आंध्र, ओडिशा तट को छुएगा चक्रवाती तूफान हुदहुद - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 8 अक्तूबर 2014

आंध्र, ओडिशा तट को छुएगा चक्रवाती तूफान हुदहुद

अंडमान सागर और उसके आसपास गहरे दबाव की वजह से आज एक चक्रवात तूफान तेज हो गया और इसके 12 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश और ओडीशा के तट पर पहुंचने की आशंका है। ओडीशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने संबंधित विभागों के साथ हालात का जायजा लिया और कहा कि पिछले साल फैलिन चक्रवात से निपटने के लिए जैसी तैयारियां की गई थीं, उसी तरह की तैयारियां इस बार की गई हैं।

भारतीय मौसम विभाग द्वारा यहां जारी गयी नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, चक्रवात तूफान हुडहुड गोपालपुर से करीब दक्षिणपूर्व दिशा में करीब 1150 किलोमीटर की दूरी पर 12.30 अक्षांश उत्तर और 92.90 देशांतर पूर्व उत्तर अंडमान सागर और उससे लगे दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में सुबह साढ़े आठ बजे केंद्रित था ।आईएमडी ने कहा कि तूफान अब लांग आईलैंड के पास अंडमान निकोबार द्वीप से गुजर रहा है। यह पश्चिम-उत्तरपश्चिम दिशा में बढ़ना जारी रखेगा और अगले 24 घंटे में एक गंभीर चक्रवात और इसके बाद बहुत गंभीर चक्रवात का रूप ले सकता है।

आईएमडी ने कहा कि प्रणाली 12 अक्टूबर को दोपहर तक विशाखापत्तनम और गोपालपुर के बीच उत्तर आंध्र प्रदेश और उससे लगे ओडीशा तट से गुजरेगी। मौसम विभाग ने कहा कि इसके परिणाम स्वरूप अगले 24 घंटे में ओडीशा में एक या दो जगहों पर बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ सकती हैं।

मौसम विभाग ने ओडीशा के पारादीप और गोपालपुर बंदरगाहों पर तूफान की चेतावनी देने के लिए पूर्व के दूरस्थ चेतावनी संकेत संख्या एक (डीडब्लयू-1) की जगह दूरस्थ सावधानी संकेत संख्या दो (डीसी-2) जारी करने की सलाह दी है। विभाग ने साथ ही गहरे समुद्र जल में मछली पकड़ रहे मछुआरों से तत्काल तट पर लौटने को कहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: