विशेष : क्योटों की तर्ज पर विकसित होगा काशी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 30 अगस्त 2014

विशेष : क्योटों की तर्ज पर विकसित होगा काशी

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व जापानी पीएम शिंजो आबे के बीच काशी को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए हुआ करार 

modi with japan pm
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सिर्फ कहते नहीं बल्कि करके दिखाते भी है। मतलब संसदीय क्षेत्र काशी को विश्वस्तरीय शहर का दर्जा दिलाने का उनका वादा अब पूरा हो गया। गंगा निर्मलीकरण सहित अन्य योजनाओं की कार्यवाही पहले ही शुरु हो चुकी है। जापान यात्रा पर पहुंचे मोदी ने शनिवार को जापानी पीएम शिंजो आबे से काशी को क्योटो की तर्ज पर काशी को विकसित करने के करार पर मुहर लगवा ली है। मतलब अब बनारस का स्मार्ट सिटी बनना तय हो गया है। इस संबंध में क्योटो के मेयर और भारतीय राजदूत के बीच लिखापढ़ी हो गयी है। 

संसदीय जनसंपक कार्यालय, वाराणसी से मिली जानकारी के मुताबिक मोदी ने आबे को तोहफे में श्रीमद्भागवत गीता और विवेकानंद की किताब भेंट की है। इसके बाद बनारस को स्मार्ट सीटी बनाने के लिए विस्तार से वार्ता हुआ, जिसमें वाराणसी और क्योटो के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान सरल बनाने को लेकर भारत और जापान के बीच करारनामे पर हस्ताक्षर हुआ है। क्योटो-काशी स्मार्ट सिटी प्रोग्राम पर दस्तखत क्योटो के मेयर क्योतो कादोकावा और जापान में भारतीय राजदूत दीपा गोपालन वाधवा के बीच हुआ। इस दस्तखत के गवाह स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके समकक्ष आबे बनें। मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी यानी काशी को इसकी सांस्कृतिक धरोहर को बरकरार रखते हुए 21वीं शताब्दी के शहर के तर्ज पर विकसित करना पीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट है। प्रधानमंत्री मोदी दोपहर करीब एक बजे एयर इंडिया के विशेष विमान से ओसाका एयरपोर्ट पर उतरे। एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत आबे द्वारा किया गया। 

करीब 15 मिनट बाद मोदी क्योटो के लिए रवाना हुए। प्रधानमंत्री आज रात क्योटो में ही रुकेंगे, कल क्योटो के प्राचीन तोदोजी मंदिर जाकर पूजन-अर्चन करेंगे। मोदी के जापान दौरे पर व्यापार, निवेश से लेकर दोस्ती में नया रंग भरने की कोशिश हो रही है। वैसे भी मोदी का जापान से पुराना रिश्ता रहा है। मोदी गुजरात के सीएम रहते दो बार जापान की यात्रा कर चुके हैं।  मोदी 2007 और 2012 में जापान गए थे। जापानियों की मेहमानवाजी ने मोदी का दिल जीता था। प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को लेकर जापान में भी उत्साह है। दोनों देशों का आपसी संबंधों को और बेहतर बनाने पर जोर दिया जा रहा है। 


(सुरेश गांधी)

कोई टिप्पणी नहीं: