ऑस्कर: ‘स्पाॅटलाईट’ सर्वश्रेष्ट फिल्म, लियोनार्डो सर्वश्रेष्ठ अभिनेता - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 29 फ़रवरी 2016

ऑस्कर: ‘स्पाॅटलाईट’ सर्वश्रेष्ट फिल्म, लियोनार्डो सर्वश्रेष्ठ अभिनेता

academy-award-2016
लॉस एंजिल्स 29 फरवरी, अमेरिका के लॉस एंजिलिस में हुए ऑस्कर पुरस्कार समारोह में ‘स्पॉटलाइट’ को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला तो वहीं लियोनार्डो डि कैप्रियो ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का खिताब अपने नाम किया। हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में हुए 88वें ऑस्कर पुरस्कार समारोह में लियोनार्डो को सत्य घटना पर आधारित फिल्म ‘दि रेवनांट’ में शानदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का खिताब दिया गया। खास बात यह है कि इसी फिल्म के लिए निर्देशक अलेजान्द्रो गोंजालेज इनैरीतू को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार भी मिला। हालांकि सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में ‘स्पाॅटलाइट’ ने ‘द रेवेनांट को पछाड कर इस वर्ष के सर्वश्रेष्ट फिल्म के पुरस्कार पर अपना कब्जा किया। ‘स्पाॅटलाइट’ कैथोलिक चर्च में बच्चों के साथ हुए यौन शोषण पर आधारित फिल्म है। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का आॅस्कर पुरस्कार ब्री लार्सन को फिल्म ‘रूम’ में शानदार अदाकारी के लिए दिया गया ।

भारतीय मूल के फिल्म निर्देशक आसिफ कपाड़िया की फिल्म ‘एमी’ को सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र फिल्म का पुरस्कार मिला है। मशहूर गायिका एमी वाइनहाउस के जीवन पर आधारित फिल्म ‘एमी’ के लिए अासिफ कपाड़िया को ऑस्कर से पहले बाफ़्टा पुरस्कार भी मिला चुका है। सर्वश्रेष्ठ लघु वृत्तचित्र का पुरस्कार पाकिस्तान की शरमीन उबैद चिनाॅय को पाकिस्तान में ऑनर किलिंग पर आधारित फिल्म ‘दि गर्ल इन दि रिवरः दि प्राइस ऑफ फॉरगिवनेस’ के लिए दिया गया है। विदेशी भाषा की श्रेणी में हंगरी की फिल्म ‘सन ऑफ सॉल’ ने बाजी मारी। भारत की ओर से इस श्रेणी में मराठी फिल्म ‘कोर्ट’ भेजी गई थी लेकिन वह अंतिम पांच में भी जगह नहीं बना पाई। अलीसिया विकांडर को फिल्म ‘दि डैनिश गर्ल’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला तो वहीं ‘ब्रिज ऑफ स्पाइज’ के लिए मार्क रायलैंस को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार दिया गया। 

लियोनार्डो डि कैप्रियो को पहली बार अॉस्कर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जैसे ही फिल्म ‘दि रेवनांट’ के लिए लियोनार्डो के नाम की घोषणा हुई पूरा हॉल तालियों की गूंज से गड़गडा उठा । पुरस्कार लेने के बाद उन्होंने ने अपने धन्यवाद भाषण में जलवायु परिवर्तन के मुद्दे को उठाते हुए कहा कि इस मसले पर गंभीरता से काम करने की जरुरत है। ‘दि रेवनांट’ को सबसे ज्यादा 12 श्रेणियों में नामांकन मिला था। इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीतने के बाद अलेजान्द्रो गोंजालेज इनैरीतू को पिछले साल भी फिल्म ‘बर्डमैन’ के लिए ऑस्कर पुरस्कार मिला था। पिछले 60 वर्षों के दौरान ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी फिल्मकार ने लगातार दो बार अॉस्कर पुरस्कार अपने नाम किया है। इनैरीतू ने कहा “ मैं अपने आप को बहुत भाग्यशाली मानता हूं की आज यहां खड़ा हूं, लेकिन दुर्भाग्य से किस्मत ने कई अन्य लोगों का साथ नहीं दिया।” दस श्रेणियोें में पुरस्कारों के लिए नामांकित वार्नर ब्रदर्स की ‘मैड मैक्स: रोष रोड’ ने ऑस्कर में सर्वश्रेष्ठ मेकअप, संपादन, प्रोडक्शन डिजाइन और कोस्ट्यूम श्रेणी के पुरस्कार अपने नाम किये। 

कोई टिप्पणी नहीं: