प्रदर्शनकारियों पर की गई कार्रवाई गलत: योगेंद्र यादव - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 26 अगस्त 2015

प्रदर्शनकारियों पर की गई कार्रवाई गलत: योगेंद्र यादव

आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व नेता और स्वराज अभियान के संस्थापक योगेंद्र यादव ने बुधवार को अहमदाबाद में प्रदर्शन कर रहे पटेल समुदाय के लोगों पर गुजरात पुलिस द्वारा की गई कड़ी कार्रवाई की निंदा की। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि आरक्षण सरीखे गंभीर मसले सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन के जरिए हल नहीं हो सकते।

योगेंद्र ने बुधवार सुबह ट्विटर पर लिखा कि आरक्षण किसे मिले यह सड़कों पर विरोध-प्रदर्शन के जरिए तय नहीं हो सकता। लेकिन  ठीक नहीं है और न ही जबावी हिंसा ही सही है। उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि आरक्षण एक गंभीर मुद्दा है। यह सिर्फ बातचीत और विचार-विमर्श से सुलझ सकता है। दोनों पक्षों को धर्य से काम लेना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (पीएएएस) के संयोजक हार्दिक पटेल (22) शिक्षा और नौकरियों में पटेल समुदाय को आरक्षण दिए जाने की मांग को लेकर अनशन पर बैठ गए थे। जिसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। हार्दिक पर पुलिस की कार्रवाई की खबर जंगल की आग की तरह फैली, जिसके विरोध में गुस्साए पाटीदारों ने राज्य में अलग-अलग जगहों पर सार्वजनिक और निजी संपत्तियों में तोड़फोड़ की। इसके चलते राज्य की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करनी पड़ी।

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात की जनता से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए आज कहा कि बातचीत के जरिए समस्या का हल निकाला जा सकता है। मोदी ने गुजरात में मंगलवार को पटेल समुदाय की रैली के बाद हुई हिंसा पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि हिंसा से किसी का भला नहीं हो सकता, बल्कि मिलकर काम करने में ही सबका हित निहित है। मोदी ने कहा कि मैं सभी नागरिकों से शांति बनाए रखने की विनती करता हूं। गुजरात उत्तरोत्तर विकास कर नई ऊंचाई को छू रहा है और सभी नागरिकों को इसमें भागीदार बनाना चाहिए। लोकतंत्र की मर्यादा का पालन सभी नागरिकों को करना चाहिए।

गुजरात में पुलिस और हार्दिक पटेल समर्थकों के बीच संघर्ष में पुलिसकर्मियों द्वारा गोलियां चलाने और करीब चार से पांच लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की खबरें आ रही हैं। हालांकि अभी इस खबर की पुष्टि नहीं हो पाई है। गौरतलब है कि गुजरात में कल रात हुई जबरदस्त हिंसा, तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाओं के बीच अहमदाबाद, सूरत और मेहसाणा में कर्फ्यू लगा दिया गया है। पुलिस ने बताया कि अहमदाबाद के नौ क्षेत्रों मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के विधानसभा क्षेत्र में आने वाले घाटलोडिया तथा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के क्षेत्र नाराणपुरा के अलावा रामोल, वाडज, कृष्णानगर, नारोडा, ओढव, निकोल और बापूनगर में आज तड़के कर्फ्यू लगा दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: