मोदी और शरीफ ने गर्मजोशी से मिलाया हाथ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 30 नवंबर 2015

मोदी और शरीफ ने गर्मजोशी से मिलाया हाथ

modi-nawaz-meet-in-paris
पेरिस, 30 नवंबर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन से इतर आज यहां गर्मजोशी से मुलाकात की जिससे उम्मीद की जा रही है कि दोनाें देशों के बीच बातचीत को लेकर जारी गतिरोध खत्म हो सकता है। रूस के उफा में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात है। जलवायु परिवर्तन सम्मेलन शुरु होने से पहले श्री मोदी और श्री शरीफ ने गर्मजोशी से हाथ मिलाया और दोनों ने फिर कुछ मिनट सोफे पर बैठकर बातचीत की। 

इससे पहले दोनों नेता न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र आम सभा की बैठक मेें हिस्सा लेने के लिये गये थे लेकिन वहां उनकी एक दूसरे से मुलाकात नहीं हुयी थी। उन्होंने दूर से ही हाथ हिलाकर एक दूसरे का अभिवादन किया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरुप ने ट्वीट कर दोनों नेताओं की मुलाकात की जानकारी दी। इस मुलाकात को अधिकारियों ने भले ही शिष्टाचार भेंट बताया है लेकिन जिस गर्मजोशी से दोनों नेता मिले उससे लगता है कि उन्होंने एक दूसरे का हालचाल पूछने के साथ कुछ और बातें भी की। 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक वक्तव्य के अनुसार, श्री माेदी श्री शरीफ की तरफ गये और उनके साथ संक्षिप्त बातचीत की। वक्तव्य में कहा गया है, “दोनों नेता दोस्ताना मूड में दिखे और भारतीय प्रधानमंत्री ने जाते समय भी श्री शरीफ से गर्मजोशी से हाथ मिलाया।” दोनों नेता उस समय एक दूसरे के सामने आये जब वे सम्मेलन स्थल के गलियारे में जा रहे थे। यह मुलाकात ऐसे समय हुयी है जब दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव बढ़ा हुआ है और उफा में बनी सहमति के बाद बातचीत रद्द होने के लिये दोनों एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। 

भारत का कहना था कि दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच उफा में बनी सहमति के अनुरुप सिर्फ आतंकवाद पर बातचीत होनी चाहिये लेकिन पाकिस्तान इस बात पर जोर दे रहा था कि इसमें कश्मीर मुद्दे को भी शामिल किया जाना चाहिये। भारत ने पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज के भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ बातचीत से पहले कश्मीरी अलगाववादियों के साथ बैठक करने का भी विरोध किया था। दोनों देशाें के बीच तनाव के कारण द्विपक्षीय क्रिकेट श्रंखला भी खतरे में पड़ गयी है क्योंकि पाकिस्तान ने कुछ दक्षिणपंथी तत्वों की धमकी के बाद भारत में खेलने से मना कर दिया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: