लोकसभा चुनाव : 7वें चरण में 89 सीटों पर मतदान शुरू - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 अप्रैल 2014

लोकसभा चुनाव : 7वें चरण में 89 सीटों पर मतदान शुरू


vote starts
लोकतंत्र के महापर्व 'लोकसभा चुनाव' के सातवें चरण में सात राज्यों- आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल तथा दो केंद्र शासित प्रदेशों दादरा और नागर हवेली व दमन एवं दीव के संसदीय क्षेत्रों में बुधवार सुबह मतदान शुरू हो गया। इस चरण में कुल 89 लोकसभा सीटों पर 13.90 करोड़ मतदाता 1,200 से अधिक प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने वाले हैं। इस चरण में कुल 1,52,673 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बुधवार को ही आंध्र प्रदेश के तेलंगाना क्षेत्र की 119 विधानसभा सीटों पर भी मतदान हो रहा है, जबकि बिहार में एक, गुजरात में सात, उत्तर प्रदेश में दो और पश्चिम बंगाल में एक विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के तहत मतदान चल रहा है।

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के तहत उत्तर प्रदेश के 14 निर्वाचन क्षेत्रों- लखनऊ , रायबरेली, कानपुर, झांसी, धौरहरा, सीतापुर, मिश्रिख, उन्नाव, मोहनलालगंज, जालौन, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर और बाराबंकी में कुल 232 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम मशीनों में बंद हो जाएगा। लखनऊ निर्वाचन क्षेत्र से सर्वाधिक 29 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में उप्र की 14 लोकसभा सीटों के अलावा, बिहार की सात, गुजरात की सभी 26, पंजाब की सभी 13, पश्चिम बंगाल की नौ, आंध्र प्रदेश की 17, जम्मू एवं कश्मीर, दादरा एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव की एक-एक सीट पर मतदान हो रहा है। गुजरात और पंजाब की सभी सीटों पर एक चरण में मतदान कराया जा रहा है।

आठवें चरण के तहत गुजरात में सर्वाधिक 334 प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि दमन और दीव में सबसे कम चार प्रत्याशियों के बीच लड़ाई है। उप्र में इस चरण के मतदान में जिन प्रमुख लोगों की सियासी किस्मत का फैसला होना है उनमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती, केंद्रीय मंत्री श्री प्रकाश जायसवाल, के साथ-साथ राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष एवं सांसद पी.एल. पुनिया भी शामिल हैं। उप्र की रायबरेली सीट पर सोनिया गांधी के खिलाफ भाजपा के अजय अग्रवाल, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के प्रवेश सिंह और आम आदमी पार्टी (आप) की नेता अर्चना श्रीवास्तव मैदान में हैं।

भाजपा के प्रधानमंत्री प्रत्याशी नरेंद्र मोदी की किस्मत का फैसला भी वड़ोदरा सीट के मतदाता तय करने घरों से निकल पड़े हैं। वड़ोदरा से मोदी के खिलाफ कांग्रेस के मधुसूदन मिस्त्री मैदान में हैं। मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं, जहां आखिरी चरण के तहत 12 मई को मतदान होना है। गुजरात से अन्य प्रमुख प्रत्याशियों में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी मैदान में हैं।

बिहार की मधेपुरा, मधुबनी, झंझारपुर, दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय और खगड़िया सीटों पर पांच महिलाओं सहित 94 उम्मीदवार मैदान में हैं। 30 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए राज्य की सभी सात सीटों पर एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करने जा रहे हैं। इनमें 53 लाख महिला मतदाता भी शामिल हैं। बिहार से मैदान में प्रमुख प्रत्याशियों में शरद यादव, हुकुम देवनारायण यादव, अली असरफ फातमी, पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी कीर्ति आजाद, पप्पू यादव और एक अनिवासी चिकित्सक डॉ. प्रभात रंजन दास हैं। जम्मू एवं कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट से नेशनल कान्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला मैदान में हैं।

पंजाब में अकाली दल-भाजपा गठजोड़ की सत्तारूढ़ सरकार और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर है। यहां भाजपा के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली को कांग्रेस प्रत्याशी अमरिंदर सिंह चुनौती दे रहे हैं, जबकि गुरदासपुर सीट पर मौजूदा सांसद प्रताप सिंह बाजवा के खिलाफ भाजपा से तीन बार सांसद रह चुके विनोद खन्ना मैदान में हैं। पश्चिम बंगाल में मुख्य मुकाबला तृणमूल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के बीच है। पश्चिम बंगाल से मैदान में प्रमुख प्रत्याशियों में श्रीरामपुर सीट से प्रख्यात संगीतकार बप्पी लाहिड़ी और हुगली सीट से चंदन मित्रा हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: