इराकी शहर मोसुल पर आतंकवादियों का कब्जा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 10 जून 2014

इराकी शहर मोसुल पर आतंकवादियों का कब्जा


terrorist-capture-iraq-city-mosul
आतंकवादियों ने इराक के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसुल पर पूरी तरह कब्जा कर लिया है। मोसुल इराक के निनवेह प्रांत की राजधानी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, एक अधिकारी ने कहा, "बंदूकधारियों ने मोसुल के एक छोटे हिस्से को छोड़कर बाकी शहर के उत्तरी और दक्षिणी हिस्से पर कब्जा कर लिया है।"

टिगरिस नदी के पूर्वी और पश्चिमी तट को शहर के उत्तरी और दक्षिणी हिस्से के रूप में संबोधित करते हैं। यह नदी मोसुल शहर को दो हिस्सों में विभाजित करती है। अधिकारी ने कहा कि संघर्ष की निगरानी के लिए हाल में बगदाद से आए शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने उत्तरी हिस्से से अपने सैनिकों को हटा लिया, जो कि सुरक्षा बलों के नियंत्रण में था।

इसके पहले पुलिस के एक सूत्र ने कहा कि आतंकवादियों ने अतिरिक्त भूभाग पर कब्जा कर लिया और वे तेजी से इलाके में फैल गए, जो इसके पहले उनके नियंत्रण में था। शुक्रवार को इराकी सुरक्षा बलों और सैकड़ों आतंकवादियों के बीच हिंसक संघर्ष भड़क उठा था। आतंकवादियों ने मोसुल के पश्चिमी हिस्से में कई इलाकों पर कब्जा कर लिया था।

शनिवार को 21 पुलिसकर्मियों के शव शहर में पाए गए थे। इन पुलिसकर्मियों को आतंकवादियों ने अगवा कर लिया था। रविवार को संघर्षो के दौरान कम से कम 38 लोग मारे गए थे और 15 घायल हो गए थे।

कोई टिप्पणी नहीं: