विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (28 फ़रवरी) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 28 फ़रवरी 2015

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (28 फ़रवरी)

जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन परिणाम घोषित

जिला पंचायत विदिशा के निर्वाचन क्षेत्रोें से निर्वाचित सदस्यांे को आज कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एमबी ओझा ने निर्वाचित होने के प्रमाण पत्र प्रदाय किए। जिला पंचायत विदिशा के निर्वाचन क्षेत्रवार निर्वाचित सदस्यों के नाम इस प्रकार से है। निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-1 से गुड्डीबाई/लालाराम अहिरवार, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-2 से श्रीमती गीता सिंह, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-3 से श्रीमती प्रियंका (रानी) सोहन पाठक, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-4 से श्रीमती कोमलबाई/रघुवीर सिंह दांगी, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-5 से श्री कैलाश रघुवंशी, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-6 से कु0 सुभाषनी बोहत, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-7 से श्रीमती कलाबाई/देवीसिंह सहरिया, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-8 से श्री तोरण सिंह दांगी, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-9 से श्रीमती गीताबाई/प्रकाश लोधी, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-10 से श्रीमती ज्योति/सोनू यादव, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-11 से श्री गोपाल जाटव, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-12 से अकरम खाँ, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-13 से श्रीमती कमलाबाई/बहादुर सिंह, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-14 से कुमारी पूजा/सुभाष बोहत, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-15 से श्रीमती माधवी/डाॅ संजीव माथुर, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-16 से वीर सिंह यादव, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-17 से श्री ताहिर मोहम्मद उर्फ फूल मियाँ, निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-18 से श्री मलखान सिंह जादौन और निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक-19 से श्री सरदार सिंह कुशवाह निर्वाचित घोषित किए गए है। 

सायलेन्स जोन घोषित

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री एमबी ओझा ने आगामी स्कूलों एवं काॅलेजों की परीक्षाओं को ध्यानगत रखते हुए जिले की राजस्व सीमा को 23 मई 2015 तक के लिए सायलेन्स जोन घोषित करने के आदेश जारी कर दिए है। विशेष परिस्थितियों में विहित प्राधिकारी के द्वारा नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में क्रमशः प्रातः नौ बजे से रात्रि नौ बजे तक अनुमति प्रदान की जाएगी। जारी आदेश मंे उल्लेख है कि जिले में पदस्थ समस्त अनुविभागीय दण्डाधिकारी, तहसीलदार एवं अतिरिक्त तहसीलदार और नायब तहसीलदारों को उनके मुख्यालय क्षेत्रांतर्गत विहित प्राधिकारी घोषित किया गया है।

अन्त्योदय मेलो का आयोजन

जिले के विकासखण्ड मुख्यालयों पर मार्च माह में अन्त्योदय मेलो का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर श्री एमबी ओझा के द्वारा अन्त्योदय मेला आयोजन हेतु तिथियां जारी की गई है। जिसके अनुसार निर्धारित तिथि/स्थल पर प्रातः 10.30 बजे से अन्त्योदय मेला आयोजित किए जाएंगे। विकासखण्ड एवं निकायों के संयुक्त अन्त्योदय मेला तिथिवार आयोजित किए गए है। जारी कार्यक्रम अनुसार 12 मार्च गुरूवार को सिरोंज मंे, 13 मार्च शुक्रवार को लटेरी में, 18 मार्च बुधवार को ग्यारसपुर में, 19 मार्च गुरूवार को बासौदा में, 20 मार्च शुक्रवार को नटेरन में, 25 मार्च बुधवार को कुरवाई मंे और 26 मार्च गुरूवार को विदिशा में अन्त्योदय मेलों का आयोजन किया जाएगा।

सड़क के डामरीकरण कार्य का शुभांरभ

vidisha news
जिला मुख्यालय से ग्राम खरबाई तक पहंुच मार्ग 16 किमी की सड़क पर डामरीकरण कार्य का आज विदिशा विधायक श्री कल्याण सिंह दांगी ने पूजा कर शुभांरभ किया। विदिशा नगर के क्रांति चैक पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक श्री दांगी ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान के द्वारा चहुंओर विकास कार्य कराएं जा रहे हैं। इस सड़क पर डामरीकरण कार्य हो जाने से आवागमन में सहूलियत होगी। उन्होंने शहर को स्वच्छ बनाने में नागरिकगण अपना योगदान दें का आव्हान किया। समाजसेवी श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि विदिशा शहर में विकास कार्य तीव्र गति से कराएं जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चैहान की मंशा है कि विदिशा शहर को आदर्श शहर बनाया जाए। इसके लिए प्रत्येक मद मंे अधिक से अधिक राशि आवंटित की गई है।लोक निर्माण विभाग के अनुविभागीय अधिकारी श्री शिवेन्द्र सिंह ने बताया कि रामद्वारा, क्रांति चैक, टीलाखेड़ी, गुरारिया तिराहा, पठारी हवेली से होते हुए ग्राम खरबाई तक 16 किलोमीटर सड़क पर डामरीकरण कार्य किया जाएगा। इस कार्य की कुल लागत 196 लाख रूपए है। कार्यक्रम स्थल पर सांसद प्रतिनिधि श्री तोरण सिंह दांगी, ग्यारसपुर केे जनपद पंचायत अध्यक्ष श्री छत्रपाल शर्मा, श्री रघुवीर सिंह दांगी, श्री संदीप सिंह डोंगर समेत अन्य जनप्रतिनिधि एवं लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री जीपी वर्मा एवं अन्य अधिकारी और गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

समय सीमा में लक्ष्यपूर्ति कराना सुनिश्चित करें-कलेक्टर श्री ओझा 

विदिषा। कलेक्टर एमबी ओझा ने बुधवार को टीएल बैठक में कहा कि जिले में पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न हो गई है अतः अब अधिकारीगण विभागीय योजनाआंे के लक्ष्य पूर्ति की ओर विशेष ध्यान देते हुए प्रदेश स्तर परियोजनाओं के क्रियान्वयन में जिले को अव्वल लाने का प्रयास करें।

बीमारियों पर नियंत्रण
कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि गर्मियों में होने वाली मौसमी बीमारियों के नियंत्रण पर अभी से कार्य प्रारंभ किए जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक दवाईयां भण्डारित कराना और स्वास्थ्य विभाग का ग्रामीण अमला अपने मुख्यालय पर रहना सुनिश्चित करें।

रिकार्ड सौंपा गया
ग्राम पंचायत टीलाखेड़ी को विदिशा नगरपालिका की सीमा में शामिल करने के उपरांत ग्राम पंचायत में संधारित शासकीय परिसम्पत्ति एवं अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेंज रिकार्ड नगरपालिका को सौंपने की कार्यवाही की जा चुकी है। नगरपालिका के अधिकारियों द्वारा दस्तावेंजो का मिलान कार्य क्रियान्वित है।

अवैध उत्खननकर्ताओं पर कार्यवाही
कलेक्टर श्री ओझा ने जिला खनिज अधिकारी को निर्देश दिए है कि जिले में जहां कही भी अवैध उत्खनन की जानकारी प्राप्त होती है तो अविलम्ब कार्यवाही करना सुनिश्चित करें और अवैध उत्खननकर्ताआंे पर अधिक से अधिक जुर्माना लगाएं। उन्होंने कहा कि बिना अनुमति से जिन स्थलों से उत्खनन कार्य किया गया है का नाप-जोख राजस्व अधिकारियांे की उपस्थिति में कराएं। उन्होंने विभागीय अधिकारी से कहा कि आकस्मिक जांच पड़ताल सतत जारी रखें जिन क्षेत्रों में जांच कार्य हेतु दल रवाना होता है तो उसकी सूचना एसएमएस से मुझे देें।

पेयजल
कलेक्टर श्री ओझा ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी से कहा कि ग्रीष्मकाल के दौरान खासकर ग्रामीण क्षेत्रो में पेयजल संकट की स्थिति निर्मित ना हो इसके लिए अभी से तैयारियां कराना सुनिश्चित करंें। जो नलजल योजना बंद है उन्हें अविलम्ब क्रियाशील कराने की कार्यवाही की जाए। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रो के हेण्डपंपो के संबंध में भी अपेक्षा व्यक्त की गई। कलेक्टर श्री ओझा ने विकासखण्डवार कंट्रोल रूम बनाने और हेण्डपंप मैकेनिकों के सम्पर्क सूत्र कार्य क्षेत्रों में प्रसारित कराने के निर्देश दिए।

भूमि आरक्षित
अटल आश्रय योजना के हितग्राहियों को आवास शीघ्र मिले इसके लिए विदिशा तहसील के ग्राम गेंहू खेडी में 1.27 हेक्टेयर भूमि आरक्षित की गई है। बैठक में मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, मानव अधिकार आयोग, पीजी सेल, समाधान आॅन लाइन और जन शिकायत निवारण से प्राप्त आवेदनों पर अब तक संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा की गई कार्यवाहियों की बिन्दुवार जानकारियां प्रस्तुत की गई।  कलेक्टेªट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई उक्त बैठक में जिला पंचायत सीईओ चन्द्रमोहन मिश्र, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, संयुक्त कलेक्टर सुश्री माधवी नागेन्द्र समेत समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

पीढि़ता ने मांगी शासन से आर्थिक मदद

विदिषा। मोहनगिरि निवासी एक महिला चार साल से कैंसर की बीमारी से परेषान है। शासन से मदद मांग चुकी लेकिन मदद न मिलने पर अब इलाज कराना नामुमकिन हो गया है।  मोहनगिरि निवासी पानबाई रजक पत्नी मन्नूलाल रजक चार साल से कैंसर से पीढि़त है और इस बीमारी से जूझ रहीं है। कई बार मन्नूलाल ने स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रषासन को आवेदन देकर कैंसर की बीमारी का इलाज कराने की गुहार लगाई लेकिन अभी तक शासन प्रषासन ने ध्यान नहीं दिया है। मन्नूलाल ने बताया कि मजदूरी कर परिवार का पेट पालता है और जैसे तैसे अभी तक इलाज कराते कराते 60 हजार रूपए खर्च हो गए। अब मन्नूलाल ने जल्द से आर्थिक मदद या इलाज की व्यवस्था कराने की मांग की है।

बैंक कर्मचारियों ने ज्ञापन सौंपकर दी आंदोलन की चेतावनी

विदिषा। भूमि विकास बैंक के कर्मचारियों की मांगों पर शासन द्वारा विचार नहीं किए जाने पर अब हड़ताल और प्रदर्षन का रूख अख्तियार करना पड़ा है।  जिला सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक कर्मचारी महासंघ के प्रांतीय कार्यकारी अध्यक्ष अनिल सक्सेना, प्रांतीय महासचिव जगदीष दीक्षित आदि ने आज मुख्यमंत्री के नाम सौंपे ज्ञापन में बताया कि उनकी मांगों पर शासन विचार नहीं कर रही है लिहाजा 26 फरवरी से सभी कर्मचारी काली पटटी बांधकर कार्य करेंगे और विरोध प्रदर्षन करेंगे। 2 मार्च से 4 मार्च तक कलम बंद हड़ताल कर बैंकों का कार्य नहीं किया जाएगा। 5 और 7 मार्च को सामुहिक अवकाष लेकर जिला स्तर पर प्रदर्षन किया जाएगा। 12 मार्च को कर्मचारी भोपाल में प्रदर्षन करेंगे।

तीसरे चरण के परिणामों की घोषणा

विदिषा। तीसरे और अंतिम चरण के पंचायत चुनाव के परिणाम सामने आ जाने के बाद अब जिला पंचायत अध्यक्ष पद के दावेदारों ने गठजोड़ करना शुरू कर दिया है। जिला पंचायत सदस्य की वार्ड 10 से ज्योति सोनू यादव, 11 से गोपाल जाटव, 12 से अकरम खान, 15 से माधवी संजीव माथुर, 16 से वीरसिंह यादव, 17 से ताहिर मोहम्मद उर्फ फूल मियां, 18 से माखनसिंह जादौन, 19 से शैलेन्द्र जैन चुनाव जीते है। पांच भाजपा समर्थित तो तीन कांग्रेस समर्थित सदस्य है। भाजपा के पास अब 12 सदस्य हो गए तो वहीं कांग्रेस के पास 7 सदस्य है।  नटेरन जनपद पंचायत के सदस्यों के परिणामों की अगर बात करें तो वार्ड 15 से लक्ष्मीनारायण गुर्जर, 18 से निरंजन रघुवंषी, 17 से यषपाल ठाकुर, 11 से दीपक शर्मा, मदनसिंह कुषवाह और उमा अहिरवार भी जनपद सदस्य का चुनाव जीते हैं। नटेरन जनपद सदस्य के ही 24 वार्ड से गोविंद, 8 से उमेष शर्मा, 11 से मुन्ना आर्य, 12 से अंगूरी बाई, 5 से कमलेष मेहर, 19 से बबीता हिम्मतसिंह, 3 से बब्लू मीणा और 10 से देषराज यादव भी सदस्य का चुनाव जीते हैं।

60 हजार से ज्यादा किसानों के हुए पंजीयन

विदिषा। समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की पूरी तैयारी जिला प्रषासन के अधीनस्थ विभाग द्वारा की जा चुकी है। 60 हजार से ज्यादा किसानों के पंजीयन हो चुके हैं। समर्थन मूल्य पर किसानों की उपज को खरीदा जाएगा ऐसे तो निर्देष शासन से आ चुके है और जहां तक पंजीयन का सवाल है खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग और संबंधित सोसायटियों के जरिए अभी तक 60 हजार 244 किसानों के पंजीयन भी कर लिए गए है। पिछले साल की अपेक्षा इस साल 15 हजार 931 नए किसानों के पंजीयन किए गए है जबकि ऐसे 1 हजार 484 किसानों के पंजीयन इसलिए निरस्त कर दिए गए है क्योंकि उनमें से कुछ तो मृत हो गए जबकि कुछ ने अपनी जमींन बेच दी थी।  खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति अधिकारी एमके श्रीवास्तव ने बताया कि 5 मार्च तक किसानों के पंजीयनों के सत्यापन और प्रविष्टि का कार्य जारी रहेगा। 18 मार्च से 19 मई तक समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की जाना निर्धारित किया गया है। समर्थन मूल्य पर बोनस देने संबंधी अभी तक शासन से कोई निर्देष नहीं आए है।

भाजपा ने बताया जनहितैषी बजट कांग्रेस ने जनविरोधी

विदिषा। जिला कांग्रेस प्रवक्ता सुषील शर्मा एवं महिला नेता ज्योत्सना यादव ने प्रदेष सरकार द्वारा पेष बजट को आम आदमी और किसान विरोधी करार दिया। जिला महामंत्री आषीष भदौरिया ने बजट को जनविरोधी बताया।  वरिष्ठ भाजपा नेता मुकेष टंडन ने सरकार के बजट को जनहितैषी बताते हुए कहा कि प्रस्तुत बजट से सभी वर्ग के लोग लाभांवित होंगे और प्रदेष का विकास होना बताया। व्यापार महासंघ के महामंत्री घनष्याम बंसल ने बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उद्योगों के लिए राहत दी है। व्यापारी समाज को निराष किया है। अभ्यास पुस्तकें कर मुक्त कर व्यापारी समाज की वर्षो पुरानी मांग पूरी कर दी।

सेन बने इंस्पेक्टर

विदिषा। एसआई राजकिषोर सेन को आज पुलिस अधीक्षक धमेन्द्र चैधरी ने स्टार लगाकर इंस्पेक्टर के पद पर पदोन्नति दी। इस मौके पर एएसपी रायसिंह नरवरिया भी मौजूद थे।

रोजगार मेला कुरवाई में 27 को और 28 को गंजबासौदा में

विदिषा। जिले के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्रायवेट कंपनियों में रोजगार मुहैया कराएं जाने के उद्धेश्य से रोजगार मेला का आयोजन सतत जारी है। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया है कि रोजगार मेला एवं कैरियर मार्गदर्शन शिविर 27 को तहसील प्रागंण कुरवाई में और 28 को संजय गाँधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय गंजबासौदा में आयोजित किए गए है। उक्त रोजगार मेले नियत स्थल पर प्रातः 11 बजे से प्रारंभ होंगे।  कलेक्टर एमबी ओझा ने रोजगार मेले का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश संबंधितों को दिए। उनके द्वारा रोजगार मेले के लिए विभिन्न विभागों की संयुक्त टीम बनाई गई है और उन्हें आवश्यक जबावदेंही सौंपी गई है इसके अलावा विभिन्न विभागों के द्वारा मेला स्थल पर योजनाओं के प्रचार-प्रसार हेतु प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाएगा।  कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि जिले की युवतियों को अधिक से अधिक रोजगार मेले के प्रयास किए जाएं। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि रोजगार मेलो में ऐसे युवक-युवतियाँ जो कम से कम पाँचवीं पास हो और उनकी आयु 18 से 35 वर्ष हो वे अपनी अंक सूची की छाया एवं मूल प्रतियाँ, अनुभव, राशन कार्ड या मूल निवासी अथवा अन्य पहचान पत्र, रोजगार कार्यालय का पंजीयन कार्ड के अलावा तीन पासपोर्ट साइज फोटो अपने साथ लाएं। रोजगार मेले में विभिन्न पदो पर योग्यतानुसार वेतन पर नियुक्तियाँ कंपनी के अधिकारियों द्वारा मौके पर प्रदाय की जाएगी। अब तक छह कंपनियों के द्वारा रोजगार मेलो में शामिल होने की सहमति दी जा चुकी है।

अधीक्षक निलंबित

विदिषा। शासकीय कार्यो में लापरवाही बरतने पर कलेक्टर एमबी ओझा ने बालक पोस्ट मैट्रिक छात्रावास बासौदा के अधीक्षक चैन सिंह चिढ़ार को निलंबित कर दिया हैं और छात्रावास का अतिरिक्त प्रभार तुलसीराम अहिरवार को सौंपा है। निलंबन काल में श्री चिढ़ार का मुख्यालय जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण कार्यालय होगा और उन्हें निलंबन काल में उन्हें जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा।

छात्रवृत्ति स्वीकृत

विदिषा। जिले की शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों में अध्ययनरत ऐसे विद्यार्थी जिन्हें शासन के दिशा निर्देशानुसार छात्रवृत्ति प्रदाय की जानी है। इसके लिए जिला मुख्यालय पर विशेष शिविरों का आयोजन कर छात्रवृत्ति स्वीकृति की कार्यवाही सम्पन्न हुई है। आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक ने बताया कि जिले की 33 संस्थाआंे के तीन हजार 916 विद्यार्थियों के लिए पांच करोड़ 27 लाख 29 हजार 844 रूपए की स्वीकृति प्रदाय की गई है। छात्रवृत्ति का वितरण विद्यार्थियों के बैंक खातो में सीधे जमा कराई जा रही है। आवास सहायता योजना के अंतर्गत 619 विद्यार्थियों को 75 लाख 87 हजार एक सौ रूपए का भुगतान भी किया जा चुका है।  अब तक सम्पन्न हुए शिविरों में जिन महाविद्यालयों के प्रस्ताव प्राप्त नही हुए है उनमंे विदिशा की साकेत एमजीएम महाविद्यालय, गुरूदेव विद्यासागर महाविद्यालय, संजय गाँधी महाविद्यालय, वीरबीएड महाविद्यालय, नर्सिंग काॅलेज शामिल है। इसके अलावा  कन्या महाविद्यालय बासौदा, जवाहर लाल नेहरू बासौदा, डीपी यादव सिरोंज, केडीबीएम महाविद्यालय सिरोंज, शासकीय महाविद्यालय सिरोंज, कृषि महाविद्यालय सिरोंज, शासकीय पाॅलिटेक्निक सिरोंज और शासकीय महाविद्यालय लटेरी शामिल है।

हर संभव संस्थागत प्रसव हो

विदिषा। आईसीडीएस सुदृढ़ीकरण एवं पोषण सुधार परियोजना के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला आज बुधवार को जिला पंचायत में आयोजित की गई थी। विभाग के अधिकारी देवेन्द्र कुमार सुंदरियाल ने विभागीय ग्रामीण अमले से कहा कि हर संभव संस्थागत प्रसव हो के पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। उन्होंने कहा कि गर्भवती माताओं का चिन्हांकन पूर्व में किया जाए और उन्हें जो स्वस्थ्य सुविधाएं इस दौरान मुहैया कराई जाती है वे उन्हें दी जाएं। उन्होंने समय-समय पर गृह भेंट कर अपनी पंजी में अपडेट जानकारी अंकित करने की सलाह दी।  मास्टर टेªनर्स श्रीमती मधु सक्सेना ने प्रसव होने से पहले किन बातों पर विशेष ध्यान दिया जाए की बिन्दुवार जानकारी दी। उन्होंने गर्भवती माताआंे का समय समय पर चिकित्सकों से जांच पड़ताल कराने में मदद करने की अपेक्षा संबंधितों से व्यक्त की। विभाग के सहायक संचालक श्री विवेक शर्मा ने मैदानी कर्मचारियों को नवीन योजना इन्दिरा गाँधी मातृत्व सहयोगिनी की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उक्त योजना के पात्र गर्भवती महिलाओं के प्रथम दो प्रसव तक छह हजार रूपए की सहायता राशि दो किश्तों में हितग्राही के बैंक खातो में जमा की जाएगी। 

कोई टिप्पणी नहीं: