बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (30 सितम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 30 सितंबर 2014

बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (30 सितम्बर)

02 अक्टूबर को ली जायेगी स्वच्छता के प्रति जागरूकता की शपथ
महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर जिले में भी 02 अक्टूबर से स्वच्छ भारत अभियान अभियान प्रारंभ किया जायेगा। कलेक्टर श्री व्ही. किरण गोपाल ने स्वास्थ्य, शिक्षा, नगरीय निकाय के अधिकारियों एवं पंचायतों के सरपंच सचिवों को निर्देशित किया है कि वे 02 अक्टबूर को स्वास्थ्य संस्थाओं, शालाओं, नगरीय क्षेत्रों एवं गांवों में गंदगी को साफ करने का अभियान चलाये। 

न गंदगी फैलायेंगे और न गंदगी करने देंगें
02 अक्टूबर को स्वच्छ भारत अभियान प्रारंभ करने के पूर्व कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा अन्य अधिकारियों के साथ बालाघाट नगर का भ्रमण कर सफाई अभियान चलाने के लिए स्थान चिन्हित किये जायेंगें और उनकी सफाई करने के लिए कार्ययोजना तैयार की जायेगी। 02 अक्टूबर को प्रात: 9 बजे हनुमान चौक में सभी अधिकारी, जनप्रतिनिधि, नागरिक, छात्र-छात्रायें एवं समाज सेवी व्यक्ति एकत्र होंगें और भारत नागरिक होने के नाते अपने स्वच्छता दायित्वों को पूरा करने की शपथ लेंगें। इस अवसर पर सभी व्यक्तियों द्वारा शपथ ली जायेगी कि उनके द्वारा कचना निर्धारित स्थान पर ही डाला जायेगा और अपने घरों के आसपास के स्थानों के अलावा सार्वजिनक स्थानों, बस स्थानक, रेल्वे स्टेशन, अस्प्ताल, स्कूल आदि में स्वच्छता बनाये रखी जायेगी। सभी व्यक्तियों द्वारा शपथ ली जायेगी कि वे न तो गंदगी फैलायेंगे और न ही किसी व्यक्ति को गंदगी फैलाने देंगें। शपथ लेने के बाद चिन्हित स्थानों की सफाई की जायेगी और जन-जन को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया जायेगा।

स्वास्थ्य केन्दों मे भी चलेगा सफाई अभियान
02 अक्टूबर को जिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व उप स्वास्थ्य केन्द्रों एवं ग्राम आरोग्य केन्द्रों में साफ-सफाई का अभियान चलाया जायेगा। सभी अधिकारी कर्मचारी इस अभियान में शामिल होकर संस्था के परिसर को स्वच्छ बनाने के लिए कम करेंगें। इसी तरह जिले की समस्त शालाओं में 02 अक्टूबर को प्रात: स्वच्छता का अभियान शुरू किया जायेगा। इसमें शाला के बच्चों के साथ ही शिक्षक एवं शाला प्रबंधन समिति के सदस्य शामिल होंगें। इसी प्रकार गांव एवं नगरीय क्षेत्रों में बस स्टैंड, खेल मैदान आदि सार्वजनिक स्थलों पर सफाई का अभियान शुरू किया जायेगा। इस अभियान में अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने कहा गया है। 

शौचालयों की रखी जायेगी आधारशिला
स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत 02 अक्टूबर को नये बने स्वास्थ्य भवनों एवं शाला भवनों का लोकार्पण किया जायेगा और शौचालय बनाने के लिए शिलान्यास किया जायेगा। सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत जिले में 75 शालाओं में शौचालयनिर्माण की मंजूरी प्राप्त हुई है। 02 अक्टबूर को 64 शालाओं में शौचालय निर्माण की आधारशिला रखी जायेगी।

कलेक्टर ने जनसुनवाई में सुनी जनता की समस्या
प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनसुनवाई की कड़ी में आज कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनसुनवाई का आयोजन किया गया था। कलेक्टर श्री व्ही. किरण गोपाल ने जिले के विभिन्ना स्थानों से शिकायत एवं समस्या लेकर आये लोगों की बातों को सुना एवं संबंधित अधिकारियों को उन पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

सरपंच ने वन भूमि पर कर लिया अतिक्रमण
जनसुनवाई में रौंदाटोला बैहर की बुध्दाबाई शिकायत लेकर आई थी कि वह पास के ग्राम सिंगोड़ी की दो एकड़ जमीन पर 50 वर्ष से कोदो-कुटकी एवं धान की खेती कर रही है। ग्राम पंचायत सहेजना के सरपंच द्वारा इस जमीन पर अतिक्रमण कर वहां पर भवन का निर्माण कराया जा रहा है। अब उसके सामने रोजीरोटी की समस्या खड़ी हो गई है। अत: वन भूमि से अतिक्रमण को हटाया जाये। कलेक्टर ने बुध्दाबाई की समस्या सुनने के बाद बैहर के एस.डी.एम. से कहा है कि वे इस प्ररकण की जांच कर 15 दिनों के भीतर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। 

वेतन एवं यात्रा भत्ता नहीं मिल रहा
जनसुनवाई में खेमेंन्द्र राजनीरे शिकायत लेकर आया था कि 24 जुलाई 2012 को उसकी नियुक्ति खैरलांजी जनपद की ग्राम पंचारयत चिचोली में सचिव के पद पर हुई थी। 25 जुलाई 2013 को उसका स्थानांतरण लांजी जनपद की ग्राम पंचायत भुरसाडोंगरी में कर दिया गया है। वह अब भुरसाडोंगरी में अपनी सेवायें दे रहा है। लेकिन जनपद पंचायत खैरलांजी द्वारा उसका माह जुलाई 2013 का वेतन एवं यात्रा भत्ता का भुगतान नहीं किया जा रहा है। कलेक्टर ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को इस प्रकरण की जांच की सचिव को वेतन एवं यात्रा भत्ता का भुगतान कराने कहा है। 

पति की पेंशन नहीं मिल रही है
जनसुनवाई में बैहर रोड़ वालाघाट की निवासी गोमती बाई मुरचुले शिकायत लेकर आई थी कि उसके पति मेहतर दास वन विभाग के वनपाल के पद पर पदस्थ थे। उनकी मृत्यु के बाद दोनों पत्नियों को बराबर पेंशन देने की व्यवस्था की गई थी। लेकिन उसे अब तक पति की पेंशन नहीं मिल रही है। पति पेंशन पहली पत्नी जानकी बाई को ही मिल रही है। कलेक्टर ने वनमंडलाधिकारी को इस प्रकरण की जांच पर पात्रता के अनुसारर गोमती बाई को पेंशन दिलाने के निर्देश दिये है। 

प्राचार्य ने रोक रखा है आवास भत्ता
जनसुनवाई में आलेझरी स्कूल के भृत्य माखनलाल खंडाते एवं संतोष लिल्हारे शिकायत लेकर आये थे कि प्राचार्य व्ही.के. बंसोड़ द्वारा उन्हें वेतन के साथ आवास भत्ता नहीं दिया जा रहा है। प्राचार्य द्वारा दुर्भावना के चलते उनका आवास भत्ता रोक कर रखा गया है। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को इस प्रकरण की जांच कर भृत्यों को आवास भत्ता दिलाने के निर्देश दिये है। 

पुत्र ने बैंक से साठगांठ कर जमा राशि निकाल ली
जनसुनवाई में ग्राम कुम्हली का तुकाराम मोहतुरे शिकायत लेकर आया था उसका भारतीय स्टेट बैंक भौरगढ़ में खाता क्रमांक 31760799674 है। उसके द्वारा इस खाते में 3 अक्टूबर 2013 को 94 हजार 490 रु. जमा किये गये थे। लेकिन उसी दिन इस खाते में से 94 हजार रु. की राशि निकाल ली गई। उसके द्वारा 30 दिसम्बर 2013 को 94 हजार 892 रु. की राशि जमा कराई गई तो उसी दिन खाते से 95 हजार रु. की राशि निकाल ली गई। बैंक में पूछताछ करने पर बताया गया कि उसके द्वारा जमा कराई गई उसके पुत्र नत्थुलाल के खाते में जमा हो गई है। विड्राल फार्म उसके द्वारा भरा नहीं गया है लेकिन फार्म पर उसके हस्ताक्षर है। उसके साथ धोखाधड़ी हुई है। कलेक्टर ने वारासिवनी के एस.डी.एम. को इस प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिये है। 

अनुकम्पा नियुक्ति की मांग
जनसुनवाई में लांजी तहसील के ग्राम चिचोली की उषा सहारे अनुकम्पा नियुक्ति देने की मांग लेकर आई थी। उषा बाई ने बताया कि उसका विवाह चित्रसेन सहारे से 03 मई 2012 को हुआ था। पति बिरसा विकासखंड के कैंडाटोला में शिक्षाकर्मी के पद पर पदस्थ थे। 17 अगस्त 2013 को उसकी मृत्यु हो गई है। अब वह बेसहारा हो गई है। वह पढ़ी लिखी है अत: उसे अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की जाये। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को इस प्रकरण पर अभिमत देने के निर्देश दिये है। 

11 माह से स्पीड पोस्ट नहीं पहुंचा
जनसुनवाई में ग्राम खरपड़िया का युवक त्रिलोक सिंह उईके शिकायत लेकर आया था कि उसने वर्ष 2013 में 12 वीं की परीक्षा दी थी। परीक्षा की अंकसूची में उसके माता-पिता का नाम गलत हो जाने से उसने माध्यमिक शिक्षा मंडल को नाम सुधारने के लिए आवेदन किया था। मंडल के भोपाल कार्यालय में जाकर पता करने पर मालूम हुआ कि 22 अक्टूबर 2013 को स्पीडपोस्ट द्वारा उसकी अंकसूची नाम सुधारकर उसके ग्राम के पते पर भेज दी गई है। लेकिन 11 माह बीत जाने के बाद भी उसे अंकसूची नहीं मिली है। जिसके कारण वह आगे की पढ़ाई नहीं कर पा रहा है और कहीं नौकरी के लिए आवेदन भी नहीं कर पा रहा है। कलेक्टर ने त्रिलोक सिंह की समस्या सुनने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी को इस प्रकरण पर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। 

अमानक उर्वरक बेचने पर दो विक्रताओं के लायसेंस निलंबित
किसानों को अमानक स्तर का उर्वरक बेचने पर उप संचालक कृषि श्री जे.एस. गुर्जर ने दो उर्वरक विक्रेताओं के लायसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिये है। इन विक्रेताओं को अंतिम सुनवाई का अवसर प्रदान करते हुए सात दिनों के भीतर उपस्थित होकर अपना पक्ष रखने कहा गया है। उर्वरक निरीक्षक द्वारा 15 अगस्त 2014 को उर्वरक विक्रेता नीलम ट्रेडर्स गर्रा से पारादीप फास्फेट लिमिटेड उड़ीसा द्वारा निर्मित डी.ए.पी. उर्वरक के दो नमूने जांच के लिए लिये थे। इसी प्रकार न्यू. नाकोड़ा किसान भंडार बालाघाट से 12 अगस्त 2014 को पारादीप फास्फेट लिमिटेड उड़ीसा द्वारा निर्मित डी.ए.पी. उर्वरक के नमूने जांच के लिए एकत्र किये गये थे। प्रयोगशाला में जांच के दौरान दो प्रतिष्ठानों से लिये गये उर्वरक के नमूने अमानक स्तर के पाये गये थे। जिस पर संबंधित लाट के उर्वरक के क्रय-विक्रय एवं भंडारण पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। उप संचालक श्री गुर्जर ने नीलम ट्रेडर्स गर्रा के संचालक जितेन्द्र सिहोरे एवं न्यू. नाकोड़ा किसान भंडार की संचालक श्रीमती सरला पींचा को 16 सितम्बर को समक्ष में उपस्थित होकर किसानों को अमानक उर्वरक बेचने के संबंध में अपना पक्ष रखने कहा गया था। लेकिन दन व्यक्तियों द्वारा कोई संतोषजनक स्पष्टीकरण प्रस्तुत नहीं किया जा सका है। जिस पर इन उर्वरक विक्रेताओं का लायसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इन विक्रेताओं को अंतिम सुनवाई का अवसर देते हुए सात दिनों के भीतर उप संचालक कृषि कार्यालय में उपस्थित होकर अपना पक्ष रखने कहा गया है। 

कृषि महोत्सव के दौरान मछुआरों को मत्स्य बीज का वितरण
balaghat news
25 सितम्बर से प्रारंभ होकर 20 अक्टूबर तक चलने वाले कृषि महोत्सव में कृषि से जुड़े सभी विभागों की सहभागिता सुनिश्चित की गई है। इस महोत्सव के दौरान मत्स्य पालन विभाग द्वारा मछुआरों को मत्स्य बीज का वितरण किया जा रहा है। कृषि महोत्सव के अंतर्गत विकासखण्ड बालाघाट के ग्राम पान्द्रीगंज से 25 सितम्बर से रथ यात्रा का शुभारंभ हुआ है। इस रथ के साथ कृषि विभाग, मत्स्य विभाग, उद्यान विभाग, पशु पालन विभाग के कर्मचारियों द्वारा योजनाओं की जानकारी दी जा रही है । कृषि महोत्सव के अंतर्गत 28 सितम्बर को ग्राम पचपेढ़ी में मछुआ सहकारी समिति एवं समूह के सदस्यों को समस्त दल के कर्मचारियों द्वारा एवं मत्स्य विभाग की विकासखण्ड स्तरीय अधिकारी श्रीमती मीना कोकोटे द्वारा कृषको को मत्स्य बीज वितरण किया गया । मत्स्य उत्पादन को बढ़ावा देने एवं अच्छी आय प्राप्त करने मऊ तालाब में मत्स्य बीज डाला गया है। इस अवसर पर आत्मा परियोजना के संचालक श्री एस.एस. मेरावी, दल प्रभारी श्री अरूण कुमार विश्वकर्मा, श्री रमेश अमूले (वैज्ञानिक), श्री आर.जी. हिवसे, श्री आर.एस. नगपुरे, श्री एस. हरिनखेडे तकनीकि गठित दल प्रभारी एवं अन्य विभाग के कर्मचारी भी उपस्थित थे।  

आंगनवाड़ी कार्र्यकत्ता के लिए 15 अक्टूबर तक आवेदन पत्र आमंत्रित
एकीकृत बाल विकास परियोजना वारासिवनी के अंतर्गत दो आंगनवाड़ी केन्द्रों में कार्र्यकत्ता के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए इच्छुक महिलाओं से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। आवेदन पत्र आगामी 15 अक्टूबर 2014 तक बाल विकास परियोजना कार्यालय वारासिवनी में कार्यालयीन समय में प्रस्तुत किये जा सकते है। बाल विकास परियोजना अधिकारी श्रीमती मंजू शुक्ला ने बताया कि ग्राम दिनेरा के आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक-01 एवं नगरीय क्षेत्र वारासिवनी के वार्ड नं.-02 के आंगनवाड़ी केन्द्र क्रमांक-02 में कार्र्यकत्ता का पद रिक्त है। इन केन्द्रों में कार्र्यकत्ता के पद पर कार्य करने की इच्छुक महिलायें आगामी 15 अक्टूबर तक अपने आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकती है। आवेदक महिला की आयु 01 जनवरी 2014 को 18 से 45 वर्ष के बीच होने चाहिए तथा उसका नाम ग्राम/वार्ड की बी.पी.एल. सूची में होना चाहिए। 

ठेकेदार द्वारा मजदूरों को कम मजदूरी देने का मामला, 3.04 लाख रु. की मजदूरी भुगतान के निर्देश
लोक निर्माण विभाग द्वारा ग्राम हट्टा में ठेकेदार के माध्यम से कराये जा रहे अस्पताल भवन के निर्माण में मजदूरों को कम मजदूरी का भुगतान किये जाने एव श्रम विभाग से बगैर पंजीकृत श्रमिकों से काम कराये जाने का मामला पाये जाने पर श्रम पदाधिकारी ने ठेकेदार को सात दिनों के भीतर मजदूरों को 3 लाख 4 हजार 44 रु. की राशि का भगुतान करने कहा है। श्रम पदाधिकारी श्री चौहान ने बताया कि हट्टा में ठेकेदार के.एम. अग्रवाल द्वारा अस्पताल भवन का कार्य कराया जा रहा है। इस कार्य में ठेकेदार द्वारा 22 श्रमिकों को लगाया गया है। इस कार्य के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि ठेकेदार द्वारा 09 श्रमिकों को संविदा श्रमिकों के लिए निर्धारित दर से कम भगुतान किया जा रहा है। निरीक्षण में यह भी पाया गया कि ठेकेदार द्वारा श्रम कार्यालय से बिना लायसेंस/पंजीकृत वाले श्रमिकों से निर्माण कराया जा रहा है। जो कि श्रम कानूनों का उल्लंघन है और दंडनीय अपराध है। श्रम पदाधिकारी ने ठेकेदार को निर्देशित किया है कि वे सात दिनों के भीतर लोक निर्माण विभाग के एक प्रतिनिधि की मौजूदगी में श्रमिकों को 3 लाख 4 हजार 44 रु. की राशि का भुगतान करे। लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री से कहा गया है कि ठेकेदार द्वारा जब तक श्रमिकों के लायसेंस/पंजीयन श्रम कार्यालय से प्राप्त नहीं कर लिये जाते तक उसे किसी भी तरह का भुगतान न करें। इन निर्देशों का पालन नहीं करने पर श्रम अधिनियम का उल्लंघन करने के लिए ठेकेदार के साथ ही निर्माण विभाग के अधिकारी भी जिम्मेदार माने जायेंगें। 

02 अक्टूबर को पांढरवानी में जिला, स्तरीय अस्पृश्यता निवारण शिविर का आयोजन
02 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के तत्वावधान में कटंगी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत मिरगपुर के ग्राम पांढरवानी में जिला स्तरीय अस्पृश्यता निवारण शिविर का आयोजन किया जायेगा। विधायक श्री के.डी.देशमुख के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस कार्यक्रम में समाज के सभी वर्गों के व्यक्ति मौजूद रहेंगें। समाज में व्याप्त छुआछूत एवं जातपात की भावना को मिटाने के मकसद से प्रति वर्ष 02 अक्टबूर को इस शिविर का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर ग्राम पांढरवानी में सामूहिक भोज का भी आयोजन किया जायेगा।

मतदाता सूची तैयार करने के कार्य में पंचायत कर्मियों के प्राधिकृत अधिकारी न बनाने के निर्देश
राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रि-स्तरीय पंचायतों की मतदाता सूची तैयार करने के कार्य में पंचायतों के कर्मचारियों को प्राधिकृत अधिकारी के रूप में नियुक्त न करने और उनसे कार्यपालिक कार्य भी न कराने के निर्देश दिये हैं । आयोग ने इस निर्देश में जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं कलेक्टरों से कहा है कि मतदाता सूची को तैयार करने के कार्य में पंचायतों के कर्मचारियों की केवल सहायता ली जा सकती है ।  यदि मतदाता सूची के जांच में भी उनकी सहायता ली जाये तो राजस्व विभाग या अन्य विभाग के कर्मचारियों के साथ उन्हें रखा जाना चाहिए ।  आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं कलेक्टरों को इस निर्देश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने भी कहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: