नीतीश कुमार की घोषणा: महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण, बेरोजगारों को भत्ता - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 28 अगस्त 2015

नीतीश कुमार की घोषणा: महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण, बेरोजगारों को भत्ता

 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणाओं का पिटारा खोल दिया है. प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधने के साथ ही नीतीश ने युवाओं को ध्यान में रखते हुए नई घोषणाएं कर दी हैं. अपनी पांच सालों की भावी योजना में जहां मुख्यमंत्री ने राज्य की सभी सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35 फीसद आरक्षण देने का ऐलान किया है वहीं युवा बेरोजगारों को स्वयं सहायता भत्ता देने की बात कही है. नीतीश ने कहा कि महिलाओं को अधिकार देने के लिए आरक्षण की व्यवस्था की जा रही है.

पटना में एक कार्यक्रम में नीतीश ने कहा महिलाओं को आरक्षण देने के अलावा 20 से 25 साल की आयु के बेरोजगारों को नौ माह तक एक-एक हजार रुपए सहायता भत्ते के रूप में दिए जाएंगे. इस भत्ते की वजह से युवाओं को रोजगार तलाशने में मदद मिलेगी. कई बार रोजगार तलाशने के क्रम में पैसे की कमी आड़े आती है, इससे ये परेशानी दूर होगी. इसके साथ ही नीतीश कुमार ने घोषणा की कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करेंगे. इसकी मदद से 12वीं के विद्यार्थी चार लाख रुपये तक के लोन का लाभ उठा सकेंगे. सरकार इसके ब्याज में तीन फीसद की सब्सिडी देगी. हर प्रखंड में रोजगार के लिए युवाओं का पंजीकरण होगा, साथ ही कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि हर घर बिजली लगातार, अभियान के तहत सभी गांवों और बसावटों का विद्युतीकरण किया जाएगा. राज्य के सभी घरों में पाईप जल की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. हर शहर, घर, गाँव और बसावटों तक पक्की सड़क होगी और नालियों का निर्माण करवाया जाएगा.

कोई टिप्पणी नहीं: