विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (31 अक्तूबर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 31 अक्तूबर 2015

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (31 अक्तूबर)

विदिषा की नन्ही गायिका सौम्या शर्मा का दिल्ली दूरदर्षन की राष्ट्रीय स्पर्धा में हुआ चयन
  • ‘‘मेरी आवाज सुनो’’ अखिल भारतीय कार्यक्रम अंतर्गत शीघ्र प्रसारित होगा गायन

vidisha news
विदिषा-31 अक्टूबर 2015/विदिषा की 9-वर्षीय नन्ही बालिका गायिका कुमारी सौम्या शर्मा का दूरदर्षन की दिल्ली में सम्पन्न राष्ट्रीय स्तर की गायन स्पर्धा में प्रतिष्ठापूर्ण चयन हुआ है। उनका गायन ‘‘मेरी आवाज सुनो’’ अखिल भारतीय प्रतियोगिता के अंतर्गत दूरदर्षन के विभिन्न केन्द्रो से शीघ्र प्रसारित होगा। दूरदर्षन ने सौम्या का नियमित गायिका के रूप में भी चयन किया है। सौम्या का चयन क्लासिकल फिल्म के गीत ‘‘रेषमी शलवार कुर्ता जाली का’’ ड्युइट गीत गाने पर हुआ है और यही गीत शीघ्र ही प्रसारित होने जा रहा है। इस महत्वपूर्ण प्रतियोगिता के प्रथम राउण्ड में देष-विदेष के लगभग 2000 गायक-गायिकाओं ने भाग लिया। इनमें से जिन 100 प्रतियोगियों का सेकण्ड राउण्ड में चयन हुआ है। तत्पष्चात तीसरे राउण्ड में जिन 46 प्रतियोगियों का चयन हुआ, उनमें सौम्या अब्बल रही। इस अवसर पर प्रख्यात गीतकार संतोष आनंद सहित विषिष्ट अतिथि संयुक्त राष्ट्र संघ की विधा अध्यक्षा, दिल्ली यातायात पुलिस आयुक्त तथा आयकर आयुक्त के साथ दिल्ली दूरदर्षन के अतिरिक्त महानिदेषक और उनके सहयोगियों ने सौम्या शर्मा सहित वहां उपस्थित उनके माता-पिता श्रीमती संगीता-अमिताभ शर्मा को बधाई देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। दूरदर्षन अधिकारियों ने बताया कि सुविख्यात गायकों स्व. मोहम्मद रफी, मुकेष, किषोर कुमार तथा मन्ना डे आदि की स्मृति में दूरदर्षन द्वारा शीघ्र ही आयोजित कार्यक्रमों में भी सौम्या को समुचित अवसर प्रदान किया जाएगा। 

वन मंत्री डाॅ शेजवार ध्वजारोहण करेगे, राज्य स्थापना दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

मध्यप्रदेश राज्य स्थापना दिवस एक नवम्बर को जिला मुख्यालय के पुलिस परेड ग्राउण्ड पर समारोह का आयोजन किया गया है। वन मंत्री डाॅ गौरीशंकर शेजवार ध्वजारोहण करेंगे। जिला मुख्यालय पर मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह के तहत आयोजित कार्यक्रम की मिनिट टू मिनिट जानकारी इस प्रकार से है। एक नवम्बर रविवार की प्रातः 10.25 बजे मुख्य अतिथि का आगमन, प्रातः 10.30 बजे ध्वजारोहण, राष्ट्रगान एवं हर्ष फायर, प्रातः 10.40 बजे मुख्यमंत्री जी के संदेश का मुख्य अतिथि द्वारा वाचन, प्रातः 10.55 बजे संकल्प, प्रातः 11 बजे मध्यप्रदेश गीत, इसके पश्चात् 11.05 बजे से 11.20 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन तदोपरांत प्रातः 11.30 बजे वन्दे मातरम् उपरांत कार्यक्रम का समापन। 

वन मंत्री डाॅ शेजवार का दौरा कार्यक्रम

वन मंत्री डाॅ गौरीशंकर शेजवार एक नवम्बर को विदिशा आएंगे और मध्यप्रदेश राज्य स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। डाॅ शेजवार का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार एक नवम्बर की प्रातः 8.30 बजे भोपाल से प्रस्थान कर 10 बजे विदिशा आएंगे और सर्किट हाउस में जनप्रतिनिधि एवं आमजनों से भेंट करेंगे। इसके पश्चात् पुलिस ग्राउण्ड पर आयोजित मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह में 10.25 बजे भाग लेंगे।  

प्रकाश व्यवस्था

मध्यप्रदेश राज्य स्थापना दिवस एक नवम्बर को जिले के सभी सार्वजनिक भवनों एवं राष्ट्रीय महत्व की इमारतों पर प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने समस्त विभागों के जिलाधिकारियों, निकायों, जनपदो के अधिकारियों को जारी कर दिए है।

जिला पंचायत की सामान्य बैठक सात को

जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी की अध्यक्षता में जिपं की सामान्य सभा की बैठक सात नवम्बर को आयोजित की गई है। यह बैठक जिला पंचायत के सभागार कक्ष में दोपहर 12 बजे से प्रारंभ होगी। जिला पंचायत के सीईओ श्री चन्द्रमोहन मिश्र ने बैठक में शामिल एजेण्डा बिन्दुओं की जानकारी देते हुए बताया कि जिला पंचायत के माध्यम से संचालित योजनाओं की जानकारी एवं आय व्यय का विभागवार समीक्षा के अलावा डीपीआईपी, खनिज, उद्योग, सामाजिक न्याय और आदिम जाति कल्याण विभाग के माध्यम से क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की जाएगी। संबंधित विभागो के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि समुचित जानकारियां हार्ड काॅपी में तीन नवम्बर तक 35-35 सेट में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम तीन को

राष्ट्रीय जनसंख्या कार्यक्रम के तहत जिले की जनसंख्या रजिस्टर तैयार करने एवं उनके अपडेशन कार्य करने के लिए सभी उप जिला रजिस्ट्रारो के एवं पर्यवेक्षण अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण तीन नवम्बर को आयोजित किया गया है। उक्त प्रशिक्षण कलेक्टेªट सभाकक्ष में प्रातः 11 बजे से प्रारंभ होगा। 

कार्यक्रम एवं विज्ञापनो के पर्यवेक्षण हेतु समिति गठित

सूचना एवं प्रशासन मंत्रालय भारत सरकार के जारी आदेश के अनुपालन में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री एमबी ओझा ने विदिशा जिले के निजी केबल टीव्ही चैनल्स द्वारा प्रसारित होने वाले कार्यक्रम एवं विज्ञापनो के पर्यवेक्षण हेतु एक समिति गठित करने के आदेश जारी कर दिए है। गठित समिति के अध्यक्ष स्वंय कलेक्टर होंगे इसके अलावा समिति में जिन अधिकारियों को सदस्य बनाया गया है उनमें पुलिस अधीक्षक, जनसम्पर्क अधिकारी, प्राचार्य शासकीय कन्या महाविद्यालय विदिशा के अलावा तीन नामांकित सदस्य भी शामिल किए गए है जिनका कार्यकाल अधिकतम दो वर्ष के लिए होगा। नामांकित सदस्यों में समाजसेविका श्रीमती मंजरी जैन एवं श्रीमती इन्दिरा शर्मा और सेवानिवृत्त प्राचार्य श्री बीके श्रीवास्तव शामिल है।

राष्ट्रीय एकता की शपथ

स्वर्गीय सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस और भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इन्दिरा गांधी की पुण्यतिथि पर आज अधिकारी, कर्मचारियों ने राष्ट्रीय एकता की शपथ ली। कलेक्टर श्री एमबी ओझा ने राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ का वाचन किया जिसे अधिकारी, कर्मचारियों ने दोहराया। कलेक्टेªट परिसर में इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी, जिला पंचायत सीईओ श्री चन्द्रमोहन मिश्र, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री आरपी अहिरवार के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद थे।

पत्रकारों के हितो का सदैव ध्यान रखा जाता है-प्रभारी मंत्री श्री राजपूत

राज्य सरकार प्रदेश के पत्रकारो का सदैव ध्यान रखती है। उनके कल्याण के लिए जो सुझाव प्राप्त होंगे उस पर राज्य सरकार विचार विमर्श कर पत्रकारों के हितो में क्रियान्वित कराएगी। उक्त विचार प्रदेश के राजस्व, पुर्नवास मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामपाल सिंह राजपूत ने आज विदिशा में आयोजित इंडियन मीडिया जर्नलिस्ट यूनियन के कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए।   प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने पत्रकारों के आग्रह पर आश्वस्त कराते हुए कहा कि विदिशा और गंजबासौदा में पत्रकारो के आवास हेतु भूमि आवंटन का कार्य शीघ्र किया जाएगा। उन्होंने पत्रकारो का आव्हान किया कि वे प्रदेश में संकट से जूझ रहे किसानो के हितो में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहें कार्यो को भी अखबारो में प्राथमिकता से प्रकाशित करें ताकि किसानो में ढढांस बंधे। इस दौरान उन्होंने किसानो के हितो में लिए गए निर्णयों को रेखांकित किया। विदिशा के ईदगाह चैराहा स्थित कामधेनु गार्डन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रभारी मंत्री श्री राजपूत समेत अन्य अतिथियों के द्वारा पत्रकारो को सम्मानित किया गया। अतिरिक्त पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती अनुराधा शंकर सिंह ने कहा कि वर्तमान संवाद का युग है। जिसमंे पत्रकारों की महती भूमिका है। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि वे पारदर्शिता और सम्प्रेषण को यथावत बनाए रखें। समाज में और सुधार की आवश्यकता है उस और भी पत्रकार ध्यान आकर्षित करें। सेवानिवृत्त न्यायाधीश श्री अभय गोयल ने सायबर क्राइम के रोकने हेतु किए गए उपायो को रेखांकित किया। कार्यक्रम को आईएमजेयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री बाला भास्कर, कलेक्टर श्री एमबी ओझा सहित अन्य अतिथि एवं पत्रकारगणांे ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम स्थल पर विदिशा विधायक श्री कल्याण सिंह ठाकुर, नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन समेत अन्य प्रतिनिधि एवं विभिन्न राज्यों एवं स्थानीय पत्रकारगण मौजूद थे। कार्यक्रम की प्रस्तावना श्री दिनेश कुमार वर्मा के द्वारा की गई एवं कार्यक्रम का संचालन डाॅ शैलेन्द्र कटारिया ने और आभार श्री सतीश सक्सेना ने व्यक्त किया।

कोई टिप्पणी नहीं: