उत्तराखंड की विस्तृत खबर (04 जुलाई) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 4 जुलाई 2015

उत्तराखंड की विस्तृत खबर (04 जुलाई)

घोटाला: 153 गैस उपभोक्ताओं की सब्सिडी का पैसा एक ही खाते में!

uttrakhand news
देहरादून, 4 जुलाई (निस) । केंद्र सरकार घरेलू गैस में मिलने वाली सब्सिडी को भले ही उपभोक्ताओं के सीधे खाते में डालने की कवायद कर रही है लेकिन गैस एजेंसी वाले गैस उपभोक्ताओं को मिलने वाली सब्सिडी को कतई भी छोड़ने को तैयार नहीं हैं. हद तो तब हो गयी जब काशीपुर में एक गैस एजेंसी के कर्मचारियों की मिली भगत से 153 गैस उपभोक्ताओं की सब्सिडी का पैसा एक ही खाते में जाने की बात का पता इंडियन आयल के अधिकारियों को चला तक उनके पांव के नीचे की जमीन खिसक गयी और वे सकते में आ गए. मामले की जांच की जा रही है. भ्रष्टाचार की हदों को पार कर आम आदमी के अधिकारों के हनन की मिसाल कायम कर दी काशीपुर गैस सर्विस ने काशीपुर में कुमायु मंडल विकास निगम के अधीन काशीपुर गैस सर्विस कार्यालय में एक बड़ा घोटाले का पर्दाफाश हुआ है , जहाँ सैकड़ों उपभोक्ता एक गैस सिलेंडर के लिए महीनों का इंतजार करते हैं वहां काशीपुर गैस सर्विस में स्थानीय अधिकारियों की मिली भगत से 153 गैस सिलेंडरों की सब्सिडी एक ही बैंक खाते में जाने का मामला प्रकाश में आया है। मामले का खुलासा होते ही स्थानीय अधिकारी सकते में है और उनमें हड़कम्प मच गया है , दरअसल इंडियन आयल कार्पोरेशन के क्षेत्रीय कार्यालय से एक मेल यहाँ भेजा गया जिसमें कहा गया कि 153 गैस सिलेंडरों कि सब्सिडी एक ही खाते में जा रही है,यह जानकारी मिलते ही अधिकारियों के होश उड़ गए, शनिवार को इंडियन आयल कार्पोरेशन के सहायक प्रबंधक मुकेश चैधरी तथा चन्दन काशीपुर गैस सर्विस पहुंचे और अभिलेखों कि जांच शुरू की तो मामला सही पाया गया इन सभी उपभोक्ताओं की सब्सिडी की राशि आईडीबीआई बैंक के खाता संख्या 6020785638 में जा रही थी , इससे अधिकारी सकते में हैं। उधर काशीपुर गैस सर्विस के स्थानीय अधिकारियों से जब इस मामले में हमने जानकारी मांगी तो उनके चेहरे पर हवाइयां उडती नजर आयी, अधिकारी कुछ बताने में भी कतराते आ रहे थे। काशीपुर गैस सर्विस के स्थानीय कर्मचारियों का भी इस मामले में हाथ होने का अंदेशा जताया गया है , जब स्थानीय अधिकारियों से पूछा गया कि जिस खाते में सब्सिडी कि राशि जा रही थी उस खाता धारक का नाम क्या है तो वे बगलें झांकते नजर आये। कुल मिलाकर यह अपने आप में अनोखा मामला है। आई ओ सी एल के अधिकारी इस मामले कि जांच कर रहे है। जांच के बाद गैस सिलेंडरों कि कालाबाजारी के एक बड़े रेकेट का पर्दाफाश होने कि संभावना है बताया जाता है कि गैस आफिस के कुछ लोग भी इस मामले में शामिल बताये गये है।

रेलवे की जमीन से टेक्सी स्टैंड हटाये जाने के विरोध पर धरना, उक्रांद ने टैक्सी यूनियन को समर्थन दिया 
  • सीएम ने टैक्सी यूनियन की हड़ताल खत्म कराने के निर्देश दिय

देहरादून, 4 जुलाई (निस)। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने जिलाधिकारी देहरादून को निर्देश दिये है कि रेलवे स्टेशन में टैक्सी यूनियन के प्रतिनिधियों से वार्ता कर हड़ताल को जल्द खत्म कराये। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि इस संबंध मे रेलवे के अधिकारियों से भी वार्ता की जाय। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन मुख्य स्थान है, जहां पर प्रतिदिन अन्य राज्यों से पर्यटन व स्थानीय लोग आते है। टैक्सी यूनियन की हड़ताल से प्रदेश में आने वाले पर्यटको में बुरा असर पड़ता है, इसलिए हड़ताल को जल्द से समाप्त कराया जाय, ताकि किसी भी व्यक्ति व आवागमन में को कोई असुविधा न हो। देहरादून रेलवे स्टेशन की जमीन पर बने टैक्सी स्टैंड को हटाये जाने के मामले में  पांचवें दिन भी धरना जारी रहा. टैक्सी यूनियन  का आरोप है कि रेलवे इस जमीन पर उनको हटाकर माल बनाना चाहता है जबकि यहाँ दशकों से चल रहे टैक्सी स्टैंड से लगभग दो हजार परिवारों की रोजी रोटी चल रही है.  टैक्सी के अद्यक्ष राजेंद्र आनंद के नेतृत्व में चल रहे धरने में शामिल प्रवक्ता विशाल अहमद का कहना है कि रेलवे प्रशासन को अपना ये निर्णय वापस लेना होगा अन्यथा टैक्सी स्टैंड के लोग भूख हड़ताल पर भी जा सकते है.उन्होंने बताया कि पिछले 60 वर्षो से वो यहाँ व्यापार कर रहे हैं. शनिवार को धरनास्थल पर  पांच सौ से अधिक लोग मौजूद थे.  इस दौरान टैक्सी चलने वाले फुरकान अहमद का कहना है कि वह पिछले 60 वर्षो से यह टैक्सी चला रहे है एवं उनके घर का चूल्हा टैक्सी से  होने वाली कमाई से ही जलता है. अब अगर यह टैक्सी का सहारा भी चला गया तो वे भूखे मर जायेगे. राजेश राना जो कि उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुके है उनको नौकरी न मिलने के कारण टैक्सी चलानी पड रही है.  वे भी टैक्सी स्टैंड यहाँ से हटाये जाने के खिलाफ है।
वहीं उत्तराखण्ड क्रांति दल ने देहरादून टैक्सी आनर्स एसोसिएशन के आंदोलन को अपना समर्थन दिया और कहा है कि  पिछले 60 वर्षो से रेलवे स्टेशन से टैक्सियों का संचालन किया जा रहा है जिसे रेलवे विभाग बदस्तूर जारी रखे। दल ने रेलवे विभाग से यात्रियों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुये मांग की है कि  इस स्टैण्ड को यथावत सुचारू रखा जाए। क्योंकि यहां से लगभग  दो हजार परिवारों का टैक्सी संचालन के माध्यम से भरण पोषण हो रहा है। उक्रांद के मीडिया प्रभारी मनमोहन लखेड़ा ने कहा कि  दल कल टैक्सी यूनियन के समर्थन मंे अपना कार्यकर्ताओं के साथ 10 बजे धरना स्थल पर जायेगा।

राज्य सरकार वाल्मीकि समाज के कल्याण हेतु प्रतिबद्धः सीएम

uttrakhand news
देहरादून, 4 जुलाई (निस)। मुख्यमंत्री हरीश रावत से विगत दिवस बीजापुर अतिथि गृह में नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट के नेतृत्व में राष्ट्रीय वाल्मीकि क्रांतिकारी मोर्चा के प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट की। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि राज्य सरकार वाल्मीकि समाज के कल्याण हेतु प्रतिबद्ध है। नगर पालिकाओं को निर्देश दिये गये है कि स्थायी पदों को यथावत बनाये रखा जाय एवं सफाई कर्मियों को स्वास्थ्य बीमा योजना की सुविधा प्रदान करते हुए जीवन बीमा भी किया जाय। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि प्रतिनिधिमण्डल द्वारा जो मांगे रखी है, उस संबंध में संबंधित अधिकारियों से वार्ता की जायेगी। उन्होंने कहा कि राज्यहित में हर वर्ग के सहयोग की आवश्यकता है। नगरपालिकाएं व नगर निगम अपने आय के संसाधन जुटाये। सरकार भी उनको मदद करेगी, लेकिन निकायों को अपनी आय में वृद्धि करने के उपाय करने होंगे। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट ने प्रतिनिधिमण्डल की ओर से मुख्यमंत्री को मांग पत्र भी भेंट किया। जिसमें मुख्य रूप से मांग की गई कि निकायों के ढांचे में संशोधन कर सफाई कर्मियों एवं बहुउद्देशीय निकाय कर्मियों की नियुक्ति आउटसोर्सिंग पदों पर न कर अन्य संवर्गों की भांति स्थायी व अस्थायी पदों पर की जाय। साथ ही पूर्व मानकों के अनुसार 10,000 की आबादी पर 28 कर्मचारी रखे जाने का प्राविधान यथावत बनाये रखा जाय। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमण्डल को आश्वस्त किया कि उनकी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जायेगा। इस अवसर पर भाजपा नेता नरेश बंसल, उमेश अग्रवाल, राष्ट्रीय वाल्मीकि क्रांतिकारी मोर्चा के अध्यक्ष भगवत प्रसाद मकवाना, जयपाल वाल्मीकि, मदन वाल्मीकि आदि उपस्थित थे। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री हरीश रावत से बीजापुर अतिथि गृह में उत्तराखण्ड पंजाबी महासभा के प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट की। प्रतिनिधिमण्डल ने मुख्यमंत्री को महापंजाबी सम्मेलन के उदघाटन कार्यक्रम हेतु आमंत्रित किया। इस अवसर पर अध्यक्ष अल्पसंख्यक आयोग नरेन्द्रजीत सिंह बिन्द्रा, अध्यक्ष बीज प्रमाणीकरण अभिकरण तिलकराज बेहड़ सहित महासभा के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

पवित्र कुरान लेख कला दर्पण प्रदर्शनी में पहुंचे सीएम 

uttrakhand news
देहरादून, 4 जुलाई (निस)। शनिवार को मुख्यमंत्री हरीश रावत ने इंदर रोड़ स्थित तस्मिया अकादमी में पवित्र कुरान लेख कला दर्पण प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित लोगों को रमजान की बधाई देते हुए कहा कि प्रदर्शनी में पवित्र कुरान का शानदार कलेक्शन किया गया है। सैकड़ों वर्ष पहले की स्क्रिप्ट को जिस हिफाजत से रखा गया है, वह काबिलेतारीफ है। उन्होंने कहा कि यह संग्रह देहरादून के लिए गौरव की बात है। पूरा विश्वास है कि इसकी खुशबू जब बाहर भी फैलेगी तो दूर दराज से भी लोग इसे देखने आएंगे। मुख्यमंत्री ने पवित्र कुरान की हर तरह की स्क्रिप्ट के कलेक्शन के लिए डा. एस फारूख को बधाई दी। डा.फारूख ने बताया कि यहां दुनिया के विभिन्न देशों से एकत्र किए गए पवित्र कुरान के लेख हिफाजत से रखे गए हैं। ऐसी कोई भाषा नहीं होगी जिसमें लिखी गई कुरान के लेख यहां न हों। इस अवसर पर डा.फैजल, रवींद्री मंद्रवाल, ईरान से आए काजी साहिबान सहित  अन्य महानुभाव मौजूद थे।

आॅपरेशन स्माइल में पुलिस ने कई परिवारों को दी खुशी 

देहरादून, 4 जुलाई (निस)। गुमशुदा बच्चों की तलाश हेतु चलाये जा रहे अभियान आॅपरेशन स्माइल के अन्तर्गत गत दिवस को हरिद्वार आॅपरेशन स्माइल टीम के प्रभारी राकेश भट्ट द्वारा शिव मूर्ति चैक के निकट स्थित होटल में काम कर रहे एक नाबालिग बालक मोनू यादव पुत्र इन्दपाल यादव निवासी नई बस्ती सीतापुर उत्तर प्रदेश उम्र 15 वर्ष से पूछताछ की गई, जिसमें मोनू यादव द्वारा टीम प्रभारी को बताया गया कि वह घर से भाग कर आया है। बालक के सम्बन्ध में जनपद लखनऊ एवं सीतापुर उत्तर प्रदेश से जानकारी की गई तो मोनू के सम्बन्ध में थाना इटोजा, जिला लखनऊ  में धारा 364 भादवि को दर्ज होने के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त हुई। उक्त सम्बन्ध में सम्बन्धित थाना पुलिस एवं बालक मोनू के परिजनों को सूचित किया गया। परिजनों के आने पर बालक को नियमानुसार उनके सुपुर्द किया जायेगा। उक्त के अतिरिक्त उप निरीक्षक राकेश भट्ट द्वारा शिव मूर्ति चैक के निकट स्थित चाय की दुकान में काम करने वाले एक अन्य बालक मोनू गिरी पुत्र अशोक गिरी निवासी चंद्रशेखर नगर ऋषिकेश जनपद देहरादून उम्र 13 वर्ष को बरामद किया गया। जिसके परिजनों के सम्बन्ध में जानकारी की जा रही है। दोनो बालक से होटल में काम करवाने वाले होटल मालिक के सम्बन्ध में लेबर कमिश्नर को आवश्यक कार्यवाही हेतु रिपोर्ट प्रेषित की गयी। नैनीताल आॅपरेशन स्माइल टीम के प्रभारी बीसी मासीवाल द्वारा रोशिना पुत्री जाफर अली निवासी उदयपुरी चोपड़ा थाना रामनगर जनपद नैनीताल उम्र 17 वर्ष को रामनगर से एवं टीम प्रभारी राजीव उप्रेती द्वारा कमलेश आर्या पुत्र कुॅवर राम निवासी मल्ला पचैनिया थाना चोरगलिया जनपद नैनीताल को हल्द्वानी से बरामद कर दोनो नाबालिग को उनके परिजनों के सुपुर्द किया गया। टीम प्रभारी विनोद जोशी द्वारा गत दिवस को रोडवेज स्टेशन, हल्द्वानी जनपद नैनीताल से नाबालिग कु. हेमा दसौनी पुत्री बसन्त सिंह दसौनी निवासी ग्राम गनौरी, गंगोलीहाट जनपद पिथौरागढ उम्र 14 वर्ष को बरामद कर परिजनों के सुपुर्द किया गया।  उत्तरकाशी आॅपरेशन स्माइल टीम के प्रभारी संदीप रावत द्वारा आकाश पुत्र हुक्म सिंह निवासी सनकोट तहसील चिन्यालीसौड़ जनपद उत्तरकाशी उम्र 13 वर्ष को धरांसू जनपद उत्तरकाशी से बरामद कर उसके परिजनों के सुपुर्द किया गया। बागेश्वर आॅपरेशन स्माइल टीम के प्रभारी दीवान सिंह बिष्ट द्वारा मुनफ पुत्र शाकिर हुसैन निवासी फाजलपुर थाना कुन्दरकी जनपद मुरादाबाद उम्र 15 वर्ष व अख्तर अली पुत्र अब्दुल कलाम निवासी बिझड़ा थाना स्वार जनपद रामपुर,. कु० लक्ष्मी आर्या पुत्री खुशाल राम निवासी ग्राम सोनगाॅव थाना चैखुटिया जनपद अल्मोड़ा उम्र 15 वर्ष को भराड़ी टैक्सी स्टैण्ड जनपद बागेश्वर से बरामद कर उनके परिजनों के सुपुर्द किया गया।

एनओसी के बाद ही होगा खनन वैधःनेगी

देहरादून, 4 जुलाई (निस)। एनओसी होने के बाद ही खनन को वैध माने के आदेश को जनसंघर्ष मोर्चा ने अपनी जीत बताया है। शनिवार को एक होटल में पत्रकारों से वार्ता करते हुए जन संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष तथा गढ़वाल मण्डल विकास निगम के पूर्व उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह नेगी ने कहा कि खनन माफिया के लिए अब तक रेड कारपेट बिछा रहा दून घाटी विकास प्राधिकरण (साडा) ने सूचना आयुक्त से मिले निर्देशों के बाद कार्यवाही करनी शुरू कर दी है। सूचना आयुक्त अनिल शर्मा ने साडा के अधिकारियों को जब खनन माफिया के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिये तो अब साडा अधिकारियों की नींद भी टूट गयी है और इन्होंने कार्यवाही करनी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि मोर्चा द्वारा की गयी अपील पर सूचना आयोग ने अध्यक्ष दून घाटी विकास प्राधिकरण को खनन पट्टों के लिए एनओसी देने की अनिवार्यता पर निर्देशित किया था। जिसके बाद साडा के अधिकारियों को कार्यवाही करने की याद आयी। निर्देश पर जिलाधिकारी देहरादून और टिहरी ने कार्यवाही शुरू कर निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कर दिया है। उन्होंने बताया कि अब भविष्य किसी भी प्रकार के खनन के लिए साडा से एनओसी लेने के उपरांत ही खनन को वैध माना जायेगा। जो जनसंघर्ष मोर्चा की बड़ी जीत है।

रची जा रही मेरी हत्या की साजिश: विधायक ठुुकराल
  • केबिनेट मंत्री आज़म खान और कांग्रेस नेता तिलकराज बेहड़ पर लगाया आरोप

देहरादून, 4 जुलाई (निस)। भाजपा विधायक राजकुमार ठुकराल ने कहा कि मेरी हत्या की साजिश रची जा रही है। उन्होंने केबिनेट मंत्री आज़म खान और कांग्रेस नेता तिलकराज बेहड़ पर लगाया आरोप। उन्होंने कहा कि उनकी गुहार के बावजूद भी प्रदेश सरकार उनकी सुरक्षा के प्रति गंभीर नही दिख रही है। प्रेस वार्ता के दौरान ठुकराल ने कहा कि बजट सत्र में मेरे द्वारा सरकार को नियम-65 में विशेषाधिकार हनन का नोटिस देने पर विधान सभा अध्यक्ष ने सरकार को निर्देशित किया था कि रुद्रपुर विधायक राजकुमार ठुकराल को जान का खतरा होने के कारण वाई प्लस सुरक्षा दी जाए। लेकिन अभी तक सुरक्षा नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार उनकी सुरक्षा के प्रति गंभीर नही है। उन्होंने कहा कि जब विधायक होने के बावजूद उन्हे सुरक्षा नही मिल पाई तो आम आदमी की सुरक्षा की कांग्रेस के शासन में क्या गारंटी होगी।  उन्होंने कहा कि राज्य सरकार दिल्ली, हरियाणा व पंजाब की तरह गुरुद्वारा एक्ट लागू नहीं करा पाई है। राजकुमार ठुकराल ने कहा कि देव भूमि उत्तराखण्ड में चारों धाम सहित सिक्ख धर्म के भी प्रमुख धाम है। जहां प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में देश विदेश से श्रद्धालू आते है। उन्होंने हेमकुंड साहिब, गुरुद्वारा रीठा साहिब, गुरुद्वारा नानकमत्ता साहिब व गुरुद्वारा नानकपुरी टांडा को धाम घोषित करने की मांग की। विधायक ने कहा कि प्रदेश सरकार आम आदमी के हितों की सुरक्षा करने में भी विफल साबित हुई है।

सभी शैक्षिक संस्थानों में ड्रग प्रिवेंशन कमेटी बनेः आनन्द सिंह रावत

देहरादून, 4 जुलाई (निस)। मुख्यमंत्री हरीश रावत के पुत्र आनंद सिंह रावत ने कहा कि राज्य के सभी शैक्षिक संस्थानों में ड्रग प्रिवेंशन कमेटी बनी चाहिए।  शनिवार को राजपुर रोड स्थित एक होटल में पत्रकारों से बातचीत करते हुए आनंद सिंह रावत ने कहा कि राज्य के सभी शैक्षिक संस्थानों में एंटी रैगिंग कमेटी की तर्ज पर ड्रग प्रिवेंशन कमेटी बनी चाहिए। उन्होंने सरकार से राज्य में एक टोल फ्री ड्रग प्रिवेंशन नंबर बनाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि एनसीसी और एनएसएस की सभी शैक्षिक संस्थानों में कमेटी बनाई जाए। कांग्रेसी नेता ने कहा कि जिस तरह से पूर्व में काॅलेजों व अन्य शिक्षण संस्थानों में रैगिंग एक बड़ी समस्या थी लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश व यूजीसी के निर्देश के बाद रैगिंग पर लगाम लग गयी है। शिक्षण संस्थानों ने अपने यहां रैगिंग पर सख्ती से रोक लगा दी है। शिक्षण संस्थानों से रैगिंग को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए कैंपस में सीसीटीवी कैमरा, एंटी रैगिंग कमेटी, एंटी रैगिंग स्क्वायड, निरंतर संवाद व काउंसलिंग,औचक निरीक्षण किया जाता है। प्रदेश महासचिव ने कहा कि इसके अतिरिक्त प्रतिवर्ष छात्र व उसके अभिभावकों या स्थानीय अभिभाव कों से हलफनामा भरवाया जाता है कि वह काॅलेज के नियमों का पालन करेगा और रैगिंग की किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं होगा। रावत ने कहा कि इसी तरह से ड्रग्स या नशे से संबंधित किसी भी गतिविधि को रोकने के लिए सरकार इस तरह के प्रयोग कर सकती है। काॅलेज व उच्चतर शिक्षण संस्थानों में आजकल काउंसलिंग चल रही है। सरकार उनको निर्देशित कर सकती है कि प्रवेश के समय छात्र व उसके माता-पिता से एक हलपफनाम भरवाया जाये जिसमें यह लिखा हो कि वह किसी भी तरह की नशे की गतिविधि में शामिल नहीं होगा। इसके अलावा एनसीसी व एनएसएस के छात्रों की एक कमेटी बना कर काॅलेजों में ड्रग्स की समस्या को रोका जा सकता है।

11 वीं अन्तर्राज्यीय व अन्तरइकाई पुलिस समन्वय बैठक 

uttrakhand news
देहरादून, 4 जुलाई (निस)। पुलिस महानिदेशक बीएस सिद्धु की अध्यक्षता में 11 वीं अन्तर्राज्यीय व अन्तरइकाई समन्वय बैठक का आयोजन पुलिस मुख्यालय उत्तराखण्ड देहरादून के शरण सभागार में किया गया जिसमें उत्तरप्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, आईटीबीपी, एसएसबी, रेलवे सुरक्षा बल, आसूचना ब्यूरो के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। मीटिंग के संयोजक अशोक कुमार अपर पुलिस महानिदेशक,अभिसूचना व सुरक्षा ने स्वागत उद्बोधन दिया। पुलिस महानिदेशक ने अपने सम्बोधन में बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों का आभार प्रकट करते हुए आपसी समन्वय, विश्वास व तालमेल से कार्य किये जाने पर बल दिया। उन्होनें कहा कि कांवड़ मेले में लाखों की संख्या में कावडि़यें आते है तथा प्रति वर्ष उनकी संख्या में वृद्वि हो रही है, इनमें युवाओं की काफी संख्या होती है जो इस दौरान धार्मिक रुप से अत्यन्त उग्र होते है अतः कावंडि़यों के आवागमन के मार्ग में पडने वाले संवेदनशील क्षे़त्र को चिन्हित करे तथा उन स्थानों पर समुचित पुलिस व्यवस्था की जाये। कांवड़ यात्रा मार्ग में जिन स्थानों पर भण्डारा लगाने वालो की मीटिंग कर उन्हे बता दिया जाये कि उनके भण्डारा आयोजन स्थल पर यदि किसी प्रकार की कोई असामाजिक गतिविधि होती है तो उनके विरूद्ध कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। साथ ही उनके आयोजको के साथ एक मीटिंग कर इस बात को सुनिश्चित किया जाये कि भण्डारे के कारण मार्ग बाधित न होने पाये साथ ही साथ भण्डारा स्थल पर लगने वाले लाउडस्पीकर आदि से आसपास के निवासियों को असुविधा न होने पाये, संवेदनशील क्षेत्रों के आसपास भण्डारें के आयोजन को हतोत्साहित किया जाये। उन्होने कांवड़ यात्रा को लेकर एक एडवाइजरी निर्गत करने की बात कही जिसमें यात्रा के दौरान हाकी, डण्डे, त्रिशूल, डीजे, आदि को पूर्णतया प्रतिबन्धित किये जाने तथा दुपहिया वाहनों पर आने वालों के लिए हेलमेट की अनिवार्यता, परिवहन के नियमों के पालन आदि के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा निर्देश उल्लेखित होंगे। उन्होंने कहा कि कांवड़ मेले में पुलिस प्रबन्ध हम सबके लिए अर्द्ध कुम्भ 2016 के लिए एक पूर्वाभ्यास की तरह होगा इसमें किये गये पुलिस प्रबन्धों की समीक्षा कर हम अर्द्ध कुम्भ को सफलता पूर्वक आयोजित कर सकेगे। इसके उपरान्त हरिद्वार, के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा कांवड़ यात्रा के दौरान की जाने वाली पुलिस व्यवस्थाओं, पार्किग, वैकल्पिक मार्गाे, सीसीटीवी व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में विस्तृत प्रस्तुतिकरण किया गया। दलजीत सिंह चैधरी अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था उत्तर प्रदेश, व आलोक शर्मा पुलिस महानिरीक्षक मेरठ जोन उत्तरप्रदेश ने कहा कि कांवड़ मेले को लेकर उन्होंने बैठक कर पुलिस प्रबन्धों के सम्बन्ध में विचार विमर्श कर लिया है तथा कांवड़ मेले से पूर्व एक और सम्नवय बैठक आयोजित कर आवश्यक प्रबन्ध सुनिश्चित कर लिये जायेगे। बैठक में सम्मिलित होने आये उत्तरप्रदेश दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश के पुलिस अधिकारियों ने अपने अपने क्षेत्रों में कांवड़ यात्रा को लेकर किये जा रहे प्रबन्धों की जानकारी साझा की। बैठक में अधिकारियों द्वारा निम्न बिन्दुओं पर गहन विचार विमर्श किया गया। आगामी कांवड़ मेला के परिपेक्ष्य में सुरक्षा की दृष्टि से अभिसूचना का आदान प्रदान, कावडि़यों द्वारा नहर की पटरी का प्रयोग किये जाने, डीजे का प्रयोग न करने देना। कांवडि़यों को मसूरी, सहस्रधारा, कैम्पटीफाल आदि पर्यटन स्थलों पर जाने से प्रतिबन्धित किये जाने। कांवड़ मेला में हाकी, डन्डे, त्रिशुल आदि प्रतिबन्धित करने व यातायात नियमों का पालन कराये जाने आदि। उत्तराखण्ड तथा पड़ोसी राज्यों में वामपन्थी उग्रवाद व उनकी गतिविधियों के सन्दर्भ में सूचनाओं का आदान प्रदान। नेपाल व चीन सीमाओं के सन्दर्भ में सभी पुलिस संगठनों व सुरक्षा एजेन्सियों के मध्य सूचनाओं के आदान प्रदान, समन्वय, वैधानिक व अवैधानिक रास्तों व वाहनों की चैकिंग व सुरक्षा तथा महत्वपूर्ण पुलों आदि की सुरक्षा। जालीमुद्रा के आवागमन व परिचालन को रोकने हेतु की जाने वाली कार्यवाहियाॅ। अन्तर्राज्यीय अपराध व अपराधियों की रोकथाम व धरपकड हेतु आपसी समन्वय व सूचनाओं का आदान प्रदान। तिब्बत व नेपाल अन्तर्राष्ट्रीय सीमा से होने वाली तस्करी की रोकथाम। इस बैठक में राम सिंह मीणा, अपर पुलिस महानिदेशक, डीएस चैधरी अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था उत्तर प्रदेश, आलोक शर्मा पुलिस महानिरीक्षक मेरठ जोन, श्रीमती गरीमा भटृनागर, ज्वाइन्ट कमीश्नर दिल्ली पुलिस, जगमोहन, डीडी-आईबी, देहरादून, नीफ कुरैशी, महानिरीक्षक करनाल हरियाणा, श्याम सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, एसएसबी, रानीखेत अल्मोड़़ा, आईएस नेगी, महानिरीक्षक आईटीबीपी देहरादून, संजय गुन्जयाल, आईजी गढवाल परिक्षेत्र, जी एस मर्ताेलिया उपमहानिरीक्षक, अर्द्ध कुम्भ,  एके बर्णवाल, सीनियर डिवीजनल कमीश्नर आरपीएफ नोर्थ, मुरादाबाद उ०प्र०, एम०एस० बग्ंयाल डीआईजी सुरक्षा उत्तराखण्ड,  पुष्पक ज्योति पुलिस उपमहानिरीक्षक व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून, सुश्री स्वीटी अग्रवाल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हरिद्वार, रूपेन्द्र कुमार, डीसीपी यातायात दिल्ली पुलिस सुरेन्द्र कुमार एडिशनल डीसीपी पूर्वी दिल्ली, स्वपनिल मंमगई एसपीआर अभिसूचना मेरठ, मुख्तार मोहसिन एसपी टिहरी, अजय जोशी, पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल, राजीव स्वरूप, एसपी अभिसूचना व सुरक्षा उत्तराखण्ड, सुश्री कल्पना सक्सेना, पुलिस अधीक्षक नगर बिजनौर, विनोद कुमार पाण्डे, एसपी यातायात मुजफ्फरनगर उत्तरप्रदेश, श्रीमती राकेश बाला त्यागी मण्डलाधिकारी सहारनपुर, आदि मौजूद थे।

यात्री से लूट का प्रयास करते तीन दबोचे

देहरादून, 4 जुलाई (निस)। आईएसबीटी से मसूरी बस अड्डे विक्रम में सवार होकर जा रहे एक दंपत्ति के बैग से तीन चोरांे ने सामान लूट का प्रयास किया। दंपत्ति के शोर मचाने पर आसपास के लोगों ने चोरों को दबोच लिया। चोरों की जमकर धुनाई करने के बाद लोगों ने उन्हे पुलिस के हवाले कर दिया। पकड़े गए चोर बिजनौर के रहने वाले बताए जा रहे है। मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के भजनपुरा निवासी मनीष व उसकी पत्नी सीता मसूरी घूमने के लिए आए थे। शनिवार की सुबह जब वह आईएसबीटी से मसूरी बस अड्डे के लिए एक विक्रम में बैठे तो उसमे पहले से ही तीन लोग बैठे हुए थे। विक्रम में मनीष के रखे बैग से जब लूट का प्रयास किया तो एक  व्यक्ति ने शोर मचाकर विक्रम को रूकवाकर दिया तो वहां काफी भीड़ एकत्र गई। सहारनपुर चैक पर लोगांे ने तीनों चोरों की जमकर पिटाई कर दी और उन्हें लक्ष्मण चैक चैकी के पुलिस कर्मियों के हवाले कर दिया। पुलिस ने जब इन चोरों से पूछताछ की तो पता चला कि पकड़े गए चोर बिजनौर निवासी भारतभूषण शर्मा, सुरेश वर्मा व शफीक अहमद है। मनीष ने पुलिस को बताया कि उसके बैग में 58 हजार रूपए और उसकी पत्नी के सोने के जेवरात रखे हुए थे जोकि चोरी होने से बच गए।

फैक्ट्री में चोरी करने वाले गिरफ्तार

देहरादून, 4 जुलाई (निस)। बिरला पावर फैक्ट्री,लालतपड़ में चोरांे ने लाखों रूपए का सामान चोरी कर लिया था। चोरी की वारदात का खुलासा करने के लिए कोतवाली प्रभारी ने एक टीम का गठन कर उन्हें चोरों की तलाश में लगाया तो पुलिस ने 24 घंटे केभ् ाीतर ही पांच चोरों को दबोच कर उनके कब्जे से लाखों रूपए का सामान बरामद कर लिया तथा रायवाला में हुई चोरी किए गए सोने के जेवरात भी बरामद किएहै। पकड़े गए चोर काफी शातिर किस्म के है और उनपर लूट, चोरी, नकबजनी व हथियार रखने के मामले भी दर्ज है। डोईवाला कोतवाली प्रभारी संदीप नेगी ने बताया कि बीते रोज बिरला पावर फैक्ट्री के चैकीदार नवीन चंद नौटियाल ने सूचना दी थी कि फैक्ट्री के अंदर से चोरों ने मोटर, बिजली के अल्टरनेटर, एल्मूनियम की प्लेटें व बैटरी की काॅपर की तारें चोरी कर ली है। जिनकी कीमत लगभग पांच लाख रूपए है। चोरी की घटना में शामिल चोरों को दबोचने ने लिए कोतवाल ने एक पुलिस टीम का गठन किया और उस टीम ने 24 घंटें के भीतर ही फैक्ट्री से चोरी किया गया लाखों रूपए का सामान व हथियार बरामद किए। कोतवाल ने बताया कि पूछताछ के दौरान चोरों ने खुलासा किया कि थाना रायवाला क्षेत्र में उन्होंने 15 मई को एक घर में चोरी की वारदात की थी।  जिसमे उन्होंने सोने के जेवरात चोरी किए थे। पुलिस ने इनके कब्जे से एक मंगलसूत्र, दो मांग टीके,तीन अंगूठी व लाँग बरामद की है। पकड़े गए चोर जिला बिजनौर, डोईवाला व अन्य क्षेत्रों में भी कई संगीन वारदातों को अंजाम दे चुके है। थाना प्रभारी ने बताया कि पकड़े गए चोर बिजनौर निवासी सोनू महबूब के साथ डोईवाला निवासी मनोज सहानी, मिथलेश व रमेश सहानी भी शामिल थे और इनका लंबा चैड़ा अपराधिक इतिहास है।

कोई टिप्पणी नहीं: