विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अगस्त) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 30 अगस्त 2014

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अगस्त)

शिक्षक दिवस पर प्रधानमंत्री शिक्षकांे एवं बच्चों से संवाद करेंगे
  • अपर मुख्य सचिव श्री मोहंती ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से दिशा निर्देश दिए

vidisha news
शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी देश के समस्त शिक्षकोें एवं स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रो को सम्बोधित करेंगे जिसका सीधा प्रसारण पांच सितम्बर की दोपहर तीन बजे से सायं 4.45 बजे तक दूरदर्शन, आकाशवाणी, एडूसेंट तथा वेबकास्ट आदि के माध्यम से किया जाएगा। उक्त व्यवस्थाओं के परिपेक्ष्य में स्कूल शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एसआर मोहंती ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से तैयारियों का जायजा लिया और दिशा निर्देश दिए। एनआईसी के वीडियो कांफ्रेसिंग कक्ष में कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने विदिशा जिले में शिक्षक दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के मद्देनजर अब तक की की गई तैयारियों की बिन्दुवार जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय के साथ-साथ खण्ड मुख्यालयों पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण स्थानीय एवं समीपवर्ती स्कूलों के शिक्षक एवं बच्चे देख सकें इसके लिए एलईडी प्रोजेक्ट के द्वारा बड़ी स्क्रीन, टीवी के अलावा रेडियो और बर्चुअल क्लास रूम में स्वाॅन नेट वर्क के द्वारा कम्प्यूटर , प्रोजेक्टर की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है इसी प्रकार प्रशिक्षण संस्थान आदिवासी विकास विभाग के स्कूलांे तथा वन विभाग द्वारा स्थापित एडूसेट केन्द्र में टीवी के माध्यम से संदेश प्रसारित कराए जाने की व्यवस्था की गई है। वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान बतलाया गया कि विदिशा जिले के कुल 2237 स्कूलों में जिले के दो लाख 13 हजार 343 बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित कराए जाने हेतु संबंधितों को जबावदेही सौंपी गई है जिसमें इस बात का विशेष ध्यान रखा गया है कि बच्चों को लाने ले जाने मंे किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए। जिला मुख्यालय पर उत्कृष्ट विद्यालय में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है इसी प्रकार प्रत्येक विकासखण्ड मुख्यालय के अलावा हायर सेकेण्डरी, हाई स्कूल, माध्यमिक, प्राथमिक विद्यालयांे के साथ-साथ छात्रावासों में रह रहें विद्यार्थियों के लिए भी प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। सभी शिक्षकों के साथ-साथ बीईओ, बीआरसी को व्यवस्थाआंे के संबंध में लिखित आदेश जारी किए गए हंै और उनसे कहा गया कि चिन्हित बच्चों को नियत स्थल पर ढाई बजे तक एकत्रित होकर कार्यक्रम में सहभागिता निभाने की अपेक्षाएं व्यक्त की गई है। एनआईसी के वीडियो कांफ्रेसिंग कक्ष में इस अवसर पर जिला पंचायत के सीईओ श्री शशिभूषण सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचएन नेमा, डीपीसी श्री विनोद चैधरी, जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती चारूलता सक्सेना के अलावा विकासखण्डो के उत्कृष्ट विद्यालयों के प्राचार्यगण मौजूद थे।  

वायु सेना भर्ती जागरूकता शिविर तीन को

जिले के अविवाहित युवकों के लिए वायु सेना में भर्ती के लिए जागरूकता शिविर तीन सितम्बर को आयोजित किया गया है। जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से आयोजित होने वाला यह शिविर जालोरी गार्डन विदिशा में प्रातः दस बजे से प्रारंभ होगा। जिसमें वायु सैनिक भर्ती केन्द्र भोपाल के अधिकारी स्वंय उपस्थित होकर आवेदकों को मार्गदर्शन देंगे। जिला रोजगार अधिकारी डाॅ उषा गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया है कि वायु सेना भर्ती जागरूकता शिविर में शामिल होने वाले अविवाहित युवकों के लिए शैक्षणिक योग्यताएं बारहवीं गणित न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक अथवा पाॅली इंजीनियरिंग (मैेकेनिकल), इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्राॅनिक्स, आटो मोबाइल, कम्प्यूटर साइंस, इंस्ट्रूमैंटेशन टेक्नाॅलाजी, सूचना प्रौद्योगिकी में 50 प्रतिशत अंको सहित उत्तीर्ण होना चाहिए। वहीं उनकी आयु एक फरवरी 1995 से 30 जून 1998 के मध्य होना चाहिए और ऊंचाई कम से कम 152.5 सेमी होना चाहिए। उक्त जारूकता शिविर वायु सैनिक भर्ती रैली गु्रप एक्स तकनीकी पद के लिए अभ्यर्थियों को आवश्यक मार्गदर्शन देने के उद्वेश्य से आयोजित किया जा रहा है। वायु सैनिक चयन केन्द्र भोपाल के द्वारा 11 सितम्बर से 14 सितम्बर के मध्य खेल मैदान महारानी लक्ष्मीबाई स्कूल के पास राइट टाउन जबलपुर में भर्ती रैली प्रस्तावित की गई है। जिसमें विदिशा जिले के आवेदकगण 11 सितम्बर को शामिल हो सकेंगे। 

आकाशीय बिजली गिरने से मृतकों के परिजनों को तत्काल डेढ़-डेढ़, लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी

विदिशा जिले के ग्यारसपुर विकासखण्ड के ग्राम सीहोद मंें आज शनिवार को आकाशीय बिजली गिरने से तीन महिलाओं की मृत्यु खेत मंे काम करते वक्त हो जाने पर कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने आरबीसी के प्रावधानो के तहत तत्काल मृतकों के परिजनों को क्रमशः डेढ़-डेढ़ लाख रूपए की और घायलों को नियमानुसार आर्थिक मदद मुहैया कराए जाने के आदेश ग्यारसपुर एसडीएम श्री मनोज वर्मा को दिए है। ज्ञातव्य हो कि सीहोद ग्राम के रामनगर चक्क क्षेत्र की रहने वाली श्रीमती किरणबाई, श्रीमती कमलाबाई और श्रीमती ईराबाई की मृत्यु सीहोद में खेत में धान की निदाई करते वक्त 30 अगस्त शनिवार की शाम चार बजे आकाशीय बिजली गिरने से हो गई है। वही खेत में काम कर रहे श्री टीकाराम और श्री कल्याण के घायल हो जाने पर उन्हें जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

शनिवार को 16 मिमी औसत वर्षा दर्ज, अब तक कुल 626.1 मिमी वर्षा हुई

शनिवार को जिले में 16 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार सर्वाधिक वर्षा विदिश तहसील में 56 मिमी हुई है इसके पश्चात् सिरोंज मंे 48 मिमी, लटेरी एवं नटेरन में क्रमशः नौ-नौ, बासौदा में 5.6 मिमी और गुलाबगंज मंे एक मिमी वर्षा दर्ज की गई है जबकि कुरवाई एवं ग्यारसपुर तहसील मंे इस दिन वर्षा नगण्य रही। जिले की तहसीलों में अब तक दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा मंेें 693.4 मिमी, बासौदा मंे 606.2 मिमी, कुरवाई में 700 मिमी, सिरोंज में 519 मिमी, लटेरी में 708 मिमी, ग्यारसपुर में 606 मिमी, गुलाबगंज मंे 655 मिमी और नटेरन में 521 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है।

सिरोंज में आकाशीय बिजली गिरने से दो की मृत्यु

विदिशा जिले मेें सिरोंज तहसील के ग्राम ग्वारी, पटवारी हल्का नं 29 में शनिवार की शाम साढे चार बजे आकाशीय बिजली गिरने से दो महिलाएं श्रीमती मुन्नीबाई पति श्री बुन्देल सिंह यादव उम्र 45 वर्ष और कु मोतीबाई पिता मनमोर यादव उम्र 15 वर्ष की मृत्यु हो गई है कि जानकारी देते हुए सिरोंज तहसीलदार श्री मनीष शर्मा ने बताया कि मृतकों के परिजनों को तत्काल दो-दो हजार रूपए की आर्थिक सहायता मुहैया कराई गई है और आरबीसी के प्रावधानो के तहत आर्थिक सहायता का प्रकरण नायब तहसीलदार एवं पटवारी द्वारा तैयार किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: