उत्तराखंड की विस्तृत खबर (05 अगस्त) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 5 अगस्त 2014

उत्तराखंड की विस्तृत खबर (05 अगस्त)

भारत व नेपाल के साझा पंचेश्वर बांध पर प्रधानमंत्री की सक्रियता सराहनीयः हरीश रावत

देहरादून, 5 अगस्त,(निस)। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि यह बड़ी खुशी की बात है कि प्रधानमंत्री के दौरे में पंचेश्वर बांध प्रमुख मुद्दा रहा। नेपाल की लीडरशिप भी बधाई की पात्र है। पिछले कुछ वर्षों में इनके रवैये में सकारात्मक बदलाव आया है। पंचेश्वर बांध परियोजना के लिए संयुक्त सर्वेक्षण हो चुके थे व जाॅइन्ट कमीशन भी बन चुका था। विगत चार पांच वर्षों में नेपाल के तराई क्षेत्रों में भारत सरकार द्वारा बाढ़ नियंत्रण के जो काम किए गए उसका भी परिणाम दिखने को मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें आशा है कि मानवता के हित में जलसंसाधनों के संयुक्त दोहन के लिए दोनों देशों के बीच परस्पर सहयोग बढ़ेगा। पंचेश्वर बांध पर उŸाराखण्ड अपनी स्थिति पहले ही स्पष्ट कर चुका है। इसमें उत्पादित होने वाली बिजली में राज्य को वाजिब हक मिलना चाहिए। भारत में उŸाराखण्ड ही इसका प्रमुख स्टाॅक हाॅल्डर है। टिहरी बांध प्रभावितों के पुनर्वास से मिले सबक को ध्यान में रखते हुए पंचेश्वर बांध पुनर्वास नीति बनाई जाए। उŸाराखण्ड जैसे अल्प संसाधनों वाले राज्य के लिए अपने स्तर से प्रभावितों का पुनर्वास करना सम्भव नहीं है। मुख्यमंत्री ने यह बात पत्रकारों से अनौपचारिक वार्ता के दौरान कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के प्रमुख क्षेत्रों में पाॅलिसी मेकिंग के लिए प्रमुख सचिव विŸा की अध्यक्षता में समिति बनाई गई है। पाॅलिसी के अभाव में ‘‘पिक एंड चूज’’ के आधार पर कार्य करना पड़ता है जो कि जिम्मेवार शासन-प्रशासन की दृष्टि से उचित नहीं है। पाॅलिसी बनने से नीतिगत स्पष्टता आ जाती है जो कि पारदर्शी सिस्टम के लिए जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत राज को प्रभावी बनाना हमारी प्राथमिकताओं में है। संविधान के तहत राज्य को प्रदŸा अधिकारों का प्रयोग करते हुए पंचायत चुनावों में धनबल को किस प्रकार रोका जा सकता है, इस पर कार्ययोजना बनाई जाएगी। इसके लिए संविधान विशेषज्ञों से सलाह ली जाएगी। पर्वतीय क्षेत्रों में भूस्खलन के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गाड़ गदेरों की मैपिंग कराई जाएगी। इसमें ग्राम पंचायतों का सहयोग लिया जाएगा। स्पोर्ट्स काॅलेज, रायपुर के प्रचार्य द्वारा छात्र की पिटाई के बारे में प्रश्न के जवाब में सीएम ने कहा कि ऐसी घटनाएं दुखद हैं। अधिकारियों द्वारा समुचित कार्यवाही की जा रही है। प्रत्येक घटना पर मुख्यमंत्री को दखल देना पड़ा, इसे उचित नहीं कहा जा सकता है। हम सिस्टम को सुधारने का प्रयास कर रहे हैं। सिस्टम इस प्रकार का होना चाहिए कि प्रत्येक काम प्रक्रिया के तहत स्वतः ही हो। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं। नजरिए में बदलाव लाना होगा। अधिकारियों को अपनी पूरी योग्यता व क्षमता के अनुसार काम करना होगा। सीएम आॅफिस वाॅच टावर की तरह काम करेगा। इस अवर पर मुख्यमंत्री के मीडिया प्रभारी सुरेंद्र कुमार भी मौजूद थे। 

पंचायत चुनाव में जीत कांग्रेस के प्रति विश्वास का प्रतीकः किशोर उपाध्याय

देहरादून 5 अगस्त,(निस)। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय के नेतृत्व में उत्तराखण्ड राज्य के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कांग्रेस पार्टी को मिली भारी सफलता ने कांग्रेस के प्रति जनता के विश्वास को मजबूत प्रमाणित कर दिया है। पार्टी में इन परिणामों को लेकर भारी उत्साह का माहौल बना है। प्रदेश कांग्रेस मीडिया प्रभारी सुरेन्द्र सिंह आर्य ने प्रदेश अध्यक्ष उपाध्याय की ओर से जारी बयान में कहा कि राज्य के 12 जिला पंचायत अध्यक्षों के लिए हुए चुनाव में से दो तिहाई सीटों पर कांग्रेस समर्थित प्रत्याशियों की जीत पर कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने कांग्रेस को दिये समर्थन तथा इस चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने तथा पंचायत राज व्यवस्था में उनके द्वारा व्यक्त किये गये विश्वास के प्रति प्रदेश की जनता का धन्यवाद और आभार व्यक्त किया है।

निशंक ने उठाया नेपाल और चीन सीमा से घुसपैठ तथा तस्करी का मुददा

देहरादून 5 अगस्त,(निस)। पूर्व मुख्यमंत्री एवं हरिद्वार के सांसद डा रमेश पोखरियाल निशंक ने लोक सभा में तारांकित प्रश्न के जरिये पूछा कि उत्तराखंड से लगी नेपाल की 263 किमी और चीन की 350 किमी  सीमा पर सुरक्षा तथा घुसपैठ व तस्करी को रोकने के लिए क्या उपाय किये गये हैं। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्टीय सीमा पर घुसपैठ और तस्करी को रोकने के लिए क्या कदम उठाये जा रहे हैं। जवाब में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि अंर्तराष्टीय सीमा पर नियमित रूप से निगरानी की व्यवस्था है। सीमा स्थित चैकियों पर सेना का प्रभावी आधिपत्य है। इसके अलावा पडोसी देशों के सेना के अधिकारियों के साथ समय-समय पर वैठक आयोजित की जाती है जिससे किसी तरह  विवाद की स्थिति न रहे। घुसपैठ तथा तस्करी को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाये गये हैं। गृह मंत्री ने कहा कि वह स्वयं उत्तराखंड से लगी चीन और नेपाल सीमा का निरीक्षण करने के लिए आयेंगे।

आपदाग्रस्त क्षेत्रों में हो निःशुल्क गैस वितरणःनिशंक

nishank meet pradhan
देहरादून,5 अगस्त(निस)।  पूर्व मुख्यमंत्री एवं हरिद्वार सांसद डा रमेश पोखरियाल निशंक ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से भेंटकर उत्तराखंड के आपदाग्रस्त क्षेत्रों में लोगों को निःशुल्क गैस तथा कैरोसीन वितरित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में लोगों को गैस एवं कैरोसीन वितरित किये जाने से लोगों को राहत मिलने के अलावा वनों के दोहन से भी निजात मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में जन हानि के साथ ही प्राकृतिक संसाधनों को भी खासा नुकसान हुआ है। पर्वतीय क्षेत्रों में लोगों का जीवन वनों पर निर्भर है और उन्हें गैस तथा कैरोसीन मुहैया कराये जाने से वनों का दोहन रूक सकेगा जिससे भूकटाव भी रूकेगा और भूस्खलन पर अंकुश लगेगा। केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने उन्हें इस दिशा में कदम उठाये जाने का आश्वासन दिया।

प्ंाचायत चुनाव में कांग्रेस का परचम 

देहरादून,5 अगस्त,(निस)। राज्य के 12 जनपदों मंे हुए 12 जिला पंचायत अध्यक्ष और उपाध्यक्षों के चुनाव मंे 8 महिलाओं ने जीत हासिल की है। जिसमें 7 महिलाओं ने जिला पंचायत अध्यक्ष और 1 महिला उपाध्यक्ष पद पर निर्वाचित घोषित हुई हैं। अधिकांश जिला पंचायत अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पदों पर कांग्रेस समर्थित प्रत्याशीयों ने जीत हासिल की है। अल्मोड़ा जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर पार्वती देवी तथा उपाध्यक्ष पद पर शिवेन्द्र सिंह, बागेश्वर जनपद से हरीश चंद्र सिंह व उपाध्यक्ष पर देवेन्द्र सिंह परिहार, चंपावत से अघ्यक्ष पद पर खुशहाल सिंह व उपाध्यक्ष पर देवकी देवी, नैनीताल,पिथौरागढ जिले से प्रकाश जोशी व वीरेन्द्र सिंह,उधमसिंह नगर से ईश्वरी प्रसाद गंगवार व संदीप चीमा,देहरादून से चमन सिह व डबल सिह,पौड़ी से दीप्ती रावत व सुमन कोटनाला,चमोली से मुन्नी देवी व लखपत सिह बुटोला,टिहरी से सोना देवी व श्याम सिंह,उत्तरकाशी से जसोदा राणा व प्रकाश चन्द्र तथा रूद्रप्रयाग से लक्ष्मी राणा व लखपत सिह विजयी घोषित किये गये है। 

कोई टिप्पणी नहीं: