रेल बजट कार्य योजना विहीन और मँहगाई बढा़ने वाला : भाकपा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 27 फ़रवरी 2015

रेल बजट कार्य योजना विहीन और मँहगाई बढा़ने वाला : भाकपा

cpi logo
भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव श्री राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने रेल बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि संसद में रेलमंत्री द्वारा 2015-16 का पेष बजट कार्य योजना विहीन और मँहगाई बढा़ने वाला निराषाजनक बजट है। रेल बजट में बिहार जैसे पिछडे़ राज्य की घोर उपेक्षा की गयी है।
आज यहाँ जारी अपने बयान में राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा है कि यह रेल बजट जनविरोधी है क्योंकि इस बजट का देष की आम जनता पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव को नजरअंदाज किया गया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में हुई भारी गिरावट का लाभ आम जनता को नहीं मिला है। रेल यात्रीयों को आषा थी कि नये रेल बजट में यात्री किराया में कमी की जायेगी लेकिन बजट में यात्री किराये में कोई रियायत नहीं दी गई है। बजट में माल भाडे़ में वृद्धि करके रेलमंत्री ने आम जनता पर मँहगाई का अतिरिक्त भार डाल दिया है। माल ढ़ुलाई के भाडे़ में वृद्धि करने से खाद्यान्न, रसोई गैस, भवन निर्माण में इस्तेमाल होने वाला यूरिया, किरासन, कोयला, सीमेंट जैसी उपभोक्ता वस्तुओं की कीमतों में भारी इजाफा हो जायेगा। नरेन्द्र मोदी सरकार के सत्ता में आते ही माल ढु़लाई के भाडा़ में भारी वृद्धि की गई थी। और एक साल के अंदर ही यह दोबारा वृद्धि की जा रही है।
बयान में कहा गया है कि नये रेल बजट से बिहार वासियों को भारी निराषा हुई है। बिहार जैसे पिछडे़ राज्यों को बजट में प्राथमिकता दी जानी चाहिए थी लेकिन रेलमंत्री ने बिहार की घोर उपेक्षा की है। बिहार में न तो कोई नयी ट्रेन दी गई है और न ही ट्रेनों का विस्तार किया गया है। बिहार की लम्बित 23 रेल परियोजनाआंे  की चर्चा तक बजट में नहीं की गई है और न उनके लिए धन की ही व्यवस्था की गई है। इसका मतलब है कि इन रेल परियोजनाओं को आगे भी बहुत दिनों तक लम्बित रहना पडे़गा।
श्री राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने आरोप लगाया है कि रेल बजट में रेलकर्मचारियों के लिए कोई चर्चा नहीं है। बजट में स्टेषनों की सफाई, सेफ्टी आदि की बातें तो बहुत की गई है लेकिन उन कार्यों को सुचारू रूप से अंजाम देने के लिए पर्याप्त संख्या मं नये कर्मचारियों की नियुक्ति की कोई कार्य योजना  नहीं है। बजट भाषण में रेलमंत्री ने अपने बडे़-बडे़ इरादे तो व्यक्त किये हैं लेकिन उन इरादों को अमली जामा पहनाने के लिए बजट में कोई कार्य योजना नहीं है।
श्री राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने रेलवे स्टेषनों के नाम कंपनियों के नाम पर रखे जाने का भी विरोध किया है। श्री राजेन्द्र प्रसाद सिंह ने यह आषंका जताई है कि सरकार रेल का निजीकरण करने की दिषा में आगे बढ़ रही है, जो एक घातक कदम होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: