27 फरवरी को हुई ओलावृृष्टि से क्षतिग्रस्त हुई है उन्हें तात्कालिक सहायता के रूप में राशि मुहैया कराई जाने के उद्धेश्य से कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा के द्वारा जिले की सभी दसो तहसीलों के तहसीलदारों के लिए कुल 47 करोड़ 45 लाख 84 हजार 229 रूपए आवंटित करने के आदेश जारी कर दिए हैं। जारी आदेश में उल्लेख है कि आवंटित राशि शीघ्र आहरण कर पीडि़त कृृषकों को आरबीसी के प्रावधानों के तहत तात्कालिक सहायता राशि वितरण कराना सुनिश्चित करें और की गई कार्यवाही से जिला कार्यालय को अवगत कराएं। कलेक्टर श्री ओझा के द्वारा तहसीलवार आवंटित की गई राशि तदानुसार विदिशा तहसील के लिए 14 करोड़ 19 लाख 34 हजार 623 रूपए, इसी प्रकार ग्यारसपुर के लिए दो करोड़ 28 लाख 44 हजार 620 रूपए, लटेरी के लिए दो करोड़ 65 लाख 56 हजार 540 रूपए, बासौदा को नौ करोड़ 22 लाख 12 हजार 602 रूपए, गुलाबगंज को छह करोड़ 12 लाख 71 हजार 746 रूपए, कुरवाई को चार करोड़ चार लाख 34 हजार 223 रूपए, नटेरन को तीन करोड़ 76 लाख चार सौ रूपए, सिरोंज को दो करोड़ 76 लाख 65 हजार 693 रूपए, शमशाबाद को एक करोड़ 81 लाख दस हजार 77 रूपए जबकि त्योंदा तहसील के तहसीलदार को 59 लाख 53 हजार 705 रूपए पुर्नवंटित की गई है। कलेक्टर श्री ओझा ने संबंधित तहसीदारो के लिए निर्देशित किया है कि राहत राशि के बिल शीघ्र तैयार कराकर कोषालयों से राशि आहरण कर पीडि़त कृृषकों को वितरित करना सुनिश्चित करें। 

कोई टिप्पणी नहीं: