कृतज्ञ राष्ट्र ने इंदिरा गांधी को पुण्यतिथि पर याद किया - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 31 अक्तूबर 2015

कृतज्ञ राष्ट्र ने इंदिरा गांधी को पुण्यतिथि पर याद किया

nation-tribute-indira
नयी दिल्ली, 31 अक्टूबर, कृतज्ञ राष्ट्र ने आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 31वीं पुण्यतिथि पर याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति तथा उप राष्ट्रपति ने श्रीमती गांधी की समाधि शक्ति स्थल पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह,कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और सर्वश्री मोतीलाल वोरा, अहमद पटेल, अजय माकन ,अशोक गहलोत सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ट्विटर पर कहा “ पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि।” दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति और भारतीय युवा कांग्रेस के कई नेताओं और दिल्ली प्रदेश महिला कांग्रेस की प्रमुख बरखा सिंह ने भी श्रीमती गांधी के समाधि स्थल पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। शक्ति स्थल पर देशभक्ति गीत गाये गये और पूर्व प्रधानमंत्री का एक भाषण भी सुनाया गया। इस मौके पर शक्ति स्थल पर सर्वधर्म सभा का भी आयोजन किया गया। 

nation-tribute-indiraतमिलनाडु के राज्यपाल के रोसैया ने राजभवन में पूर्व प्रधानमंत्री की तस्वीर पर फूलमाला चढ़ा कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर राज्यपाल के मुख्य सचिव रमेश चंद मीणा भी मौजूद थे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ईवीकेएस ईलांगोवन ने प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री की तस्वीर पर माल्यार्पण करके उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस माैके पर श्री तिरुनवुक्करसार समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने भी पूर्व प्रधानमंत्री को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। राज्यभर में श्रीमती गांधी को याद किया गया और पार्टी कार्यकर्ताओं ने इस माैके पर कई कार्यक्रम भी आयोजित किए। झारखंड की राजधानी रांची में श्रीमती गांधी की पुण्यतिथि और देश के पहले उप प्रधानमंत्री सरदार बल्लभभाई पटेल की 140वीं जयंती के उपलक्ष्य पर रांची लोकसभा युवा कांग्रेस समिति ने राजकीय हिन्दी बालक माध्यमिक विद्यालय, पहाड़ी टोला में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। क्विज प्रतियोगिता का आयोजन रांची लोकसभा युवा कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष प्रिंस बट्ट ने किया। प्रतियोगिता में स्कूल के सैकड़ों विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। इस अवसर पर मुख्य अतिथियों ने श्रीमती गांधी और श्री पटेल की जीवनी एवं कृतियों पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा उनके योगदान एवं विकास कार्यों की जानकारी विद्यार्थियों को दी। केन्द्र शासित प्रदेश पुड्डचेरी में श्री पटेल की जयंती और श्रीमती गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर उन्हें याद किया गया। लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया। मुख्यमंत्री एन. रंगासामी ने यहां गांधी थीडल के पास ऊर्जा मंत्री त्यागराजन की उपस्थिति में लोगों को एकता की शपथ दिलायी। बाद में एकता दौड़ का भी आयोजन किया गया, जिसमें पांच सौ से अधिक स्कूली छात्र, एनएसएस स्वयंसेवकों और भारत प्रशिक्षण केंद्र खेल प्राधिकरण के प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। इसके साथ ही श्रीमती गांधी को उनकी 31वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी गयी। मुख्यमंत्री ,उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों और विधानसभा के अध्यक्ष सभापति ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी। प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष ए नामाशिवायम, पूर्व केन्द्रीय मंत्री वी नारायणसामी, विपक्ष के नेता वी वैद्यलिंगम ने श्रीमती गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। 

देश की तीन महान विभूतियों को आज उनकी जयंती और पुण्यतिथि के अवसर पर उत्तर प्रदेश में भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाये जा रहे लौह पुरुष बल्लभ भाई पटेल के 140वीं जंयती के अवसर पर लोगों ने देश की एकता,अखंडता और सुरक्षा बनाये रखने की शपथ ली। आचार्य नरेन्द्र देव के जन्मदिवस पर उन्हें भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित की गयी जबकि पूर्व प्रधानमंत्री की 31वीं पुण्यतिथि के अवसर पर शांतिमार्च का आयोजन किया गया। जौनपुर,संभल,बिजनौर,एटा,अलीगढ,भदोही और कौशाम्बी समेत राज्य के अलग- अलग इलाकों में सभाएं आयोजित की गयी, जिनमें वक्ताओं ने उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी और देश के पहले गृहमंत्री पटेल की जयंती के मौके पर राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल रामनाईक और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मंत्रियों ने लौहपुरुष को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। श्रीमती गांधी की 31वीं पुण्यतिथि के अवसर पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। लखनऊ स्थित कांग्रेस के पार्टी मुख्यालय में श्रीमती गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। इस अवसर पर कांग्रेसियों ने शहीद स्मारक से जीपीओ तक शांति मार्च निकाला। श्रीमती गांधी ने 1966 से 1977 के बीच तीन बार प्रधानमन्त्री के तौर पर देश का नेतृत्व किया। 31 अक्टूबर 1984 को उनकी हत्या के पहले वह चौथी बार देश की प्रधानमंत्री थीं। मजबूत इरादों वाली श्रीमती गांधी को उनका गांधी उपनाम फीरोज़ गाँधी से विवाह के कारण मिला था।

कोई टिप्पणी नहीं: