विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (30 जून) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 30 जून 2015

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (30 जून)

प्रभारी मंत्री ई-पंजीयन एवं ई गवर्नेस कार्यक्रम में शामिल होंगे

राजस्व पुर्नवास मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह राजपूत एक जुलाई को विदिशा आएंगे। कलेक्टेªट प्रागंण में आयोजित ई-पंजीयन एवं ई-गवर्नेंस के शुभांरभ कार्यक्रम में शामिल होंगे। उक्त कार्यक्रम दोपहर दो बजे से आयोजित किया गया है।

भारमुक्त

कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने जिले में पदस्थ रहे डिप्टी कलेक्टर श्री राजीव नदंन श्रीवास्तव का स्थानांतरण भोपाल हो जाने के फलस्वरूप उन्हें 29 जून सोमवार को भारमुक्त करने के आदेश जारी कर दिए है। श्री श्रीवास्तव का प्रभार नवागत डिप्टी कलेक्टर श्री आरडीएस अग्निवंशी को सौंपा गया है। तहसीलदार श्री इसरार खाॅन के द्वारा जिले में उपस्थित दर्ज कराए जाने पर उन्हें पठारी तहसीलदार के पद पर आगामी आदेश पर्यन्त पदस्थ किया गया है।

सचिव को निलंबित करने के निर्देश, मौके पर अधिकांश समस्याओं का निराकरण

vidisha news
कलेक्टर श्री एमबी ओझा को आज जन सुनवाई कार्यक्रम में 189 आवेदकों ने आवेदन प्रस्तुत कर अपनी समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री ओझा ने मौके पर 102 समस्याओं का निदान किया और लंबित आवेदनों पर कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। करैया हवेली के सरपंच एवं अन्य नागरिकों ने आवेदन प्रस्तुत करते हुए कलेक्टर श्री ओझा को ग्राम के सचिव द्वारा शासकीय कार्यो में उदासीनता बरतने, ग्राम में नही आने और सरपंच को चर्जा नही दिलाने के कार्यो से अवगत कराया गया। कलेक्टर श्री ओझा ने मौके पर ही विदिशा जनपद पंचायत के सीईओ श्री उपेन्द्र सिंह सेंगर को निर्देश दिए कि करैया हवेली के सचिव श्री विजय सिंह लोधी के खिलाफ निलंबन की कार्यवाही की जाए। कलेक्टर के आदेश के परिपालन में श्री सेंगर ने सचिव के निलंबन संबंधी प्रस्ताव जिला पंचायत सीईओ को प्रेषित किया है।कलेक्टर न्यायालय कक्ष में सम्पन्न हुई आज सुनवाई कार्यक्रम में अधिकांश आवेदन बिजली बिलो की माफी, सीमांकन कराए जाने, भूमि पर अन्य के द्वारा किए गए कब्जा से मुक्त कराने इत्यादि की प्राप्त हुए है। संबंधितों को शासन के दिशा निर्देशानुसार की जाने वाली कार्यवाही से अवगत कराया गया है। ग्राम खेरूआ के गुलाब सिंह ने कहा कि उनका सीमांकन मशीन से कराया गया है आवेदक को अवगत कराया गया कि जरीव से आज ही किया जा सकता है किन्तु मशीन के लिए इंतजार करना होगा। आवेदक ने कहा कि मैं तो मशीन से ही कराऊंगा, जितने दिन में हो सकें सो कर देना। गुलाबगंज के आवेदक श्री पर्वत सिंह ने बताया कि उनकी पत्नी का इलाज कराने में असमर्थ हूं मौके पर मौजूद चिकित्सक ने स्वास्थ्य परीक्षण किया और आवेदक के पत्नी के इलाज हेतु राज्य बीमारी सहायता के लिए प्रकरण तैयार कराया गया। जनसुनवाई कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, डिप्टी कलेक्टर श्री आरडीएस अग्निवंशी, तहसीलदार श्री रविशंकर राय समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

जीवन भर देने का काम करते है वृक्ष-कलेक्टर श्री ओझा
  • पौधरोपण में अनेको ने सहभागिता निभाई

vidisha news
विदिशा नगर को हरा-भरा बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। जहां एक तरफ स्वच्छता को बढ़ावा देने के कार्यो को लगातार अंजाम दिया जा रहा है वही नगर को हरा-भरा बनाने और पर्यावरण सौंदर्यीकरण के लिए मंगलवार को नगर के जनप्रतिनिधि, प्रबुद्ध वर्ग, अधिकारी, कर्मचारियों, स्वंयसेवी संस्थाओं, स्कूली विद्यार्थियों और एनसीसी के कैडेट ने पौधरोपण कार्यक्रम में सहभागिता निभाई। राष्ट्रीय राजमार्ग में ईदगाह चैराहे से लेकर शासकीय कन्या महाविद्यालय के सामने तक पौधरोपण कार्य आज किया गया। जिसमें स्फोफोडिया, चुकरासिया, फाईपस डेनजामैना, रेनट्री और पाम सहित अन्य प्रजाति के करीबन छह-छह फीट के पौधे रोपित किए गए है। कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि मानव के लिए पौधे, वृक्ष जीवन भर देने का काम करते है चाहे वह पत्ते, फूल, फल, छाया, छाल, लकड़ी तो देते ही है वही पर्यावरण में आक्सीजन की बढ़ोतरी करते है। उन्होंने जिले के नागरिकों से आग्रह किया कि वे पौधरोपण जैसे कार्य में अधिक से अधिक बढ़चढ़कर सहभागिता निभाएं। समासेवी श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि मानव जीवन में पौधो की महत्वता को कम नही आंका जा सकता है। उन्होंने इस पुनित कार्य में अधिक से अधिक योगदान देने का आग्रह किया। पौधरोपण कार्य में विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, वन संरक्षक श्री एकेएस चैहान, जिला पंचायत सीईओ श्री चन्द्रमोहन मिश्र, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, एसडीएम श्री आरपी अहिरवार के अलावा वन विभाग, नगरपालिका, जन अभियान परिषद, रोटरी क्लब, समर्पित संस्था के पदाधिकारियो सहित अन्य पौधरोपण कार्य में सहभागिता निभाई है। जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक श्री विष्णु प्रसाद नागर ने बताया कि रोपित किए गए पौधो की रक्षा के लिए लगाए जाने वाले ट्री गार्ड के लिए अनेक लोगो एवं सस्थाओं ने राशि दान में दी है। इस अवसर पर सौ ट्री गार्ड के लिए जन सहयोग से राशि प्राप्त की गई है। उनमें दस ट्री गार्ड के लिए छह-छह हजार रूपए विधायक श्री कल्याण सिंह दांगी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, श्री मनोज कटारे, ईको फ्रेन्डली क्लब ने दिए है। इसी प्रकार पांच-पांच ट्री गार्ड के लिए क्रमशः तीन-तीन हजार रूपए दिए गए है। उनमें जन अभियान परिषद की नवांकुर संस्था शिव शक्ति महिला मण्डल, भट्ट महावीर संस्था और साजूल, श्री सन्धू, श्री राजीव पीतलिया, श्री हरीश अग्रवाल, मध्यप्रदेश रक्त सहायता समिति और श्री उदय हजारी, पीएनबी प्रशिक्षण केन्द्र और श्री आचार्य ने दो ट्री गार्ड के लिए राशि दान की है। जिले के अन्य गणमान्य नागरिक ट्री गार्ड हेतु राशि दान देना चाहते है वे जन अभियान परिषद के जिला समन्वय श्री विष्णु प्रसाद नागर से प्रत्यक्ष अथवा उनके मोबाइल नम्बर 9425149383 पर सम्पर्क कर सकते है।

पेट्रोल और गैस सिलेण्डर जप्त

कलेक्टर श्री एमबी ओझा के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में खाद्य विभाग के अमले द्वारा जिले के पेट्रोल पम्प और व्यवसायी संस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण जारी है। अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू पवन भदौरिया ने बताया कि खाद्य विभाग के अमले द्वारा रविवार एवं सोमवार को विदिशा जिले के विभिन्न संस्थानों में छापामार कर जांच पड़ताल की गई है उक्त कार्यवाही में जिला आपूर्ति अधिकारी श्री डीआर प्रजापति एवं उनका अधीनस्थ स्टाफ साथ मौजूद था। रविवार को अम्बानगर चैराहा बासौदा में स्थित मै0 जुगल आटो पम्प का निरीक्षण किया गया। यहां डीजल, पैट्रोल लायसेंस की शर्तो का उल्लघंन पाए जाने पर छह हजार 255 लीटर पेट्रोल जप्त किया गया है। जप्त सामग्री की अनुमानित मूल्य चार लाख 65 हजार 635 रूपए है। सोमवार को खाद्य विभाग के अमले ने व्यवासाईक संस्थाओं में जांच पड़ताल की गई और यहां घरेलू सिलेण्डरों का उपयोग करते पाए जाने पर जप्त करने की कार्यवाही की गई है जिन प्रतिष्ठानों पर छापामार कर कार्यवाही की गई है उनमें मै0 कृष्णा गार्डन से दो घरेलू गैस सिलेण्डर, मै0 होटल राजावत से तीन गैस सिलेण्डर, दो गैस भट्टी और एक पावर जनरेटर, मै0 राज रेस्टोरेन्ट से दो गैस सिलेण्डर व एक गैस भट्टी और मै0 माधव टी स्टाॅल से एक गैस सिलेण्डर एवं एक गैस भट्टी जप्त की गई है। जप्त की गई सामग्री का अनुमानित मूल्य 56 हजार रूपए है।

शांति समिति की बैठक चार को

कलेक्टर श्री एमबी की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक चार जुलाई शनिवार को आयोजित की गई है कि जानकारी देते हुए अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू पवन भदौरिया ने बताया कि उक्त बैठक कलेक्टेªट के सभाकक्ष में पूर्वान्ह 12 बजे से प्रारंभ होगी। उन्होंने समिति के सम्माननीय सदस्यगणों से आग्रह किया कि वे बैठक मंे उपस्थित होकर अपने बहुमूल्य सुझावों से अवगत करा सकते है। 

कोई टिप्पणी नहीं: