व्यक्तिगत हितों का त्याग नेतृत्वकर्ता की प्रमुख कसौटी- पं. केदार नाथ शुक्ला - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 2 नवंबर 2015

व्यक्तिगत हितों का त्याग नेतृत्वकर्ता की प्रमुख कसौटी- पं. केदार नाथ शुक्ला

  • जन अभियान परिषद द्वारा संचालित बी.एस.डब्ल्यू की कक्षा में पढ़ानें पहुंचे सीधी विधायक

leadership-and-self-profit
आंचलिक - म.प्र. जन अभियान परिषद् द्वारा प्रदेष के 213 विकासखण्डों में संचालित मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व विकास पाठ्यक्रम के अन्तर्गत जिला सीधी के विभिन्न विकासखण्डों सीधी, सिहावल, मझौली, रामपुर नैकिन एवं कुसमी  में अध्ययनरत छात्रों द्वारा मध्यप्रदेष के स्थापना दिवस के अवसर पर मध्यप्रदेष गान का सामूहिक गायन कर देष और प्रदेष के विकास में सहभागी बननें की सपथ ली गयी। इस अवसर पर सीधी विकासखण्ड के डाइट में संचालित कक्षा को मार्गदर्षन देनें मुख्यअतिथि के रूप में उपस्थित स्थानीय विधायक पं. केदारनाथ शुक्ल द्वारा छात्रों के बीच एक षिक्षक के रूप में उपस्थिति दी गयी। श्री शुक्ल द्वारा सभी छात्रों के साथ लगभग 1 घंटे तक संवाद स्थापित कर नेतृत्व की आवष्यकता, तैयारी एवं सामाजिक उपयोगिता सहित विभिन्न व्याप्त विचारों एवं तकनीकों के संबंध में विस्तृत चर्चा की गयी। श्री शुक्ल नें अपनें अनुभव बांटते हुये कहा की नेतृत्व का रास्ता व्यक्तिगत हितों के त्याग से होकर जाता है। 

व्यक्तिगत हितो के त्याग के बिना व्यक्ति नेतृत्वकर्ता की गरिमा को प्राप्त नहीं कर सकता। अपनें उद्बोधन में छात्रों को मार्गदर्षन देते हुये मेंटर्स के रूप में उपस्थित श्री शुक्ल नें कहा की एक नेता को अपनें जीवन की दिनचर्या पर विषेष ध्यान देनें को कहा उन्होनें कहा की नेता बनना सबसे कठिन रास्ता है और आप सभी छात्रों नें समाज को दिषा देनें हेतु यह रास्ता चुना है जो प्रषंसनीय है और इस पाठ्यक्रम की पहल के लिये मैं प्रदेष के मुख्यमंत्री सहित म.प्र. जन अभियान परिषद को बधाई देता हूं। छात्रों को अपनें अनुभव बतलाते हुये कहा की समाज की नेता से अपेक्षायें होती हैं और वह उन अपेक्षाओं को तभी पूरा कर सकता है जब उसकी प्रारंभिक तैयार अच्छे स्तर की होती है। उन्होनें तैयारियों के संदर्भ में चर्चा करते हुये बतलाया की सभी छात्रों को प्रतिदिन 4 से 6 घंटे प्रतिदिन अच्छा साहित्य पढ़ने ंके लिये कहा उन्होनें कहा की विभिन्न विद्वानों द्वारा समाज को दिषा देनें हेतु विभिन्न विचार दिये गये हैं जिन्हें हम वाद कहते है हमें सभी विचारकों के दृष्टिकोण का अध्ययन करना चाहिये जिससे समाज के प्रति हमारी वैचारिक समझ विकसित हो सकेगी। उन्होने व्यक्तिगत जीवन में कड़ी मेहनत और आदर्ष जीवनषैली एवं सकारात्मक विचारों के साथ संघर्ष, सेवा एवं सहयोग अपनानें को कहा जिससे समाज के लोग आपके व्यक्तित्व की तरफ आकर्षित हो सकें। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे डाइट के प्राचार्य डाॅ. डी. आर. मिश्रा नें छात्रों को कहा जिस व्यक्तित्व में नेतृत्वकर्ता के गुण होते हैं वह अपनें व्यक्तिगत एवं सामाजिक जीवन में अपनें आप महत्पूर्ण श्रेणी में आ जाता है इसलिये प्रत्येक छात्र-छात्राओं को अपनें जीवन में नेतृत्व गुणों का विकास करना चाहिये। 

कक्षा में उपस्थित म.प्र. जन अभियान परिषद, सीधी के जिला समन्वयक डाॅ. राजेष तिवारी नें कहा लोकतंत्र में समाज सबसे बड़ी ताकत होती है और समाज की शक्ति को संजोने का कार्य एक नेतृत्वकर्ता ही कर सकता है। अपनें प्रतिपल के मूल्य को समर्पित कर समाज को मूल्यवान बनानें हेतु जो करिष्मा करनें की ताकत नेता में होती है वह व्यक्तित्व साधारण नही असाधारण और विलक्षण व्यक्तित्व होता है। आज की इस कक्षा को षिक्षक के रूप में संबोधित कर चुके आदरणीय विधायक जी समाज द्वारा प्रमाणित साक्षात् प्रतिबिम्ब हैं। और उनकी गरिमामयी उपस्थिति और मार्गदर्षन हम सबके लिये अद्वितीय प्रेरणा का कार्य करेगा। कार्यक्रम में अन्य विषिष्टजन के रूप में भी पुनीत नारायण शुक्ला, विष्ववंधुधर द्विवेदी, केसरी गुप्ता, पाठक जी,  विकासखण्ड समन्वयक, कुसमी राजकुमार विष्वकर्मा, रामजी तिवारी, एवं विभिन्न विकासखण्डों में चयनित मेंटर्स की उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अनिल पाठक, विकासखण्ड समन्वयक, सीधी द्वारा किया गया। इसी प्रकार अन्य विकासखण्ड मझौली, सिहावल एवं रामपुर नैकिन में भी स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली गयी। सभी प्रवेषरत छात्रों द्वारा इस अभियान में शौचालक निर्माण हेतु प्रायोगिक ग्रामों में जाकर लोगों को प्रोत्साहित कर स्वच्छ भारत अभियान को गति देनें की प्रतिज्ञा की गयी। 

कोई टिप्पणी नहीं: