छात्र राजनीति में विज्ञान की भूमिका पर सेमिनार और छात्र सम्मेलन सायंस काॅलेज में संपन्न - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 31 जनवरी 2015

छात्र राजनीति में विज्ञान की भूमिका पर सेमिनार और छात्र सम्मेलन सायंस काॅलेज में संपन्न

  • 41 सदस्यीय ए॰आई॰एस॰एफ॰ की सायंस काॅलेज इकाई गठित। हम होंगे कामयाब के साथ समापन।

aisf logo
पटना, पटना सायंस काॅलेज राजनीति के केन्द्र में आम आदमी होता है। लेकिन राजनीतिक हितों को साधने के क्रम में सबसे अधिक प्रभावित आम आदमी ही होता है।  विज्ञान और तकनीक के इतने विकास के बावजूद आज भी अंधविश्वास के ताने-बाने में इंसार को फंसाने की पूरी तैयारी है। दूध पीने से मवाद आ जाएगा, बैगन खाने से घाव ठीक नहीं होगा आदि बातें एक आम आदमी के जेहन में जुड़ी होती है। कि नहीं है जबकि सच्चाई ठीक इसके विपरीत है। ये बातें प्रख्यात चिकित्सक और अपने छात्र जीवन में ।प्ैथ् के नेता रहे डाॅ॰ ए॰के॰ गौड़ ने की मुख्य वक्ता के तौर पर कही। उन्होंने 102वें विज्ञान कांग्रेस मंे कही गई बातों का हवाला देते हुए कहा कि अवैज्ञानिक बातें कर पुराने समय में धकेलने की बात हो रही है। यह कहा जा रहा है कि विमान का आविष्कार राइट ब्रदर्स ने नहीं की है बल्कि 7000 साल यहाँ मौजूद लोगों ने की है। ऐसा कोई ज्ञानी आदमी समझ के आधार पर करता है यह पूरी तरह साजिश के तहत किया जाता है। बतौर मुख्य अतिथि काॅलेज के भूगर्भ शास्त्र के शिक्षक प्रो॰ अतुल आदित्य पाण्डेय ने कहा कि विज्ञान और अंधविश्वास में निरंतर संघर्ष चलता है। एक विज्ञान का छात्र तार्किक तरीके से प्रभावित करता है। 

उन्होंने कहा कि उत्खनन के पश्चात् प्राप्त सामग्री का ही इस्तेमाल व्यवस्था करता है लेकिन विकास की प्रक्रिया में बेघर होते लोगों को नजरअंदाज किया जाता है। विशिष्ट अतिथि प्रो॰ एस॰पी॰ वर्मा ने पौराणिक मान्यताओं के उलट वैज्ञानिक चेतना से परिपूर्ण चीजों को समझने पर जोर देते हुए कहा कि अंधविश्वास पर आधारित चीजों को फैलाने के खिलाफ छात्र समुदाय व्यापक गोलबंदी करे। संगठन के राज्य सचिव सुशील कुमार ने सेमिनार सह सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि एक विचारधारा कहती है कि शंकर जी की जटा से गंगा निकलती है लेकिन सच्चाई है कि गंगा गोमुख से निकलती है। संगठन के राज्य उपाध्यक्ष निखिल कुमार झा ने कहा बायोकेमिस्ट्री विभाग के अंदर छात्र-छात्राओं के साथ अन्यायपूर्ण व्यवहार को संगठन बर्दाश्त नहीं करेगा। इसके खिलाफ मंगलवार को वि॰वि॰ अधिकारियों से वार्ता कर निदान नहीं निकलने पर चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया जाएगा। अध्यक्षता ।प्ैथ् काॅलेज इकाई के सचिव राहुल प्रियदर्शी ने की। इस दौरान 41 सदस्यीय ।प्ैथ् की सायंस काॅलेज इकाई का गठन किया गया। 

जिसमें सर्वसम्मति से अजीत कुमार को अध्यक्ष, जयनारायण को सचिव, चांदनी सिंह एवं आकर्षण कुमार ठाकुर को उपाध्यक्ष, सुधांशु कुमार एवं निशांत राज को सह सचिव और आलोक कुमार को कोषाध्यक्ष चुना गया। राहुल, मुकेश, रीतेश, वालिया, निगम परासर, मो॰ सदाफुद्दीन, उपासना, रोहित, शशिकांत, मनीष, सिन्हा साहब, प्रकाश, रवि, अरबिन्द, हरिशंकर, अमित, शालिनी, अंशु, आरती, एजाज, शाहला निगार, आदित्य, विकास, पिन्टु, प्रीति, मधु को काॅलेज इकाई मंे चुना गया। मौके पर जिलाध्यक्ष महेश कुमार उपाध्यक्ष पुष्पेन्द्र प्रणय, पटना वि॰वि॰ उपाध्यक्ष प्रभात कुमार, सह सचिव मुकेश कुमार, राजेश, राकेश, चंदन, प्रेरणा सहित दर्जनों साथी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: