बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (29 अप्रैल) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 29 अप्रैल 2015

बालाघाट (मध्यप्रदेश) की खबर (29 अप्रैल)

आदिवासी महिला की जमीन बेचने की अनुमति के लिए फर्जी पंचनामा का मामला
  • कटंगी एस.डी.एम. ने पटवारी को किया निलंबित

एक आदिवासी महिला के नाम की जमीन को बेचने के लिए कलेक्टर से अनुमति प्राप्त करने के लिए फर्जी पंचनामा प्रस्तुत करने के कारण कटंगी के एस.डी.एम. श्री जी.सी. डेहरिया ने पटवारी हल्का नम्बर-08 के पटवारी सिध्दार्थ मेश्राम को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। कटंगी तहसील के ग्राम बासी की आदिवासी महिला सेवन्ता बाई की जमीन बेचने के लिए कलेक्टर की अनुमति के लिए आवेदन प्रस्तुत किया गया था। कटंगी के एस.डी.एम. को जमीन बेचने की अनुमति देने के लिए प्रकरण की जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने कहा गया था। एस.डी.एम. श्री डेहरिया ने पटवारी सिध्दार्थ मेश्राम को मौके पर जाकर जमीन की मालिक का अभिमत लेकर पंचानामा प्रस्तुत करने के निर्देश दिया था। पटवारी द्वारा पंचनामा तैयार कर लाया गया था, जिसमें महिला सेवन्ता बाई को अपनी जमीन बेचने के लिए तैयार बताया गया था।  आदिवासी वर्ग के व्यक्ति की जमीन को बेचने की अनुमति की जांच की प्रक्रिया के अनुसार एस.डी.एम. के समक्ष जमीन की मालिक के बयान दर्ज कराने होते है। बासी की सेवन्ता बाई को अपना बयान दर्ज कराने के लिए कटंगी एस.डी.एम. के समक्ष बुलाया गया तो उसने साफ शब्दों में कहा कि वह अपनी जमीन नहीं बेचना चाहती है और न ही उसने जमीन बेचने की अनुमति देने के लिए कोई आवेदन दिया है। सेवन्ता बाई के बयान के बाद साफ हो गया कि उसके नाम की जमीन को बेचने के लिए पटवारी के साथ मिली भगत कर कोई अन्य व्यक्ति कार्य कर रहा है। सेवन्ता बाई के नाम की जमीन हड़पने के लिए उसे धोखे में रखकर उसकी जमीन बेचने की अनुमति के लिए दूसरे ही व्यक्तियों द्वारा आवेदन लगाया गया है। धोखाधड़ी के इस मामले में कटंगी एस.डी.एम. ने जिम्मेदार पटवारी को निलंबित करने के साथ ही जिला प्रशासन को जमीन बेचने की अनुमति के लिए आवेदन करने वाले लोगों के विरूध्द एफ.आई.आर. दर्ज कराने की अनुशंसा की है।  

75 मानसिक/बहुविकलांगों को 500 रु. मासिक की पेंशन मंजूर
जिले के विभिन्न ग्रामों एवं नगरीय क्षेत्रों के 75 मानसिक रूप से विकलांग एवं बहुविकलांग व्यक्तियों को कलेक्टर श्री व्ही. किरण गोपाल द्वारा 500 रु. मासिक की पेंशन मंजूर की है। पेंशन मंजूरी का आदेश संबंधित नगरीय निकाय एवं जनपद पंचायत को भेज दिया गया है। म.प्र. शासन की इस योजना के अंतर्गत मानसिक एवं बहुविकलांग व्यक्तियों को हर माह 500 रु. की पेंशन प्रदान की जाती है। इस योजना में गरीबी रेखा एवं जाति का कोई बंधन नहीं है। उप संचालक सामाजिक न्याय श्रीमती हर्षिका सिंह ने बताया कि नगरीय क्षेत्र कटंगी के वार्ड नं.-04 की उमा गौर व हर्षित ठाकुर तथा वार्ड नं.-13 के चन्द्रशेखर वाघाड़े को 500 रु. मासिक की पेंशन मंजूर की गई है। इसी प्रकार नगरीय क्षेत्र लांजी के वार्ड नं-03 की कुमारी ज्योति राउत, वार्ड नं.-15 की कुमारी अंजनी अस्तने व वार्ड नं.-02 की कुमारी रोशनी नगपुरे, वारासिवनी के वार्ड नं.-08 के मोहन ठाकुर व श्रुति राठोर, वार्ड नं.-10 की कुमारी रिया ढकने, वार्ड नं.12 के विशाल कुमार गोखले व हिमेश पांचे, वार्ड नं.-04 की सुनारी बाई धुर्वे, नगरीय क्षेत्र बालाघाट के वार्ड नं.11 की कुमारी रेशमा चौरागढ़े, वार्ड नं.10 की अलबिना खान, वार्ड नं.14 के ऋषभ तिवारी व कुमारी शिवानी तिवारी, वार्ड नं.-13 के गणेश बनकर, वार्ड नं.22 की मीना दुबे, वार्ड नं.-12 के हर्ष गुरूंग, वार्ड नं-19 की शबाना व वार्ड नं.-06 के अनिल कुमार जैन, नगरीय क्षेत्र मलाजखंड के वार्ड नं.-22 के दुर्गेश कुमार मुगवाह, वार्ड नं.20 के शमीम खान, वार्डं.-23 की कुमारी देवीका यादव व वार्ड नं.-09 के अन्वेश राणा को 500 रु. मासिक की पेंशन मंजूर की गई है। जनपद पंचायत किरनापुर के ग्राम बेनेगांव की आंचल, ककोड़ी के साहब रिनायत व मुंडेसरा के तुषार, जनपद पंचायत वारासिवनी के ग्राम नांदगांव की तिरंजा बाई, पुसुटोला-एकोड़ी की प्रीति बिसेन व कौलीवाड़ा की कोमल बिसेन, जनपद पंचायत बालाघाट के ग्राम कोसमी की डाली सिल्हारे, क्रमारी प्रमिला, कुमारी लक्ष्मी बिन्झोड़े, कुम्हारी के किसनलाल काटेकर, अविनाश बिसोने, पाथरवाड़ा के रणजीत गराड़े, निराशा लिल्हारे, भरवेली के हितांशु गराड़े, पचपेढ़ी की लक्ष्मी बाई पटले व ग्राम खुरसोड़ी के साहिल दशहरे को 500 रु. मासिक की पेंशन मंजूर की गई है।  जनपद पंचायत लालबर्रा के ग्राम डोरली के अनुप कुमार, बुधाटोला-कोपे की कुमारी हिना, चिचगांव की कुमारी मीनाक्षी, नैतरा के दिनेश, चन्द्रपुरी के साहिल खान, बबरिया के संदीप व महेश कुमार, जनपद पंचायत कटंगी के ग्राम लोहमारा की भागरता बाहे, सावन पंचेश्वर व देवका सहारे, देवरी के मनन, बोलडोंगरी के नोहित कुमार पटले, महकेपार की कुमारी अपेक्षा बंसोड़, कोसमटोला के दिगम्बर गौपाले, देवठाना के दीपक वगारे, आगरवाड़ा के जीवनलाल रहांगडाले, नवेगांव के मोहन कटरे व लक्ष्मण कटरे, जनपद पंचायत परसावाड़ा के ग्राम लिंगा की कुमारी आचल बोपचे, चंदना की संगीता व गोविंद बोरीकर, जनपद पंचायत खैरलांजी के ग्राम कटंगी-कोथुरना की जिरन बाई, नवेगांव-3 की कुमारी साक्षी नगपुरे, खैरी की सत्यशीला, टेमनी के साहिल गजभिये, मिरगपुर की गीता नेवारे, सुकड़ीघाट की सुलोचना देशमुख, घुबड़गोंदी के परमेश्वर कावड़े, उमाशंकर राउत, परमेश्वर भगत, राजेश मेश्राम राजेश्वरी बघेल, नोनसा की तारन बाई बिसेन व ग्राम अतरी के जितेन्द्र को 500 रु. मासिक की पेंशन मंजूर की गई है। 

05 मई को रोजगार मेले का आयोजन, बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार का सुनहरा अवसर
जिले के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सुलभ कराने के मकसद से जिला रोजगार कार्यालय के तत्वावधान में आगामी 05 मई 2015 को जाब फेयर(रोजगार मेला) का आयोजन किया जा रहा है। जिले के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार पाने का यह एक सुनहरा अवसर हो सकता है। जिला रोजगार अधिकारी व्ही.के. सदाफल ने बताया कि 05 मई 2015 को जिला रोजगार कार्यालय बालाघाट में आयोजित रोजगार मेले में देश/प्रदेश की विभिन्न कम्पनियों द्वारा अनेक पदों पर योग्य आवेदको का चयन किया जाना है। चयनित आवेदको को नियमानुसार वेतनमान भत्ते, आवास एव अन्य सुविधायें प्रदान की जावेगी । चयन के लिए आवेदको की शैक्षणिक योग्यता आई.टी.आई वेल्डर, इलेक्टिशयन, भवन निर्माण एव अन्य आवेदको के लिए दसवी, बारहवी कक्षा उत्तीर्ण रखी गई है। आवेदकों की आयु सीमा 18 से 35 वर्ष तक होना चाहिये। मेले में रोजगार के लिए आने वाले आवेदक को अपनी शैक्षणिक योग्यता की अंक सूची एवं फोटो आदि लेकर उपस्थित होना होगा। 

पंजीयक कार्यालय में किराये के वाहन के लिए निविदा आमंत्रित
जिला पंजीयक कार्यालय बालाघाट में मासिक दर पर किराये के वाहन की आवश्यकता है। इसके लिए वाहन मालिकों से निविदा आमंत्रित की गई है। निविदा का फार्म कलेक्ट्रेट भवन स्थित कक्ष क्रमांक-201 से प्राप्त किया जा सकता है। निविदा 06 मई 2015 को शाम 5 बजे तक जमा की जा सकती है। निविदा 07 मई को प्रात: 11 बजे खोली जायेगी। 

सी.आर.पी.एफ. की टीम ने आतंकवादी हमले से बचने किया माक ड्रील, केन्द्रीय विद्यालय भरवेली में विद्यार्थियों को दिया खतरों से बचने का मंत्र
balaghat news
केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल(सी.आर.पी.एफ.) की 123 वीं बटालियन के कमांडेंट श्री ओमप्रकाश के मार्गदर्शन में आज 29 अप्रैल 2015 को केन्द्रीय विद्यालय भरवेली में आतंकवादी हमले से बचने के लिए माक ड्रील का अभ्यास किया। इस अभ्यास के दौरान पाकिस्तान के पेशावर मिलट्री स्कूल में हुए आंतकवादी हमले की तरह का बनावटी हमला किया गया और उससे बचाव के तरीके बताये गये। यह सारी कार्यवाही बटालियन के उप कमांडेंट नरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में उप निरीक्षक संजय वर्मा द्वारा सम्पन्न कराई गई और विद्यार्थियों को ऐसे हमलों से बचाव की जानकारी दी गई। इस दौरान विद्यालय के स्टाफ एवं बच्चों को साहसी एवं बहादुर बनने के लाभ एवं जान-माल की हानि को रोकने संबंधी उपाय बताये गये। माक ड्रील में विद्यालय के प्राचार्य पी. रामकृष्णा, स्टाफ एवं बच्चों ने ध्यानपूर्वक एवं उत्साह के भाग लिया और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल(सी.आर.पी.एफ.) की बटालियन के इस सहयोग के लिए सराहनी की गई। 

वन अपराध में लिप्त दो मोटर सायकल को राजसात करने की कार्यवाही
balaghat newsवन विभाग द्वारा वन अपराध में संलिप्त पाये जाने पर दो मोटर सायकिल को राजसात करने की कार्यवाही की जा रही है। वाहन मालिक को 15 दिनों के भीतर उप वन मंडल अधिकारी बालाघाट(सा.) के कार्यालय में उपस्थित होकर अपना रखने कहा गया है। इसके बाद दोनों वाहनों को राजसात करने एक पक्षीय कार्यवाही की जायेगी। 29 सितम्बर 2013 को टी.व्ही.एस. मोटर सायकल क्रमांक एम.पी.-50-बी.ए.-8846 को 08 नग बीजा चिरान का अवैध रूप से परिवहन करते हुए पकड़ा गया था और उसे जप्त किया गया था। इस मोटर सायकिल के मालिक ग्राम पाथरवाड़ा निवासी विजय ऊर्फ पप्पू पिता उदेलाल को चार नोटिस देकर वन मंडल कार्यालय में उपस्थित होने कहा गया है। लेकिन वाहन मालिक आज तक वन मंडल के कार्यालय में उपस्थित नहीं हुआ है।इसी प्रकार 06 जुलाई 2013 को हीरो होंडा मोटर सायकल क्रमांक एम.-22-ई.-2708 को बीजा लट्ठा का अवैध रूप से परिवहन करते पाये जाने पर जप्त किया गया था। इस इस मोटर सायकल के मालिक ग्राम पाथरवाड़ा निवासी राजेन्द्र पिता दीपचन्द लोधी को पांच बार नोटिस देकर वन मंडल के कार्यालय में उपस्थित होने कहा गया है। लेकिन वाहन मालिक आज तक वन मंडल के कार्यालय में उपस्थित नहीं हुआ है। वन अपराध में लिप्त दोनों मोटर साईकिल के मालिकों को अंतिम अवसर देते हुए 15 दिनों के भीतर उप वन मंडल अधिकारी बालाघाट(सा.) के कार्यालय में उपस्थित होकर अपना रखने कहा गया है। इसके बाद दोनों वाहनों को राजसात करने एक पक्षीय कार्यवाही की जायेगी। 

लांजी की मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य के लिए प्रेक्षक नियुक्त
नगरीय क्षेत्र लांजी की पुनरीक्षित मतदाता सूची तैयार करने के लिए म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सेवानिवृत्त डिप्टभ् कलेक्टर बी.जी. पांडे को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। श्री पांडे ने अपना कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। उन्होंने आज लांजी में बी.एल.ओ. की बैठक लेकर उनके कार्य की समीक्षा की तथा उन्हें निर्देशित किया कि 01 जनवरी 2015 को आधार मानकर तैयार की मतदाता सूची 03 मई 2015 तक वेंडर को उपलब्ध करा दी जाये। मतदाता सूची में 01 जनवरी 2015 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी मतदाताओं के नाम होना चाहिए। मतदाता सूची में गलत या मृत व्यक्तियों के नाम नहीं होना चाहिए। 

व्यापम ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित करेगा 1000 नये कियोस्क, आवेदकों को मिलेगी स्थानीय स्तर पर फार्म भरने की सुविधा
व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) आवेदकों की सुविधा के लिये ग्रामीण क्षेत्र में 1000 नये कियोस्क स्थापित करेगा। तकनीकी एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि इससे आवेदकों को स्थानीय स्तर पर विभिन्न परीक्षाओं के फार्म भरने की सुविधा मिलेगी। साथ ही अन्य योजनाओं के संबंध में जानकारी भी कियोस्क से मिल सकेगी। प्रदेश में वर्तमान में 6,520 कियोस्क है। इसमें से 3,535 शहर में और 2,985 ग्रामीण क्षेत्र में हैं। व्यापमं के अध्यक्ष श्री एम.एम. उपाध्याय ने जानकारी दी कि कियोस्क की स्थापना में 60 हजार  पये की लागत आती है। यह राशि हितग्राही को व्यापमं द्वारा दो किस्त में अनुदान के रूप में दी जायेगी। प्रथम किस्त 35 हजार  पये की होगी। दूसरी किस्त 25 हजार  पये कियोस्क के 6 महीने तक सफल संचालन के बाद दी जायेगी। श्री उपाध्याय ने बताया कि कियोस्क उन क्षेत्रों में स्थापित होंगे जहाँ ऑनलाइन फार्म भरने की पर्याप्त सुविधा नहीं है। ऐसे क्षेत्र मुख्यत: आदिवासी बहुल और पिछड़े ग्रामीण अंचल हैं। इसके माध्यम से 1000 ग्रामीण युवकों को रोजगार भी मिलेगा। जिला-स्तर पर कियोस्क हितग्राहियों का चयन कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा किया जायेगा। इसमें कुल लागत 6 करोड़  पये आयेगी।

इस साल भी चार चरण में 'स्कूल चलें हम अभियान', पहले चरण की गतिविधियाँ एक जून तक चलेंगी
मध्यप्रदेश में शाला जाने से वंचित रह गये बच्चों के लिये इस साल भी चार चरण में 'स्कूल चलें हम अभियान' शुरू कर दिया गया है। विगत 25 अप्रैल से शुरू अभियान का पहला चरण एक जून तक चलेगा। इस दौरान ग्राम/वार्ड शिक्षा पंजी को अद्यतन किया जायेगा। राज्य शासन ने सभी जिला कलेक्टर और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को अभियान को सफल बनाने के लिये निर्धारित समय-सीमा में कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा है। पहले चरण में 5 मई तक कक्षा एक प्रवेश योग्य बच्चों की सूची तैयार करवायी जायेगी। इसके लिये शिक्षकों को ग्राम/वार्ड प्रभारी बनाया जायेगा। बड़े गाँव में जरूरत अनुसार एक से अधिक शिक्षक तैनात होंगे। इस दौरान 6 से 14 वर्ष तक के ऐसे बच्चों की जानकारी इकट्ठा की जायेगी जो विभिन्न कारण से शाला से बाहर हो चुके हैं। प्रभारी शिक्षक घर-घर जाकर ग्राम शिक्षा पंजी के लिये सर्वे करेंगे। कक्षा एक में दर्ज होने वाले बच्चों की ग्रामवार सूची प्रभारियों द्वारा 9 मई के पहले जन-शिक्षक को दी जायेगी, जो 16 मई तक विकासखंड स्त्रोत समन्वयक  को सूची सौंपेंगे। कक्षा 6 में प्रवेश योग्य बच्चों की सूची बनाने के लिये प्रत्येक मिडिल शिक्षक को शाला प्रभारी बनाया जायेगा। शाला प्रभारी शिक्षक पाँचवीं कक्षा की पढ़ाई पूरी करने वाले बच्चों की सूची 5 मई तक तैयार करेंगे। वे बच्चों के पालकों से सम्पर्क कर प्रवेश की जानकारी देंगे। यदि कोई पालक अपने बच्चों को अशासकीय शाला में प्रवेश दिलवाना चाहता है, तो उसकी जानकारी भी रजिस्टर में अंकित की जायेगी। सभी बच्चों की संकलित सूची की एक प्रति मिडिल स्कूल के प्रधानाध्यापक द्वारा जन-शिक्षक को 9 मई तक उपलब्ध करवाई जायेगी। कक्षा 8 उत्तीर्ण करने वाले सभी बच्चों को कक्षा 9 में दर्ज करवाया जायेगा। इसके लिये प्रत्येक माध्यमिक शाला के प्रधानाध्यापक का दायित्व होगा कि वह कक्षा 8 पास करने वाले विद्यार्थियों की सूची निकटस्थ हाई अथवा हायर सेकेण्डरी स्कूल को उपलब्ध करवाये। पाँच मई तक पालकों से सम्पर्क के दौरान उन्हें बच्चों को समीप के हाई स्कूल में दर्ज करवाने के लिये प्रेरित किया जायेगा। कक्षा 10 पास करने वाले बच्चों को कक्षा 11 में दर्ज करवाया जायेगा। इसके लिये प्रत्येक हाई स्कूल का प्राचार्य कक्षा 10 पास करने वाले विद्यार्थियों की सूची निकटस्थ हायर सेकेण्डरी स्कूल को उपलब्ध करवायेगा। हायर सेकेण्डरी स्कूल में बच्चों को प्रवेश दिलवाने के लिये प्रेरित करने का कार्य भी 5 मई तक होगा। हाई/हायर सेकेण्डरी स्कूल के प्राचार्य द्वारा 10 मई तक अकादमिक समन्वयक और 9 वीं कक्षा में प्रवेश की सूची उपलब्ध करवाई जायेगी। कक्षा एक, 6, 9 एवं 11 में प्रवेश योग्य बच्चों की सूची एक जून को एजुकेशन पोर्टल पर दर्ज की जायेगी।

कोई टिप्पणी नहीं: