बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अगस्त) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 30 अगस्त 2014

बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अगस्त)

05 सितम्बर को शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री शिक्षकों एवं बच्चों से करेंगें सीधा संवाद
05 सितम्बर को शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी देश के समस्त शिक्षकों एवं स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को सीधे संबोधित करेंगें। इसका सीधा प्रसारण 05 सितम्बर को दोपहर 3 बजे से 4.45 बजे तक दूरदर्शन, आकाशवाणी, एडूसेट तथा वेबकास्ट के माध्यम से किया जायेगा। शिक्षक दिवस के अवसर पर जिले की शालाओं में भी प्रधानमंत्री जी के संबोधन के सीधे प्रसारण की व्यवस्था की जा रही है। सर्व शिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक श्री विनय रहांगडाले ने इस संबंध में बताया कि 05 सितम्बर को शिक्षक दिवस के अवसर पर जिले की 2742 प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं, 115 हाई स्कूल एवं 104 हायर सेंकेडरी स्कूलों में प्रधानमंत्री जी के संबोधन का सीधा प्रसारण किया जायेगा। हाई स्कूलों एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण देखने के लिए टेलीविजन की व्यवस्था करने के निर्देश प्राचार्यों को दिये गये है। जिन शालाओं में टेलीविजन की व्यवस्था संभव न हो वहां पर रेडियों की व्यवस्था कर आकाशवाणी से प्रसारण सुनने कहा गया है। जिला एवं विकासखंड मुख्यालय पर शिक्षक दिवस के इस कार्यक्रम को प्रोजेक्टर के माध्यम से बड़े पर्दे पर दिखाने की व्यवस्था की जायेगी। जिन ग्राम पंचायतों में ई-पंचायत के अंतर्गत टी.व्ही. सेट प्रदाय किया गया है उसका उपयोग इस प्रसारण को देखने एवं सुनने के लिए करने के आदेश जारी किये गये है। 05 सितम्बर को दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक विद्युत का निर्वाध प्रदाय रखने के निर्देश अधिकारियों को दिये जा चुके है। अधिक छात्र संख्या वाले स्कूलों में एम्प्लीफायर एवं स्पीकर की व्यवस्था रखने कहा गया है। 

इंस्पायर अवार्ड- राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में चयनित हुए सर्वधिक 10 मॉडल, बालाघाट जिलें ने बजाया पुरे प्रदेश में डंका

शासन के निर्देशानुसार इन्सापायर अवार्ड कार्यक्रम अन्तर्गत राज्य स्तरीय विज्ञान प्रर्दशनी का दो दिवसीय आयोजन स्थानीय शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जबलपुर  में किया गया । इस प्रदर्शनी से नन्हें बालको में छिपी वैज्ञानिक प्रतिभा एवं इनके तकनीकी ज्ञान को प्रदर्शित करने का सुंदर अवसर मिला। कलेक्टर श्री व्ही. किरण गोपाल के संरक्षण एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती निर्मला पटले के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय प्रदर्शनी में 516 में से 46 मॉडल राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी में प्रेषित किए गए थे। राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में मनुष्य द्वारा प्राकृतिक संसाधनों को दोहन करना, उनको बचाने का प्रयास नहीं करना- नतीजा प्रकृति का संतुलन बिगड़ना, असमय वर्षा होना, जलस्तर कम होना, ओजोन परत में छिद्र, मानसून में देरी, बाढ़, भूकम्प जैसी अनेक आपदाओं को चंद प्रयास से बचाया जा सकता है । ऐसे ही अनेक विषयों को दृष्टिगत रखते हुए इस विज्ञान प्रदर्शनी में इन नन्हें बाल वैज्ञानिकों ने अपनी प्रतिभा, कौशल से मॉडल एवं प्रोजेक्ट द्वारा बताने का सराहनीय प्रयास किया । राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में पुरे प्रदेश से 1021 नौनिहालों ने अपनी प्रतिभा के अनुरूप मॉडल की प्रस्तुति दिनांक 27-28 अगस्त 2014 को दी थी । इस प्रदर्शनी में परिणाम के आधार पर बालाघाट जिलें से सर्वधिक 10 मॉडल चयनित हुए, जिसकी भूरी-भूरी प्रशंसा संभाग एवं राज्य स्तर के अधिकारियों द्वारा की गई। पुरूस्कार वितरण के दौरान मंच पर बालाघाट जिला छाया रहा। मंच से जिले के मार्गदर्शी शिक्षक श्री संतोष मेश्राम, श्रीमती अन्नपुर्णा मेश्राम, श्री घनश्याम पाठक तथा श्री विजय नगपुरे की भी प्रंशसा की गई, जिनके मार्गदर्शन मे बालाघाट के इन बच्चों द्वारा अविस्मरणीय प्रदर्शन किया। राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में जिले में प्रथम रहे शुभम वामनकर, न.मा.शा. बेदरेटोला, जिनके द्वारा मानव रहित रेल्वे फाटक बनाया गया था। इनके अतिरक्त कु. पायल ग्वालवंशी, उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट, नितेश लिमजे मा.शा. आवारीटोला, पूजा मान्दरे मा.शा. सिहोरा, आशी पाराशर कन्या उ.मावि. हट्टा, प्रगति कन्या. उ.मा.वि.  कटंगी, भाविका उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट, प्रांसु पटले, उ.मा.वि. डोरा, माया भगत उ.मा.वि. लेण्डेझरी, चुनेश्वरी उ.मा.वि. कारंजा चयनित किए गए है। राष्ट्रीय स्तरीय प्रदर्शनी की संभावित तिथि 6-7 सितंबर 2014 है, जो संभवतः बेंगलोर में आयोजित होना संभावित है, जिसकी सूचना चयनित बच्चों को पृथक से दी जावेगी। राष्ट्र स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी हेतु जिले के चयनित बच्चों को कलेक्टर श्री व्ही. किरण गोपाल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तरूण राठी एवं जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती निर्मला पटले द्वारा बधाई दी गई एवं इनके उज्जवल भविष्य कामना की गई, साथ बच्चें राष्ट्र स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रदर्शनी में अच्छा प्रदर्शन करे ऐसी शुभकानाएॅ भी दी गई।

जिले के 178 ग्राम हुए कुष्ठ रोग से मुक्त
कुष्ठ रोग पूर्व जन्म के पाप का फल नहीं है बल्कि यह एक प्रकार का रोग है। शिक्षित होते समाज ने इस बात को अच्छी तरह से समझ लिया है और अब कुष्ठ रोग के उपचार मे कोई संकोच नहीं करता है। कुष्ठ रोग के प्रति जनता की जागरूकता की मदद से जिले के 78 ग्राम कुष्ठ रोग से मुक्त हो गये है। जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ. ए.के. जैन ने इस संबंध में बताया कि स्वास्थ्य संचालनालय द्वारा जिले के 150 ग्रामों को कुष्ठ रोग से मुक्त करने का लक्ष्य दिया गया था। स्वास्थ्य विभाग के अमले ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. खोसला के मार्गदर्शन में कार्ययोजना बनाकर इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए प्रयास किये और 178 ग्रामों को कुष्ठ मुक्त कर दिया है। ग्रामों को कुष्ठ मुक्त करने का कार्य जिले में निरंतर जारी है। माह सितम्बर 2014 में जिले के 250 और ग्रामों को कुष्ठ मुक्त कर लिया जायेगा। 

अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवाओं को दिया जायेगा व्यवसायिक प्रशिक्षण, चयन के लिए 18 सितम्बर तक भोपाल में शिविर
म.प्र. रोजगार एवं प्रशिक्षण परिषद मेपसेट भोपाल एवं आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जनजाति वर्ग के शिक्षित युवाओं के लिए नि:शुल्क व्यवसायिक प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। जिससे अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवा पशिक्षण लेने के बाद उद्योगों में रोजगार प्राप्त कर सकेंगें। प्रशिक्षण में शामिल होने के इच्छुक अनुसूचित जनजाति वर्ग के युवा कार्यालय कलेक्टर आदिवासी विकास(नवीन कलेक्ट्रेट भवन कक्ष क्रमांक-208) से आवेदन प्राप्त कर 03 सितम्बर 2014 तक आवेदन प्रमाण पत्रों के साथ जमा कर सकते है। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री सत्येन्द्र सिंह मरकाम ने इस संबंध में बताया कि अनुसूचित जनजाति वर्ग के कक्षा 5 से लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त बेरोजगार युवक-युवतियों को नि:शुल्क आवासीय प्रशिक्षण भारत सरकार के संस्थानों एवं चयनित उद्योगों में प्रदान किया जायेगा। आवासीय प्रशिक्षण की अवधि में प्रत्येक प्रशिक्षणार्थी को नि:शुल्क छात्रावास, भोजन आदि की सुविधा प्रदान की जायेगी। इसके साथ ही नियमानुसार स्टायफंड भी दिया जायेगा। सफलता पूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को संबंधित उद्योगों में रोजगार भी प्राप्त होगा। जिले में रहने वाले अनुसूचित जनजाति वर्ग के इच्छुक युवक-युवतियां प्रशिक्षण में चयन के लिए 16 से 18 सितम्बर 2014 तक मेपसेट राजीव गांधी भवन, 35 श्यामला हिल्स भोपाल में काउंसिलिंग में उपस्थित हो सकते है। भोपाल में आयोजित इस शिविर में उम्मीदवारों को आने-जाने का किराया टिकट प्रस्तुत करने पर दिया जायेगा। अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के शिक्षित बेरोजगार युवाओं से अपील की गई है कि वे अधिक से अधिक संख्या में इस शिविर में उपस्थित हों।

सितम्बर माह में 96 नसबंदी शिविरों का आयोजन, प्रत्येक शिविर में 50 आपरेशन का लक्ष्य
परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा माह सितम्ब्र 2014 में जिले के विभिन्न स्थानों पर 96 नसबंदी शिविरों के आयोजन का कार्यक्रम बनाया गया है। इनमें से 71 शिविर महिलाओं के नसबंदी आपरेशन के लिए तथा 25 शिविर पुरूषों के नसबंदी आपरेशन के लिए लगाये जायेंगें। प्रत्येक नसबंदी शिविर में 50 नसबंदी आपरेशन का लक्ष्य रखा गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. खोसला ने इस संबंध में बताया कि महिलाओं के नसबंदी आपरेशन के लिए  01 सितम्बर को डोंगरमाली, उकवा, बैहर, 02 सितम्बर को लांजी व बिरसा, 03 सितम्बर को किरनापुर, हट्टा, कटंगी व मोहगांव, 04 सितम्बर को गढ़ी, लालबर्रा, खैरलांजी व रामपायली, 05 सितम्बर को परसवाड़ा, लामता, तिरोड़ी व वारासिवनी, 06 सितम्बर को मंडई व बैहर, 07 सितम्बर को लांजी, 08 सितम्बर को  कटंगी, चांगोटोला व परसवाड़ा, 09 सितम्बर को दमोह, 10 सितम्बर को लालबर्रा, खैरलांजी, उकवा व बैहर, 11 सितम्बर को बिरसा व मिरगपुर तथा 12 सितम्बर को किरनापुर व भानेगांव में शिविर लगाया जायेगा। महिलाओं के नसबंदी आपरेशन के लिए 13 सितम्बर को कटंगी व मंडई, 14 सितम्बर को लामता, 15 सितम्बर को वारासिवनी व तिरोड़ी, 16 सितम्बर को भंडेरी, 17 सितम्बर को किरनापुर, हट्टा, लालबर्रा, 18 सितम्बर को लांजी, खैरलांजी व बैहर, 19 सितम्बर को परसवाड़ा, 20 सितम्बर को बिरसा, मिरगपुर, रामपायली, 22 सितम्बर को लांजी, मोहगांव्, गढ़ी, 23 सितम्बर को कटंगी व सोनगुड्डा, 24 सितम्बर को लालबर्रा, वारासिवनी व उकवा, 25 सितम्बर को लामता, परसवाड़ा व खैरलांजी, 26 सितम्बर को बैहर व बिरसा, 27 सितम्बर को कटंगी व किरनापुर, 29 सितम्बर को लालबर्रा व खैरलांजी तथा 30 सितम्बर को लांजी व परसवाड़ा में शिविर लगाया जायेगा। इसके अलावा जिला चिकित्सालय बालाघाट में प्रत्येक शनिवार अर्थात 06, 13, 20 व 27 सितम्बर को शिविर लगाकर महिलाओं के नसबंदी आपरेशन किये जायेंगें। पुरूषों के नसबंदी आपरेशन के लिए 01 सितम्बर को बैहर, 02 सितम्बर को लांजी व बिरसा, 04 सितम्बर को लालबर्रा, 06 को बैहर, 07 को लांजी, 10 को लालबर्रा व बैहर, 11 को बिरसा, 17 कोलालबर्रा, 18 को लांजी व बैहर, 19 को परसवाड़ा, 20 को बिरसा, 22 को लांजी, 24 को लालबर्रा, 26 को बैहर व बिरसा, 29 को लालबर्रा तथा 30 सितम्बर को लांजी व परसवाड़ा में शिविर लगाया जायेगा। इसके अलावा जिला चिकित्सालय बालाघाट में प्रत्येक शनिवार अर्थात 06, 13, 20 व 27 सितम्बर को शिविर लगाकर पुरूषों के नसबंदी आपरेशन किये जायेंगें। जिले के विवाहित दम्पत्तियों से अपील की गई है कि वे अपना परिवार सीमित रखें और बच्चे दो से अधिक न होने दें। परिवार नियोजन के स्थाई साधन के रूप में नसबंदी आपरेशन को अपनाने कहा गया है। महिला को नसबंदी आपरेशन के लिए बाध्य करने की बजाय पुरूष को नसबंदी आपरेशन के लिए आगे आना चाहिए। 

उत्कृष्ट विद्यालय की पायल एवं भाविका के माडल का राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड विज्ञान प्रदर्शनी के लिए चयन
balaghat news
27 एवं 28 अगस्त 2014 को राज्य स्तरीय इंस्पायर अवार्ड विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन शास. म.ल.बा.कन्या उच्च मा.वि. जबलपुर में आयोजित किया गया था। इस आयोजन में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट की दो छात्राओं के माडल का चयन राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड विज्ञज्ञन प्रदर्शनी के लिए किया गया है। उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य एवं विज्ञान क्लब के संरक्षक श्री आर. के. लटारे के निर्देशन में तथा मार्गदर्शक शिक्षक श्री हुमराज पटले के मार्गदर्शन में कु. पायल ग्वालवंशी 12 वी के द्वारा ‘‘वेव मशीन’’ तथा कु. भाविका जैतवार 10वी द्वारा ‘‘एकाग्रता सूचक यंत्र’’ निर्मित विज्ञान माडल का चयन राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड विज्ञान प्रदर्शनी 2014 के लिये हुआ है। जिसका आयोजन दिनांक 7 एवं 8 सितंबर 2014 बैंगलोर (कर्नाटक) में होना है। इस विज्ञान माडल में तकनिकी सहयोग विज्ञान क्लब के सचिव श्री पीतांबर चौधरी व्याख्याता द्वारा प्रदान किया गया है। कु. पायल ग्वालवंशी का विज्ञान माडल राज्य स्तर पर द्वितीय स्थान पर चयन हुआ है। इस उपलब्धि पर मार्गदर्शक शिक्षक श्री हुमराज पटले एवं प्रतिभागी छात्राएं कु. पायल ग्वालवंशी एवं कु. भाविका जैतवार को संस्था प्रमुख श्री आर. के. लटारे प्राचार्य एवं समस्त शाला परिवार ने शुभकामनाएं प्रेषित की है।

नगरीय निकाय निर्वाचन में अभ्यर्थी नाम निर्देशन-पत्र के साथ देंगे शपथ-पत्र, शपथ पत्र नहीं देने पर फार्म होगा निरस्त
नगरपालिक निगम, नगरपालिका परिषद तथा नगर परिषद के महापौर, अध्यक्ष तथा पार्षद पद के प्रत्येक अभ्यर्थी को नाम निर्देशन-पत्र के साथ शपथ-पत्र प्रस्तुत करना होगा। शपथ-पत्र में अभ्यर्थी की आपराधिक पृष्ठभूमि, परि-सम्पत्तियों, दायित्वों तथा शैक्षणिक योग्यताओं आदि की जानकारी रहेगी। अभ्यर्थी द्वारा शपथ-पत्र के प्रत्येक कॉलम को भरा जायेगा। अभ्यर्थी द्वारा कोई भी कॉलम रिक्त छोड़ने पर नामांकन-पत्र खारिज किया जा सकेगा। शपथ-पत्र निर्धारित शुल्क के स्टॉम्प पेपर पर प्रस्तुत किया जायेगा। इसे मजिस्ट्रेट/शपथ आयुक्त/नोटरी के समक्ष सत्यापित होना जरूरी है। शपथ-पत्र नहीं दिये जाने की स्थिति में रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा नाम निर्देशन-पत्र निरस्त कर दिया जायेगा। शपथ-पत्र की एक प्रति रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय के नोटिस-बोर्ड पर प्रदर्शित की जायेगी। इसे मीडिया के माध्यम से प्रचारित भी किया जायेगा। किसी निर्वाचक द्वारा माँग किये जाने पर शपथ-पत्र की प्रमाणित प्रति एक  पये प्रति पृष्ठ के मूल्य पर दी जायेगी। यदि कोई निर्वाचक किसी अभ्यर्थी के शपथ-पत्र में दी गई जानकारी के वि ध्द शपथ-पत्र प्रस्तुत करता है, तो उसकी प्रति भी नोटिस-बोर्ड पर प्रदर्शित की जायेगी और मीडिया के माध्यम से प्रचारित की जायेगी।

जिले में 820 मि.मी. वर्षा रिकार्ड, बालाघाट तहसील में सबसे अधिक 1036 मि.मी. वर्षा 
जिले में चालू वर्षा सत्र के दौरान एक जून से 30 अगस्त 2014 तक 820 मि.मी. औसत वर्षा रिकार्ड की जा चुकी है। जबकि गत वर्ष इसी अवधि में 1304 मि.मी. वर्षा रिकार्ड की गई थी। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1447 मि.मी. है। चालू वर्षा सत्र में अब तक सबसे अधिक 1036 मि.मी. वर्षा बालाघाट तहसील में तथा सबसे कम 658 मि.मी. वर्षा लांजी तहसील में रिकार्ड की गई है।

मंत्री बिसेन आज किरनापुर में सामुदायिक भवन का करेंगे लोकार्पण

बालाघाट/ म.प्र. शासन के किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री गौरीशंकर बिसेन आज 31 अगस्त 2014 को प्रातः 7.21 बजे ग्वालियर से गोंदिया सर्किट हाऊस पहुंचेंगें। आप प्रातः 9.00 बजे गोंदिया से बालाघाट सर्किट हाऊस पहुंचकर भाजपा पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं एवं आमजन से भेंट करेंगें। तत्पश्चात आप दोहपर 1.00 बजे बालाघाट से किरनापुर के लिए प्रस्थान कर दोपहर 1.30 बजे किरनापुर में क्षत्रिय पंवार समाज संगठन के वार्षिक सम्मेलन में सम्मिलित होकर सामुदायिक भवन का लोकार्पण करेंगे। इसके पश्चात आप स्थानीय कार्यक्रम में रहेंगें । 

कोई टिप्पणी नहीं: