भारी बारिश से गंडक समेत कई नदियों में उफान, निचले इलाकों में घुसा पानी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 21 अगस्त 2015

भारी बारिश से गंडक समेत कई नदियों में उफान, निचले इलाकों में घुसा पानी

flood-in-bihar
नेपाल समेत उत्तर बिहार के जलग्रहण क्षेत्रों में पिछले दो दिनों से जारी भारी बारिश से बागमती , बूढ़ी गंडक , पुनपुन समेत कई प्रमुख नदियां खतरे के निशान से उपर बह रही है जिससे निचले इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। केन्द्रीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष के सूत्रों ने आज यहां बताया कि लगातार हो रही बारिश के कारण बागमती नदी बेनीबाद के अलावा तीन अन्य स्थानाें पर खतरे के निशान से उपर बह रही है। वहीं कमलाबलान नदी मधुनबी जिले के झंझारपुर में खतरे के निशान से उपर है। इसके अलावा कमलाबालान , लालबकिया और पुनपुन भी एक या कई स्थाना पर खतरे के लाल निशान से उपर बह रही है। अधिकतर नदियों का जलस्तर अगले 24 घंटे में और बढ़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया। 

बगहा से यहां प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार नेपाल में कोसी नदी के वराह क्षेत्र के साथ-साथ वीरपुर बराज इलाके में पिछले 48 घंटे से जबरदस्त बारिश हो रही है। इससे कोसी नदी के साथ-साथ नेपाल से उत्तर बिहार आने वाली नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है। हालांकि महानंदा, खिरोई , अधवारा समूह, भूतही बलान नदी का जलस्तर स्थिर है। इस बीच वाल्मिकी नगर गंडक बराज से करीब एक लाख 85 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने से गंडक नदी के जलस्तर में उफान है। गंडक में उफान के कारण पश्चिम चंपारण जिले के पिपरासी , मधुबनी , ठकराहा और भितहा प्रखंड के निचले इलाकों के करीब 200 गांव में नदी का पानी फैल गया है। 

गंगा नदी में बक्सर, मुंगेर, भागलपुर में नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। इन स्थानों पर गंगा खतरे के निशान के करीब पहुंच गयी है। पुनपुन नदी पटना के श्रीपालपुर में लाल निशान से उपर बह रही है। नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। दरभंगा .मुजफ्फरपुर और सहरसा के निचले इलाकों में भी नदियों का पानी फैल गया है जिससे लोग उंचे इलाकों में पलायन को मजबूर हैं । इस बीच बेतिया से प्राप्त समाचार के अनुसार पश्चिम चंपारण जिले के गौनाहा, सिकटा, मैनाटांड़ प्रखंडों का अधिकांश इलाका बाढ़ के पानी से जलमग्न हो गया है। पहाड़ी नदियां सभी उफान पर है। गौनाहा, सिकटा का जिला मुख्यालय से सड़क सम्पर्क भंग हो गया है। सिकटा में बॉर्डर चेकपोस्ट पर सशस्त्र सीमा बल :एसएसबी :कैम्प के पास सड़क पर ढाई फीट पानी बह रहा है। ओरिया नदी का पानी मिल परसा गांव के कई घरो में घुस गया है।

जिले के नरकटियागंज-गौनाहा-सहोदारा मुख्य मार्ग पर डेढ़ से दो फीट तक पानी का तेज बहाव हो रहा है जिसके कारण आवागमन बाधित है। कई जगह पुलो का एप्रोच पथ धवस्त होने के कारण कई पंचायतों और गांवों का संपर्क मुख्यालय से टूट गया है। गौनाहा मे दोन नहर का बांध टूटने की वजह से कई गांवों मे बाढ़ का पानी घुस गया है। अंचल कार्यालय परिसर तथा थाना परिसर तक बाढ़ का पानी पहुँच गया है। थाना परिसर की चहारदीवारी की दीवार का एक भाग ध्वस्त हो गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: