इराक में दो बम विस्फोटों में 51 की मौत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 12 जनवरी 2016

इराक में दो बम विस्फोटों में 51 की मौत

51-died-in-iraq-bomb-blast
बगदाद ,12 जनवरी, इराक की राजधानी बगदाद के पूर्वी शिया बाहुल्य इलाकों में कल हुये दो जबरदस्त बम धमाकों में कम से कम 51 लोगों की मौत हो गयी जबकि 100 के करीब लोग घायल हो गये। सुरक्षा सूत्रों ने जानकारी देते हुये बताया कि पहला हमला राजधानी के शिया बाहुल्य इलाके अलजदीदा में बने जवाहारा शापिंग मॉल पर हुआ। आतंकवादी हमलावरों ने पहले मॉल के बाहर खड़ी कार को बम से उड़ा दिया और उसके बाद मॉल के भीतर गोलीबारी करते घुसे एक हमलावर ने आत्मघाती बम विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया। इन भीषण हमलों में कम से कम 18 लोग मारे गये जबकि 40 अन्य घायल हो गये। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि दूसरे हमले में हमलावरों ने शिया बाहुल्य मुकुददिया में दो बम विस्फोटों को अंजाम दिया जिसमें करीब 30 लोगों की जान गयी जबकि 50 अन्य घायल हो गये। सूत्रों ने बताया कि हमलों के बाद पूरे दियाला प्रांत में कर्फ्यू लगा दिया गया है और इलाके को सील कर दिया गया है। सुरक्षा में तैनात एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि बम विस्फोटों के बाद हमलावरों और सुरक्षा बलों के बीच चले संघर्ष में सात सुरक्षा जवानों की भी मौत हो गयी। 

इस बीच आंतकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने आनलाइन बयान जारी कर इस हमले की जिम्मेदारी ली है। उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व भी शिया मुस्लिमों को निशाना बनाता रहा है। इस बम विस्फोट से एक दिन पहले ही राजधानी से करीब 65 किमी दूर बाक्युबा में एक रेस्टोरेंट के बाहर हुये कार बम धमाके में भी तीन लोगों की मौत हो गयी थी। इस हमले की जिम्मेदारी भी आईएस ने ली थी। इराक के आतंरिक मंत्रालय के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल साद मान ने इस आतंकवादी हमले में मारे गये लोगों के प्रति गहरा दुख जताते हुये इस हमले को पिछले तीन महीनों में सबसे बड़ा आतंकवादी हमला बताया है। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि आतंकवादी हमले के बाद शहर के उच्च किलेबंद क्षेत्र ग्रीन जोन को बंद कर दिया गया है जहां ज्यादातर विदेशी दूतावास या राजनीतिज्ञ रहते हैं। इसके अलावा राजधानी और उसके आस-पास कई प्रमुख सड़कों ,शापिंग मॉलों और पुलों को भी आतंकवादी हमलों की आशंका केचलते बंद कर दिया गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: