पन्ना (मध्यप्रदेश) की खबर (06 जून) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 6 जून 2015

पन्ना (मध्यप्रदेश) की खबर (06 जून)

स्वच्छ होने पर ही विकसित होंगे गांव-कलेक्टर
  • सरपंच शौचालय निर्माण में गावं का नेतृत्व करें-सीईओ श्री शुक्ला

panna news
पन्ना 06 जून 15/जिला पंचायत सभागार में निर्मल भारत अभियान की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में निर्मल ग्राम के रूप में चिन्हित 65 ग्राम पंचायतों के सरपंच तथा सचिवों को प्रत्येक घर में शौचालय निर्माण के संबंध में निर्देश दिए गए। कार्यशाला का आयोजन जिला पंचायत तथा स्वयं सेवी संस्था जागृति युवा मंच द्वारा किया गया। कार्यशाला में कलेक्टर शिवनारायण सिंह चैहान ने कहा कि गांव के विकास के लिए प्रत्येक ग्रामवासी का स्वस्थ्य होना आवश्यक है। स्वस्थ्य होने के लिए गांव का स्वच्छ होना आवश्यक है। हर घर में शौचालय निर्माण तथा उसके नियमित उपयोग से ही गांव में स्वच्छता आएगी। इसके लिए युद्धस्तर पर प्रयास करें। शौचालय निर्माण में किसी तरह की बाधा आने पर सरपंच सीधे मुझे सूचित करें।कलेक्टर ने कहा कि सभी शालाओं में भी शौचालय निर्माण का कार्य प्रारंभ किया गया है। इसे 20 जून तक अनिवार्य रूप से पूरा कराएं। शौचालय निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। सरपंच तथा सचिव गांव के प्रत्येक शौचालय निर्माण के इच्छुक व्यक्ति की सूची बनाकर निर्माण प्रारंभ कराएं। व्यक्तिगत हितग्राही को शौचालय बनाने पर 12 हजार रूपये की राशि उसके बैंक खाते में दी जाएगी। ग्राम पंचायतों द्वारा बनाए जाने वाले शौचालयों में राशि का भुगतान सामग्री की आपूर्ति करने वाली एजेन्सी को होगा। शौचालय निर्माण के लिए दिए गए निर्देशों का कठोरता से पालन करें। समय सीमा का पालन न करने पर सरपंचों को पद से पृथक करने तथा ग्राम पंचायत सचिव एवं जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पर भी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। कार्यशाला में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी चन्द्रशेखर शुक्ला ने कहा कि गंदगी बीमारियों की जड है। खुले में किया गया शौच मक्खियों तथा अन्य साधनों से वापस घर में तथा भोजन में पहुंचता है। इससे हम बीमार पडते हैं। खुले में किया गया शौच पेयजल स्त्रोतों को दूषित करता है। खुले में शौच जाने पर महिलाओं के साथ कई बार दुर्घनाएं और अपराध घटित होते हैं। वृद्ध, बीमार व्यक्तियों तथा महिलाओं को बरसात में खुले में शौच जाने पर परेशानी होती है। इन सब समस्याओं का एक मात्र हल है कि स्वच्छ शौचालय का प्रत्येक घर में निर्माण करके उसका नियमित उपयोग किया जाए। गांव को साफ सुथरा रखने के इस अभियान का गांव में सरपंच नेतृत्व करें। आमजनता को जागरूक करके प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण कराएं। इसके लिए राशि की कोई कमी नही है। मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने कहा कि निर्मल पंचायत के लिए 65 पंचायतों की पहचान की गई है इनमें एक माह में शत प्रतिशत घरों में शौचालयों का निर्माण कराएं। स्वच्छता देश के प्रधानमंत्री जी तथा प्रत्येक के मुख्यमंत्री जी की उच्च प्राथमिकता के कार्यो में शामिल है। सरपंच भी इसे उच्च प्राथमिकता दें। कार्यशाला में जिला समन्वयक स्वच्छता मिशन मनेन्दु पहारिया ने निर्मल भारत अभियान की जानकारी दी। उन्होंने खुले में शौच से होने वाली बीमारियों तथा स्वच्छ शौचालय के नियमित उपयोग से होने वाले लाभों की जानकारी दी। कार्यशाला में लघु फिल्म के माध्यम से भी स्वच्छता अभियान की जानकारी दी गई। कार्यशाला में जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, उपयंत्री, सरपंच, सचिव तथा ब्लाक स्वच्छता समन्वयक एवं स्वयं सेवी संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। 

कृषि क्रांति रथ कर रहा जिलेभर में भ्रमण 

पन्ना 06 जून 15/कृषि को लाभ का व्यवसाय बनाने तथा किसानों को जागरूक करने के लिए 25 मई से 15 जून तक जिलेभर में कृषि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस अवधि में जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में कृषि क्रांति रथ भ्रमण करेगा। इसके माध्यम से उन्नत खेती, जैविक खेती, पशुपालन, मिट्टी परीक्षण, मुर्गी पालन, मछली पालन तथा खेती को आधुनिक बनाने की जानकारी दी जाएगी। विभागीय अधिकारियों के साथ इसमें कृषि वैज्ञानिक तथा एक जागरूक एवं उन्नतशील किसान को भी तैनात किया गया है। इस संबंध में उप संचालक कृषि आई.एस. बघेल ने बताया कि कृषि क्रांति रथ पन्ना विकासखण्ड में 11 जून को ग्राम बरबसपुरा, मकरंदगंज सिमरिया, बांधीकला तथा कृष्णा कल्याणपुर, 12 जून को ग्राम दहलान चैकी, कुडार, ललार तथा मंडला, 13 जून को ग्राम बगौहा, बडौर तथा हिनौता, 14 जून को ग्राम मनौर, गहरा एनएमडीसी तथा जनवार एवं अंतिम दिन रथ 15 जून को पुराना पन्ना, मोहनपुरवा तथा कुंजवन का भ्रमण करेगा। गुनौर विकासखण्ड में रथ 11 जून को पिपरवाह, जेतुपुरा, बलगहा तथा सिरि, 12 जून को रामपुर, बरौहा तथा गडोखर, 13 जून को सिघौरा, जिजगाव तथा कमताना, 14 जून को बिल्हा, मढियाकला तथा पगरा एवं अंतिम दिन रथ 15 जून को म. सरकार, बम्हौरी तथा झरकुआ का भ्रमण करेगा। रथ पवई विकासखण्ड में 11 जून को देवरा, तिघरा, महोड तथा करिया, 12 जून को पलोही, अतरहाई, कुंवरपुर तथा पटनाकलां, 13 जून को सिमराखुर्द, सिमराकला तथा हतकुरी, 14 जून को कुम्हारी, पटोरी तथा खमरिया एवं अंतिम दिन रथ 15 जून को इमलिया, बिल्हा तथा बरखेडा का भ्रमण करेगा। रथ अजयगढ विकासखण्ड में 11 जून को नारायणपुर, मडरका तथा नयागांव, 12 जून को बहिरवारा, सिद्धपुर तथा हरदी, 13 जनू को नवस्ता, छतैनी तथा कल्याणपुर, 14 जून को बरियारपुरकुर्मियान, भसूडा तथा भैरहा एवं अंतिम दिन रथ 15 9 जून को तरौनी, प्रतापपुर तथा विश्रामगंज का भ्रमण करेगा। रथ शाहनगर विकासखण्ड में 11 जून को बीरमपुरा, बिलपुरा तथा रैयासांटा, 12 जून को चन्द्रावल, सिमरीकला, महराजगंज तथा हरदुआ पटेल, 13 जून को उॅचा, नादन तथा ककरा, 14 जून को मनकी, बारी, मडवा तथा बम्होरी एवं अंतिम दिन रथ 15 जून को सटवा, भडपुरा तथा खमरिया का भ्रमण करेगा। उप संचालक कृषि ने किसानों से कृषि क्रांति रथ से लाभ उठाने की अपील की है। 

मुख्यमंत्री ने दी उपचार सहायता
 
पन्ना 06 जून 15/मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने स्वैच्छानुदान मद से श्री रमाकांत चैबे निवासी अमानगंज वार्ड नं. 12 को उपचार के लिए 10 हजार रूपये तथा श्रीमती लीला साहू निवासी पन्ना आगरा मोहल्ला को कैंसर के उपचार के लिए 50 हजार रूपये की सहायता राशि दी है। कलेक्टर शिवनारायण सिंह चैहान से रमाकांत चैबे को उपचार के लिए 10 हजार रूपये तथा श्रीमती लीला साहू की कैंसर उपचार के लिए संचालक जवाहर लाल नेहरू कैंसर हास्पिटल एवं अनुसंधान केन्द्र भोपाल को 50 हजार रूपये की राशि जारी कर दी  है। 

नवागत डिप्टी कलेक्टर को मिले प्रभार
 
पन्ना 06 जून 15/कलेक्ट्रेट कार्यालय मंे सागर से स्थानान्तरित होकर गत दिवस नवागत डिप्टी कलेक्टर नारायण सिंह ठाकुर ने पदभार ग्रहण किया। कलेक्टर शिवनारायण सिंह चैहान ने नवागत डिप्टी कलेक्टर को विभिन्न शालाओं का प्रभार सौंपा है। जारी आदेश के अनुसार श्री ठाकुर को सामान्य शाखा, वरिष्ठ लिपिक शाखा, शहरी विकास अभिकरण, नजूल शाखा, भूअभिलेख, विधि, राहत, पुर्नवास, राजस्व अभिलेखाकार, उच्च शिक्षा का प्रभार दिया गया है। उन्हें राजस्व लेखा, पुरातत्व, ब्रिस्क, स्टेनो, रीडर, ताकाबी, तथा राजस्व आडिट शाखाओं का भी प्रभार दिया गया है। 

फरार आरोपी पर दो हजार का ईनाम घोषित
 
पन्ना 06 जून 15/थाना अजयगढ में दर्ज अपराध में लिप्त आरोपी मनीष कुशवाहा पिता बुद्धसिंह कुशवाहा निवासी चिरूहुला जिला रीवा अपराध दिनांक से फरार है। उसे बंदी बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक आई.पी. अरजरिया ने फरार आरोपी को बंदी बनाने अथवा इस संबंध में महत्वपूर्ण सूचना देने वाले को 2 हजार रूपये का ईनाम देने की घोषणा की है। यह घोषणा पुलिस रेगुलेशन एक्ट के तहत की गई है। इस संबंध में अंतिम निर्णय पुलिस अधीक्षक का होगा। 

मिशन इन्द्रधनुष का तीसरा चरण 8 जून से
 
पन्ना 06 जून 15/गर्भवती माताओं तथा दो वर्ष तक के शिशुओें के सम्पूर्ण टीकाकरण के लिए मिशन इन्द्रधनुष चलाया जा रहा है। जिले के चुने हुए क्षेत्रों में 8 जून से 15 जून तक मिशन इन्द्रधनुष का तीसरा चरण आयोजित किया जा रहा है। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. डी.एन. गौतम ने बताया कि टीकाकरण के लिए तैनात आशा तथा आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को इस संबंध में प्रशिक्षण दिया गया है। उनके माध्यम से घर-घर जाकर टीकाकरण के लिए शिशुओं एवं गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार की गई है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष के तहत तीसरे चरण में 617 सत्रों में टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए 88 मोबाइल दल तैनात किए गए हैं। इनके द्वारा 1615 गर्भवती महिलाओं तथा 8144 शिशुओं का टीकाकरण किया जाएगा। अभियान की निगरानी के लिए जिला तथा खण्ड स्तर से चिकित्सा अधिकारी तैनात किए गए हैं। उन्होंने अभियान से जुडे प्रत्येक कर्मचारी को पूरी जिम्मेदारी के साथ शिशुओं एवं महिलाओं का टीकाकरण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आमजनता से भी टीकाकरण से वंचित सभी शिशुओं एवं गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराने की अपील की है। 

वनाधिकार समिति की बैठक 8 जून को

पन्ना 06 जून 15/जिला स्तरीय वनाधिकार समिति की बैठक 8 जून को समय अवधि पत्रों की समीक्षा बैठक के बाद आयोजित की गई है। इसकी अध्यक्षता कलेक्टर शिवनारायण सिंह चैहान करेंगे। बैठक में वनाधिकार अधिनियम के तहत प्राप्त दावों का निराकरण किया जाएगा। जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण साबित खान ने समिति के सभी सदस्यों, वन मण्डलाधिकारी तथा एसडीएम से बैठक में उपस्थित रहने का अनुरोध किया है। 

पर्यटन विकास के कार्यो की समीक्षा 8 को

पन्ना 06 जून 15/जिले में पर्यटन विकास निगम द्वारा स्वीकृत निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभागार मंें 8 जून को दोपहर 12.30 बजे से आयोजित बैठक में की जाएगी। इसकी अध्यक्षता कलेक्टर शिवनारायण सिंह चैहान करेंगे। पर्यटन विकास निगम तथा संबंधित निर्माण एजेन्सियों से निर्माण कार्यो की प्रगति की अद्यतन जानकारी के साथ बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। 

शालाओं में शौचालय निर्माण का कार्य शुरू

पन्ना 06 जून 15/जिले की शौचालय विहीन सभी शालाओं में शौचालय का निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है। संबंधित ग्राम पंचायत द्वारा शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। कलेक्टर शिवनारायण सिंह चैहान ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा है कि उपयंत्री, सरपंच, ग्राम पंचायत सचिव तथा शाला के शिक्षक को व्यक्तिगत रूप से शौचालय निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है। सत्यापन के बाद केवल शौचालय विहीन शालाओं में छात्र तथा छात्राओं के लिए अलग अलग शौचालय बनाए जा रहे हैं। जिन शाला परिसरों में पूर्व से शौचालय निर्मित हैं तथा सुधार योग्य है उनमें भी तत्काल सुधार कार्य कराएं। कलेक्टर ने कहा कि जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शौचालय निर्माण की प्रगति की प्रतिदिन जानकारी देंगे। सभी शालाओं में 20 जून तक अनिवार्य रूप से शौचालय का निर्माण पूरा करें। उपयंत्री निर्माण कार्यो की नियमित निगरानी करते हुए गुणवत्तापूर्ण शौचालयों का निर्माण कराएं। निर्धारित समय सीमा का पालन न होने पर सरपंच, सचिव, शिक्षक तथा जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। इस कार्य में किसी तरह की लापरवाही सहन नही की जाएगी। 

वन्यप्राणी चिकित्सक को मिला अमृतादेवी विश्नोई पुरस्कार
 
panna news
पन्ना 06 जून 15/पन्ना टाईगर रिजर्व में पदस्थ वन्यप्राणी चिकित्सक डाॅ. संजीव गुप्ता को वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए शहीद अमृतादेवी विश्नोई पुरस्कार दिया गया है। शासन द्वारा वर्ष 2010 के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून को मण्डला में आयोजित समारोह में केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री अनंत कुमार तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने डाॅ. गुप्ता को पुरस्कार प्रदान किया। उन्हें पुरस्कार स्वरूप 50 हजार रूपये की राशि तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। पन्ना टाईगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक आर. श्रीनिवास मूर्ति तथा अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने श्री गुप्ता को बधाई दी। 

कोई टिप्पणी नहीं: