विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (05 अगस्त) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 5 अगस्त 2014

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (05 अगस्त)

मौके पर 23 आवेदनों का निराकरण

कलेक्टर श्री एमबी ओझा के द्वारा आज आहूत जनसुनवाई कार्यक्रम में 189 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर मूलभूत, व्यक्तिगत समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री ओझा ने मौके पर 23 आवेदनों का निराकरण कराया। शेष आवेदन को संबंधित विभागोे के लिए आॅन लाइन प्रेषित किए गए है और उन्हें शीघ्र निराकरण करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। कलेक्टर श्री ओझा को लटेरी तहसील के ग्राम छिरारी के पांच आवेदकों ने अवगत कराया कि उनकी कृषि भूमि में सगड़ बांध का पानी भरा हुआ है। कलेक्टर श्री ओझा ने मौके पर संजय सागर बांध बाह्य परियोजना के कार्यपालन यंत्री श्री प्रमोद शर्मा से वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त की। श्री शर्मा के द्वारा सहमति व्यक्त की गई कि उक्त पांचो आवेदकों के लिए मुआवजा राशि 35 लाख रूपए जारी की गई है जो एसडीएम के पीडीए खाते में जमा कराई जा रही है और हितग्राहीवार मुआवजा राशि के बैंक ड्राफ्ट उनके बैंक खातों जमा कराने की कार्यवाही की जा रही है। ग्राम मूडरा की निःशक्त गायत्री बाई ने ट्रायसाइकिल और निःशक्तता पेंशन दिलाए जाने का अनुरोध किया। कलेक्टर श्री ओझा ने हितग्राही गायत्रीबाई के लिए आज ही पेंशन स्वीकृृति पत्र और ट्रायसाइकिल देने के निर्देश दिए। गुलाबगंज की श्रीमती रानी कुशवाह ने बताया कि उनके द्वारा वर्ष 2010 में नसबंदी कराई थी जो फेल हो गई है। कलेक्टर श्री ओझा ने इस प्रकार के सभी प्रकरणों पर कार्यवाही करने हेतु मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए। सिरोंज तहसील में ग्राम छापू निवासी श्री हमीर सिंह ने पट्टा दिलाए जाने का अनुरोध किया आवेदक को अवगत कराया गया कि शासन द्वारा अभी पट्टा वितरण कार्यवाही पर प्रतिबंध लगाया गया है। ग्राम चितावर के श्री बलराम ने बताया कि उनकी पैतृक भूमि पर दबंगो के द्वारा कब्जा कर लिया गया है। उक्त प्रकरण में तहसीलदार को कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। विदिशा में रंगियापुरा के आवेदक श्री कुन्दन लाल ने बताया कि विगत दिनों हुई अतिवृृष्टि से उनका मकान गिर गया है। आवेदक को अवगत कराया गया कि तहसीलदार द्वारा पंचनामा तैयार कर आरबीसी के प्रावधानो के तहत राहत राशि उपलब्ध कराई जायेगी। ग्राम खाईखेड़ा के अनेक आवेदकों ने बताया कि गांव की डीपी जल गई है और उससे करंट फेल रहा है। कलेक्टर श्री ओझा ने ऊर्जा विभाग के अधिकारी को शीघ्र ही कार्यवाही करने के निर्देश दिए। ग्राम टीलाखेड़ी के श्री चिरोंजीलाल ने आवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि मर्यादा अभियान के तहत घर में शौचालय बनवाना चाहता हूं। ततसंबंध में जनपद सीईओ को निर्देशित किया गया। 

विशेष सुनवाई
कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने आज जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान कुछ आवेदकों के प्रकरणो को विशेष सुनवाई की श्रेणी में शामिल करते हुए आवेदक और संबंधित कर्मचारियों को पेशी पर उपस्थित होने की तिथि निर्धारित की है जिसमें ग्राम ऊहर की आवेदिका श्रीमती गुड्डीबाई ने आवेदन प्रस्तुत करते हुए कलेक्टर श्री ओझा को बताया कि ओलावृृष्टि की मुआवजा राशि दिलाए जाने के लिए क्षेत्र के पटवारी द्वारा दस हजार रूपए की मांग की गई है। इसी प्रकार ग्राम आमखेड़ा के आवेदक श्री लल्ला ने बताया कि उनके पट्टे की भूमि पर ग्राम के सचिव लक्ष्मण सिंह के द्वारा जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक आमखेड़ासूखा से चालीस हजार रूपए का लोन लिया गया है। वसूली संबंधी पत्र प्राप्त होने पर मुझे जानकारी हुई है। इसी प्रकार गुलाबगंज के आवेदक श्री शिवराज प्रजापति को सेन्ट्रल मप्र ग्रामीण बैक से लोन दिलाने तथा खेजडापडरात के आवेदक श्री भंवरलाल ने क्षतिग्रस्त पुलिया निर्माण, ग्राम पाली के आवेदक श्री राजू मेहर ने स्वरोजगार हेतु लोन दिलाए जाने और विदिशा के निःशक्त श्री रविशंकर विश्वकर्मा को चार माह से निःशक्तता पंेशन नही मिलने एवं आवेदक की पत्नि श्रीमती रमाबाई को गृहद्योग के लिए लोन दिलाए जाने तथा नटेरन तहसील के ग्राम कस्बाखेड़ी निवासी श्री सुखलाल द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सागौन के पेड़ काटे जाने की शिकायत, शमशाबाद के बल्लू का आवेदन की रोजगार गारंटी की मजदूरी ग्राम संग्रामपुर के सचिव, सरपंच द्वारा नही देने और शमशाबाद तहसील के ही ग्राम बावचिया की आवेदिका श्रीमती छम्मनबी ने दप्रस 145 अंतर्गत अटैच की गई भूमि सुपुर्दगी में नही देने तथा 50 हजार रूपए की रिश्वत मांगे जाने की शिकायत को तथा ग्राम डफरयाई की श्रीमती लीलाबाई की भूमि पर जबरन कब्जा किए जाने संबंधी आवेदन को विशेष सुनवाई मेें शामिल किया गया है। 

बैंक से पेंशन
नटेरन तहसील के ग्राम दिघौनी के वृद्धावस्था पेंशन के हितग्राहियोें ने अवगत कराया कि उन्हें पिछले पांच माह से पेंशन की राशि मिली नही है और पासबुक पोस्ट आफिस में जमा है। हितग्राहियों से वार्तालाप कर कलेक्टर श्री ओझा ने नटेरन के जनपद सीईओ को दूरभाष पर निर्देश दिए कि ग्राम दिघौनी के सभी वृद्धावस्था पेंशन के हितग्राहियों के खाते पीपलधार में स्थित बैंक में खोले जाए। कलेक्टर न्यायालय कक्ष में सम्पन्न्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में विदिशा अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री एके सिंह, तहसीलदार श्री रविशंकर राय, अधीक्षक श्री खेमचंद अहिरवार के अलावा अन्य विभागों के जिलाधिकारी मौजूद थे।

सुलह पैनल गठित

माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों के भरण पोषण तथा कल्याण अधिनियम के तहत नटेरन अनुविभागीय राजस्व अधिकारी के द्वारा खण्ड स्तरीय सुलह अधिकारियों की समिति गठित की गई है। नटेरन अनुविभागीय राजस्व अधिकारी की अध्यक्षता में उपखण्ड नटेरन में सुलह पैनल समिति गठित की गई है जिसमें तीन सदस्य विधि विशेषज्ञ एवं सामाजिक कार्यकर्ता श्री लक्ष्मीनारायण तिवारी, श्री हरगोविन्द धाकड़ और श्री हुकुम चंद भावसार को शामिल किया गया है।

जिले में अब तक 432.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज

विदिषा जिले में इस साल अब तक 432.1 मिमी औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। वही गतवर्ष उक्त अवधि तक 1065 मिमी औसत वर्षा हुई थी। तहसीलो में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर अब तक दर्ज की गई वर्षा की जानकारी इस प्रकार से है। विदिषा में 519.6 बासौदा में 432.6 मिमी, कुरवाई में 416.6 मिमी, सिरोंज में 308 मिमी, लटेरी में 425 मिमी, ग्यारसपुर में 472 मिमी, गुलाबगंज में 543 मिमी और नटेरन तहसील में 340 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी है। मंगलवार की प्रातः आठ बजे तक विदिशा जिले में 13.2 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है इस दिन विदिशा में 2.8 मिमी, बासौदा मेें 17.4 मिमी, कुरवाई 11.4 मिमी, सिरोंज में 15 मिमी,  लटेरी मंे 26 मिमी, ग्यारसपुर में 21 मिमी, गुलाबगंज और नटेरन में क्रमशः छह-छह मिमी वर्षा हुई है। 

पुलिस अधीक्षक द्वारा नगद इनाम की घोषणा

पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी ने थाना करारिया में दर्ज एक प्रकरण के फरार अज्ञात आरोपी की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी कराने में मदद करने वाले के लिए नगद राशि तीन हजार रूपए देने की घोषणा की। जारी उद्घोषणा अनुसार थाना करारिया में लिखित प्रकरण के अज्ञात आरोपी के विरूद्व फरियादी श्री रघुवीर सिंह पुत्र किशन लाल विश्वकर्मा निवासी ग्राम ब्यौंची ने अपनी नाबालिक बच्ची को बहला फुसलाकर भगाकर ले जाने की रिपोर्ट दर्ज कराई है। उक्त दर्ज अपराध प्रकरण के अज्ञात फरार आरोपी की सूचना देने अथवा गिरफ्तारी कराने में मदद करने वाले के लिए पुलिस अधीक्षक द्वारा नगद राशि तीन हजार से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई हैै। सूचना देने वाला व्यक्ति चाहे तो उसका नाम गोपनीय रखा जाएगा।

भावभीनी विदाई दी

vidisha news
विदिषा। आज सब रजिस्ट्रार सिरोंज  श्री ओ.पी.शाक्य के सेवानिव्रत होने पर जिला पंजीयक कार्यालय विदिषा में समरोह पूर्वक विदाई गई क्योकि श्री शाक्य विदिषा मे लम्बे समय तक अपनी सेवायें दे चुके है । कबीर पंथी समाज के पूर्व सचिव एवं जिला स्आम्प विक्रेता संघ के प्रवक्ता मोकमसिंह पंथी ने बताया की विदिषा जिले की तह. सिरोंज के रजिस्टार अॅाफिस में पदस्थ ओ.पी.शाक्य को दिनंाक 31 आगस्त को रिटायर हो जाने पर विदिषा स्टाम्प विक्रेता संघ एवं कबीर पंथी कोरी समाज विदिषा द्वारा जिला कोषाल्य में ओ.पी. शाक्य सब रजिस्टार सिरोंज का पुष्पमाला,श्रीफल एवं शॅाल से सम्मान किया गया । जिला स्टाम्प विक्रेता संघ के अध्यक्ष राजेष नेमा के मित्रों द्वारा श्री गणेष जी की तस्वीर भेंट की गई एवं कबीर पंथी समाज के पूर्व अध्यक्ष उर्मेष पंथी के मित्रों द्वारा श्री कबीर साहेब जी की तस्वीर भेंट की गई इस मौके पर जिला पंजियक महोदय विदिषा सबरजिस्टार एवं कोषाल्य अधिकारी उपस्थित थे एवं जिला स्टाम्प विक्रेता संघ के अध्यक्ष राजेष नेमा ,कपील गौड, मोकमसिंह पंथी ,दौलतसिंह कुषवाह,बी.आर.राय,मनोज गर्ग,ष्याम सुन्दर शर्मा, सुषील सक्सेना,संजय राजपूत,फिरोजखान ,सुरेष साहू,मनोज तिवारी,आर.डी. सोनकर,सुम्रतराज जैन एवं कबीर पंथी समाज के पूर्व अध्यक्ष उर्मेष पंथी,धनीराम करैया,कमलेष एवं समाज के लोग उपस्थित थे। आभार व्यक्त मोकम सिंह पंथी ने किया । उक्त जानकारी जिला स्टाम्प विक्रेता संघ के जिलस प्रवक्ता मोकमसिंह पंथी द्वारा दी गई।

कोई टिप्पणी नहीं: