कृषकों एवं गरीबों के लिए क्रांतिकारी बजट : रघुवर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 29 फ़रवरी 2016

कृषकों एवं गरीबों के लिए क्रांतिकारी बजट : रघुवर

farmer-budget-raghubar-das
रांची, 29 फरवरी, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली को बधाई देते हुए कहा कि इस बार का बजट ग्रामीण भारत का बजट है। श्री दास ने आज यहां आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह किसानों का बजट है, गरीबों का बजट है और ढांचागत सुधार के कारण हम विकास की चुनौतियों का सामना कर सकेंगे। यह विकास आधारित बजट है। ढांचागत खर्च में बढ़ोतरी से जहां एक ओर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे वहीं सामाजिक क्षेत्रों में यह बजट कल्याणकारी सरकार की अवधारणा को पूरा करेगा। जिस तरह से जैविक खेती, सिंचाई, पशुधन, मनरेगा एवं ग्राम पंचायतों के लिए विशेष राशि की व्यवस्था की गई है, उससे ग्रामीण भारत की अर्थव्यवस्था सुधरेगी। 

श्री दास ने कहा कि सरकार ने किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुना करने की घोषणा की है। जाहिर है, शहरी और ग्रामीण विकास में संतुलन स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि वह केन्द्रीय वित्त मंत्री को 10 में 10 अंक देते हैं। इनकम टैक्स के स्लैब में अप्रत्यक्ष रूप से नौकरी पेशा आदमी को फायदा होगा युवाओं के लिए रोजगार के मौके बढ़ेंगे और कौशल विकास पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। महंगाई रोकने के लिए दालों के बफर स्टाॅक की व्यवस्था की गई है। स्वच्छ भारत के लिए 9,000 करोड़ का प्रावधान किया गया है। मनरेगा के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा बजटीय प्रावधान 38,500 करोड़ का है। प्रत्येक ग्राम पंचायत को 80 लाख रु अब अधिक मिलेगा। 

एक मई 2018 तक सभी गांवों में बिजली मिलेगी। सस्ती दवा के 3 हजार स्टोर खोले जाएंगे, जिससे गरीबों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि अगर एक लाईन में कहें तो यह बजट क्रांतिकारी बजट है, जो देश के हर वर्ग के समेकित विकास में सहायक होगा। इस बीच झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि इस बजट में सबके लिए कुछ न कुछ है। झारखण्ड के लिए बड़ी सौगात है कि आईएसएमए धनबाद को आइआइटी बनाया जायेगा। गरीबों के लिए एक लाख के स्वास्थ्य बीमा से उन्हें बहुत राहत मिलेगी। कुल मिलाकर सरकार के आम बजट से देश के गरीबों में खुशहाली आएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: