आप ने जारी किया घोषणापत्र - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 31 जनवरी 2015

आप ने जारी किया घोषणापत्र

aap-announce-manifesto
आम आदमी पार्टी ने अपने सत्तर सूत्री घोषणापत्र में दिल्ली को पूर्ण राज्य का र्दजा दिलाने.  उसे पूरी तरह से वाई फाई युक्त विश्व स्तरीय शहर बनाने . बिजली की कीमतें आधी करने के साथ ही महिलाों को पूर्ण सुरक्षा देने  तथा आम आदमी के जीवन यापन को सुलभ बनाने के लिये कीमतों पर पूरी तरह से अंकुश रखने का वादा किया है । आप के संयोजक और दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज सुबह एक संवाददाता सम्मेलन में घोषणा पत्र को जारी करते हुए कहा..यह हमारे लिए गीता . कुरान .तथा  बाइबल की तरह पवित्र है। हम इसे अक्षरश लागू करेंग्ो. इसे तैयार करने में हमें चार महीने लगे और इसके जरिये हम यह बताना चाहते हैं कि हम कैसी दिल्ली चाहते हैं. इस अवसर पर उनकी पार्टी के अनेक नेता भी उपस्थित थे. श्री केजरीवाल ने पार्टी के पुराने वादे को फिर देाहराया कि इस बार सत्ता में आने के बाद  जनलोकपाल तथा लोगों के हाथ में सत्ता देने के लिये स्वराज विधेयक को पारित कराया जायेगा. उन्होंने कहा कि बिजली कंपनियों का आडिट पूरा होने तक बिजली के दाम आधे किये जायेंगे तथा प्रत्येक परिवार को हर माह 20 हजार लीटर पानी मुफत दिया जायेगा. पत्र के अनुसार यह सुनिश्चित किया जायेगा कि हर घर को कम से कम दो घंटे पानी अवश्य  मिले  तथा  पांच साल में हर घर को स्वच्छ पानी उपलब्ध हो.

श्री केजरीवाल ने बताया कि सरकारी कार्यालयों में सप्ताह में केवल पांच दिन काम होगा तथा सरकारी र्कमियों की सेवानिवृत्त्ि कीआयु 60 साल  ही रहेगी।  घोषणापत्र में राजधानी को व्यापार.शिक्षा और पर्यटन का हब बनाने.  राजधानी में  बीस नये कालेज खोलने . वर्तमान कालेजों में सीटों की संख्या बढाकर ढाई लाख करने  तथा बारहवीं कक्षा के बाद छात्रों के लिये रिण की व्यवस्था कराने की बात कही गयी है। इसके अलावा सरकारी स्कूलों में बारहवीं कक्षा तक शिक्षा को निशुल्क करने तथा निजी स्कूलों में डोनेशन की व्यवस्था को पारर्दशी बनाने का वादा किया गया है। आप ने कहा है कि दिल्ली में व्यापारियों को राहत देने के लिये उगाही तथा रेड की व्यवस्था खत्म की जायेगी तथा वैट को धीरे धीरे घटाया जायेगा जिससे अगले पांच  साल में यहां सबसे कम वैट होगा। दिल्ली को  सुरक्षित बनाने के लिये हर संभव कदम उठाये जायेंगे।दिल्ली में 15 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।बसों को भी सी सी टी वी कैमरों से लैस किया जायेगा 1 महिलाों की सुरक्षा के लिये एक अलग से महिला सुरक्षा बल का गठन किया जायेगा 1दिल्ली में फास्ट ट्रेक अदालतें गठित की जायेंगी ताकि अपराधियों को जल्द से जल्द सजा मिल सके. यमुना को निर्मल तथा साफ बनाने के लिये प्रभावी कदम उठाये जायेंगे 1यमुना तट पर  बारिश का पानी जमा करने की व्यवस्था की जायेगी. घोषणा पत्र में कहा गया है कि सौर ऊर्जा के उत्पादन को बढाने के लिये विशेष प्रयास किये जायेंगे तथा रेजिडेन्ट्स वेलफेयर असोसियेशन को भी इसके लिये प्रोत्साहन दिया जायेगा।यह भी व्यवस्था की जायेगी कि वह इस सौर ऊर्जा को बिजली कंपनियों केा बेच सकें. आप ने कहा है कि  जबरदस्ती भूमि का अधिग्रहण नहीं किया जायेगा जो जमीन ली जायेंगी उसे बाजार की कीमत से ही खरीदा जायेगा। दिहाड़ी पर काम कर रहे डेढ से दो लाख के आसपास र्कमचारियों को नियमित किया जायेगा तथा विभिन्न इलाकों के विकास के लिये विधायक कोष की तरह जनता कोष बनाये जायेंगे 1आटो रिक्शे वालों के लिये अलग से नये स्टैंड बनाये जायेंगे 1घोषणा पत्र में ख्ोलों के विकास के लिए नए स्टेडियम बनाने तथा सिख दंगा पीडितों को न्याय दिलाने की बात भी कही गयी है ।

कोई टिप्पणी नहीं: