पन्ना (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अगस्त) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 30 अगस्त 2014

पन्ना (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अगस्त)

शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री जी विद्यार्थियों को करेंगे सम्बोधित
  • प्रधानमंत्री जी के सम्बोधन के लिए हर स्कूल में करें व्यवस्था-श्री मोहन्ती

pana news
पन्ना 30 अगस्त 14/आगामी 5 सितंबर शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी देशभर के बच्चों को दूरदर्शन आकाशवाणी तथा इन्टरनेट के माध्यम से सम्बोधित करेंगे। इसका जिले की सभी शालाओं, ग्राम पंचायत तथा अन्य प्रमुख स्थानों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। इस संबंध में की जा रही तैयारियों की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहन्ती ने समीक्षा की। उन्होंने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से निर्देश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी के सम्बोधन के लिए हर स्कूल में उचित व्यवस्था करें। स्कूलों के साथ-साथ ग्राम पंचायत भवनों, जनपद पंचायत तथा जिले के महत्वपूर्ण सभागारों, थियेटर एवं आरिटोरियम में भी इस कार्यक्रम के प्रसारण की व्यवस्था करें। यह कार्यक्रम दोपहर तीन बजे से शाम 4.45 बजे तक दूरदर्शन के सभी चैनलों, आकाशवाणी, एडोसेड तथा वेबकास्ट के माध्यम से सीधा प्रसारित किया जाएगा। श्री मोहन्ती ने कहा कि तैयारियों के लिए बहुत कम समय बचा है। प्रसारण को निर्वाध बनाए रखने के लिए बिजली की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करें। जहां बिजली उपलब्ध नही है वहां रेडियो सेट के माध्यम से प्रसारण की व्यवस्था कराएं। हर विद्यार्थी तक प्रधानमंत्री जी का संदेश पहुंचना आवश्यक है। विकासखण्ड स्तर में बडे स्कूलों में एलसीडी प्रोजेक्टर के माध्यम से इसके प्रसारण की व्यवस्था करें। सभी कलेक्टर इसके लिए जिला, विकासखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर तक कर्मचारी तैनात कर दें। जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला समन्वयक शिक्षा मिशन इस प्रसारण के लिए आवश्यक व्यवस्था करें। जिन स्कूलों में टेलीविजन सेट उपलब्ध नही है वहां गांव में उपलब्ध टी.वी. सेट तथा डीटीएच के माध्यम से प्रसारण सुनिश्चित करें। सभी केबिल नेटवर्क संचालक दूरदर्शन के प्रमुख चैनल नियमित रूप से अनिवार्यतः प्रसारित करें। इसके साथ-साथ वन विभाग के प्रशिक्षण केन्द्र तथा चैकियों, आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावासों में भी इसके प्रसारण की व्यवस्था करें।कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से बैठक मंे भाग लेते हुए कलेक्टर आर.के. मिश्रा ने बताया कि पन्ना जिले के सभी शालाओं में प्रधानमंत्री जी के सम्बोधन के प्रसारण की पूरी व्यवस्था की जा रही है। इसकी निगरानी के लिए 107 अधिकारी तैनात किए गए हैं। जिले में 411 स्थानों में इसका प्रसारण किया जाएगा। विद्यार्थियों के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों को भी इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। केबिल के माध्यम से इसके प्रसारण की भी अलग से व्यवस्था की जा रही है। जिले में दो पालियों में संचालित विद्यालय 5 सितंबर को केवल दोपहर की पाली में संचालित होंगे। इनमें शिक्षक दिवस के कार्यक्रम तथा मध्यान्ह भोजन वितरण के बाद दोपहर बाद 3 बजे से प्रधानमंत्री जी के सम्बोधन में सभी विद्यार्थी शामिल होंगे। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती भावना बालिम्बे तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।       

समाधान आॅनलाईन कार्यक्रम 2 सितंबर को

पन्ना 30 अगस्त 14/समाधान आॅनलाईन कार्यक्रम 2 सितंबर को शाम 4 बजे से कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र में आरंभ होगा। इसमें टेली कान्फ्रेसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान विभिन्न आवेदकों के आवेदन पत्रों पर सुनवाई करेंगे। कलेक्टर आर.के. मिश्रा ने सभी कार्यालय प्रमुखों को विभागीय योजनाओं प्रगति की अद्यतन जानकारी के साथ बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। 

जिले में अब तक 559.3 मि.मी. वर्षा दर्ज, जिले में 17 दिन के अंतराल के बाद हुई वर्षा

पन्ना 30 अगस्त 14/जिले में 17 दिन के अंतराल के बाद 30 अगस्त को पुनः वर्षा हुई। अधिक तापमान तथा वर्षा न होने से फसलों पर विपरित प्रभाव पड रहा था। आज हुई वर्षा से किसानों को फसलों की रक्षा में सहयोग मिलेगा। जिले में 30 अगस्त को 4.6 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई। जिले मेें एक जून से अब तक 559.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। इस संबंध में अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि तहसील पन्ना में 801.9 मि.मी., गुनौर में 417.9 मि.मी. पवई में 572 मि.मी. शाहनगर में 599.9 मि.मी. एवं अजयगढ़ में 404.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। गत वर्ष इसी अवधि मेें जिले में 1241.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी। जिसमें तहसील पन्ना में 1355.5 मि.मी., गुनौर में 1422 मि.मी., पवई में 989 मि.मी., शाहनगर में 992.2 मि.मी. एवं अजयगढ़ में 1449.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई थी। 

गम्बुसिया मछली 65 गांव में जाएगी छोडी 

पन्ना 30 अगस्त 14/गम्बुसिया मछली मच्छरों के लार्वा खाकर उन्हें नष्ट करती है। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के जल स्त्रोतों में गम्बुसिया मछली छोडी जाएगी। इस संबंध में जिला मलेरिया अधिकारी ए.जी. बिन्चुनकर ने बताया कि कार्यक्रम के प्रथम चरण में 28 सितंबर को 50 हजार गम्बुसिया मछली जिले की 65 मलेरिया प्रभावित गांव के जल स्त्रोतों में छोडी जाएगी। इसके दूसरे चरण में पुनः इन्ही गांव के जल स्त्रोतों में अक्टूबर माह में 50 हजार गम्बुसिया मछली छोडी जाएगी। यह मछली प्राकृतिक रूप से मच्छरों के लार्वा खाकर मच्छरों का जैविक नियंत्रण करती है। 

मार्गदर्शन शिविर 3 सितंबर से छतरपुर में

पन्ना 30 अगस्त 14/भारतीय वायु सेना में तकनीकी सैनिक के पदों पर 11 से 14 सितंबर तक सेना भर्ती कार्यालय जबलपुर में चयन परीक्षा आयोजित की जा रही है। इसके संबंध में विद्यार्थियों को मार्गदर्शन देने के लिए एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर 3 सितंबर को उप संचालक पंचायत एवं सामाजिक न्याय विभाग के पास अम्बेडकर भवन किशोर सागर छतरपुर में आयोजित किया जा रहा है। इस संबंध में जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि वायु सैनिक चयन परीक्षा में आवेदन करने वाले अथवा करने के इच्छुक पात्र युवा इस शिविर में भाग लेकर मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। इस संबंध में अन्य जानकारियां जिला रोजगार कार्यालय छतरपुर से फोन नम्बर 07682-248228 पर सम्पर्क करके प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने युवाओं से शिविर से लाभ उठाने की अपील की है। 

राम मंदिर में पेयजल आपूर्ति के लिए हुआ भूमिपूजन

panna news
पन्ना 30 अगस्त 14/श्री राम जानकी मंदिर पन्ना में पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए श्रीमती उर्मिला जडिया द्वारा व्यवस्था की जा रही है। श्रीमती जडिया द्वारा उनके दिवंगत पति स्व. शिवकुमार जडिया की स्मृति में राम जानकी मंदिर में पानी की टंकी निर्माण तथा वाटर कूलर हेतु सहयोग राशि प्रदान की गई है। टंकी निर्माण का भूमिपूजन प्रभारी अधिकारी धर्मार्थ शाखा रत्नेश दीक्षित तथा श्री सतेन्द्र जडिया द्वारा किया गया। टंकी निर्माण से राम जानकी परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं को स्वच्छ तथा शीतल पेयजल प्राप्त होगा। इस अवसर पर सेवानिवृत्त प्राचार्य राजेन्द्र खरे, नरेन्द्र गुप्ता केशरी, श्रीराम गोस्वामी, श्री कमलाकान्त दुबे तथा अन्य भक्तगण उपस्थित रहे।                             

मछली पालकों को मिलेगा मत्स्य आहार में अनुदान

पन्ना 30 अगस्त 14/मछली पालन विभाग द्वारा पंजीकृत मछुआ सहकारी समितियों तथा अन्य मछली पालकों को मत्स्य आहार में 45 हजार रूपये का अनुदान दिया जाएगा। इस संबंध में सहायक संचालक मछली पालन ने बताया कि ग्रामीण तालाबों में 0.20 हेक्टेयर से लेकर अधिकतम 10 हेक्टेयर तक के तालाबों में कम अवधि के लिए मछली पालन करने वालों तथा 12 मासी तालाबों में न्यूनतम 0.40 हेक्टेयर से 5 हेक्टेयर तक के तालाबों में मछली पालन करने वालों को इसका लाभ नही दिया जाएगा। जिन बारामासी तालाबों में 12 किलो ग्राम प्रति हेक्टेयर प्रतिवर्ष की दर से मछली उत्पादन होता है उनके हितग्राहियों को इस योजना में प्राथमिकता दी जाएगी। मछली पालकों को प्रति हेक्टेयर जल क्षेत्र में मछली पालन करने पर मध्य प्रदेश एग्रो उद्योग विकास निगम के माध्यम से 50 हजार रूपये की अंशदान राशि दी जाएगी। इसमें से 5 हजार रूपये का बैंक ड्राफ्ट मछली पालक हितग्राही को एग्रो बैंक में जमा करना होगा। हितग्राही को प्रति हेक्टेयर जल क्षेत्र पर 45 हजार रूपये का अनुदान केवल एक बार दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने के लिए मछली पालक किसान मतदाता परिचय पत्र, राशन कार्ड, बैंक खाता, ड्राइविंग लाइसेन्स तथा ऋण पुस्तिका की सप्रमाणित छायाप्रति के साथ आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में अन्य विवरण सहायक संचालक मछली पालन कार्यालय तथा मत्स्य निरीक्षकों से प्राप्त किया जा सकता है। 

राजस्व अधिकारियों ने एडीएम को सौंपा ज्ञापन

panna news
पन्ना 30 अगस्त 14/गत दिवस रैपुरा तहसील के तहसीलदार आर.के. वर्मा द्वारा रेत का अवैध परिवहन करते हुए एक ट्रेक्टर जप्त किया गया। जप्त वाहन हरदुआ चैकी में रखा गया। इस कार्यवाही के विरोध में कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा तहसीलदार रैपुरा के साथ मारपीट की गई। जिसकी प्रथम सूचना रिपोर्ट पुलिस थाना रैपुरा में दर्ज कराई गई। नामजद रिपोर्ट दर्ज कराने के बावजूद आरोपियों को अब तक गिरफ्तार नही किया गया है। इस घटना के विरोध में मध्य प्रदेश राजस्व अधिकारी संघ की पन्ना इकाई ने कलेक्टर श्री आर.के. मिश्रा के नाम ज्ञापन, एडीएम चन्द्रशेखर बालिम्बे को सौंपा है। ज्ञापन में राजस्व अधिकारियों को पर्याप्त सुरक्षा उपलब्ध कराने, घटना में शामिल आरोपियों की 24 घण्टे के भीतर गिरफ्तारी करने की मांग की गई है। ज्ञापन सौंपने वाले राजस्व अधिकारियों में एसडीएम पवई एम.एस. मरावी, एसडीएम शाहनगर एन.के. बीरवाल, एसडीएम पन्ना अशोक ओहरी, एसडीएम गुनौर आर.एस. बाकना, सभी तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार शामिल रहे। 

फाइलेरियारोधी दवा दी जाएगी 14 सितंबर को

पन्ना 30 अगस्त 14/जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 14 सितंबर को राष्ट्रीय फाइलेरिया दिवस मनाया जाएगा। इस दिन दो वर्ष से अधिक आयु के सभी बच्चों, वयस्कों को फाइलेरियारोधी दवा दी जाएगी। इस संबंध में जिला मलेरिया अधिकारी डाॅ. ए.जी. बिन्चुनकर ने बताया कि पूरे जिले में विशेष अभियान चलाकर 14, 15 तथा 16 सितंबर को फाइलेरियारोधी दवा डीईसी एवं एलवेंडाजोल गोली दी जाएगी। इसे दो से 5 वर्ष के बच्चों को एक गोली, 5 से 14 साल के आयु वर्ग को दो गोली एवं 14 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को तीन गोलियां दी जाएगी। गोलियां खाली पेट न लें, खाना खाने के बाद इसे लेना पूरी तरह से सुरक्षित है। गर्भवती महिलाओं तथा गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को यह गोली नही दी जाएगी। उन्होंने आमजनता से फाइलेरिया रोग से बचाव के लिए 14 सितंबर को फाइलेरियारोधी गोली अवश्य लेने की अपील की है। 

विद्यार्थी देश का भविष्य हैं-न्यायधीश श्री शर्मा

panna news
पन्ना 30 अगस्त 14/जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में चिल्ड्रन पब्लिक हाई स्कूल पन्ना में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री के.के. त्रिपाठी के मार्गदर्शन में आयोजित इस शिविर में विद्यार्थियों को प्रमुख कानूनी प्रावधानों तथा मूल अधिकारों की जानकारी दी गई। शिविर का शुभारंभ करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रमुख न्यायधीश अरविन्द शर्मा ने कहा कि विद्यार्थी देश के भविष्य है। विद्यार्थियों की शिक्षा तथा संस्कार उचित हुए तभी वे देश के जिम्मेदार नागरिक बनेंगे। प्रत्येक विद्यार्थी को देश के संविधान की जानकारी होना आवश्यक है। संविधान के साथ-साथ प्रत्येक व्यक्ति के लिए सामान्य विधि की भी जानकारी होना अनिवार्य है। यदि हमें इसकी जानकारी नही होगी तो हम अनजाने में विधि के विपरित आचरण करेंगे। श्री शर्मा ने कहा कि विधि प्रत्येक अपराधी को सुधार का अवसर देता है। किसी बच्चे से यदि अपराध घटित हो जाता है तो उसे जेल नही भेजा जाता बल्कि उसे सुधार गृह भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि बच्चे अच्छी शिक्षा और संस्कार प्राप्त करके चरित्रवान बने। उनमें सही और गलत की समझ का विकास होना आवश्यक है। शिविर में विधिक सेवा प्राधिकरण की निःशुल्क कानूनी सहायता योजना की जानकारी दी गई। शिविर में शाला के प्राचार्य एल.एल. यादव ने कहा कि विद्यार्थी अपने अधिकारों तथा कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहें। विधि के अनुसार आचरण करें तभी उनका भविष्य सुरक्षित रहेगा। शिविर में मोहम्मद नईम खान, श्रीमती आरती गुप्ता, वविता यादव, शामीम सिद्दीकी तथा विद्यार्थीगण उपस्थित रहे। 

सामाजिक आर्थिक गणना संबंधी बैठक एक सितंबर को

पन्ना 30 अगस्त 14/सामाजिक आर्थिक एवं जाति जनगणना संबंधी बैठक एक सितंबर को जिला पंचायत सभागार में आयोजित की जा रही है। यह बैठक टी.एल. बैठक के तत्काल बाद शुरू होगी। बैठक में कलेक्टर आर.के. मिश्रा सामाजिक आर्थिक जनगणना के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा करेंगे। जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती भावना बालिम्बे ने सभी तहसीलदारों, मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को अद्यतन जानकारी के साथ बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: