झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर (29 मार्च) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 मार्च 2016

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर (29 मार्च)

 कपिल धारा कूप की एमबी लेकर सीईओ तलब, कलेक्टर ने चैपाल में दिये निर्देश

jhabua news
झाबुआ---कलेक्टर डाॅ. अरूणा गुप्ता एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने आज रामा ब्लाक के ग्राम नवापाडा एवं झुमका में चैपाल लगाकर ग्रामीणो की समस्या सुनी एवं निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। चैपाल में संयुक्त कलेक्टर मण्डलोई, एसडीएम श्री अली, सीईओ जनपद टांक सहित प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

सी.एम कन्यादान योजना में विवाह करने पर आवास शौचालय एवं कपिल धारा कूप भी दिया जाएगा
ग्राम झुमका एवं नवापाडा की चैपाल में कलेक्टर डाॅ.अरूणा गुप्ता ने ग्रामीणो को बताया कि दिव्यांगजन मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में विवाह करवाये। जो युवक-युवती कन्यादान योजना में विवाह करेगे उनकों योजना में 25 हजार का सामान, 75 हजार का आवास 12 हजार का शौचालय एवं एक कपिल धारा कूप का लाभ देगे। यदि दिव्यांगजन आपस में विवाह करते है तो एक लाख रूपये और देगे। दिव्यांगजन यदि अंतर्जातीय विवाह करते है, तो उन्हें दो लाख रूपये प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।  

अविवादित बटवारो के निराकरण एवं कर्मकार मण्डल योजना में पंजीयन के लिए शिविर लगेगा।
चैपाल में कलेक्टर डाॅ.अरूणा गुप्ता ने गाॅव के सभी व्यक्तियों के जो स्वयं राजी मर्जी से बंटवारा करना चाहते है उनके बंटवारा करवाने के लिए एवं मजदूरों का कर्मकार मण्डल योजना में पंजीयन करने के लिए शिविर लगाकर ग्रामीणो को लाभान्वित करने के लिए पटवारी एवं संचिव को निर्देशित किया। ग्राम पंचायत सचिव को सभी पेंशन के हितग्राहियों के आधार नम्बर एवं मोबाईल नम्बर की जानकारी समग्र पोर्टल पर दर्ज करने के लिए निर्देशित किया। चैपाल में कपिल धारा कूप निर्माण की समीक्षा के दौरान कपिल धारा कूप निर्माण की राशि का भुगतान लंबित होने के कारण सीईओ जनपद रामा को 30 मार्च 16 को कलेक्टर डाॅ. अरूणा गुप्ता ने झाबुआ में कलेक्टर कार्यालय में कुॅओ की एम बी लेकर तलब किया है।

सात दिवस में आधार शत-प्रतिशत नहीं हुआ तो आंगनवाडी कार्यकत्र्ता की सेवा होगी समाप्त
चैपाल में ग्राम झुमका एवं नवापाडा में आंगनवाडी केन्द्रो पर दर्ज सभी बच्चो के शत-प्रतिशत आधार कार्ड नहीं बनवाने पर आंगनवाडी कार्यकत्र्ता को फटकार लगाई एवं सात दिवस में शत-प्रतिशत आधार कार्ड बनावाने के लिए अल्टीमेटम दिया। सात दिवस में शत-प्रतिशत आधार सीडिंग नहीं करवाने पर कार्यकत्ताओं को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया गया। ग्राम झुमका में कार्यकत्र्ताओ द्वारा लाडली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र वितरित नही करने पर नाराजगी जाहिर की एवं दो दिवस में हितग्राहियो को प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। चैपाल में डाबर फलिया नवापाडा के फ्लोराइडयुक्त पानी देने हेण्डपम्प को बंद करने तथा सार्वजनिक कूप का खनन करवाने के निर्देश दिये गये। ग्रामीणो को पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए हेण्डपम्प में मोटर लगाकर पानी उपलब्ध करवाने के निर्देश पीएचई विभाग को कलेक्टर ने दिये। ग्रामीणो का कर्मकार मण्डल योजना में पंजीयन करने के लिए सीईओं जनपद को शिविर लगाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। चैपाल में कलेक्टर अरूणा गुप्ता ने सभी ग्रामीणो को बताया कि सभी लोग घर पर शौचालय का निर्माण करवाये और शौचालय का उपयोग करे। शौचालय निर्माण कार्य का भुगतान सात दिवस में कर दिया जाएगा।

छात्रवृति भुगतान के लिए सही खाते उपलब्ध करवाये, अन्यथा एट्रोसीटी एक्ट में होगा प्रकरण दर्ज

झाबुआ---संकुल प्राचार्यो द्वारा कुछ विद्यार्थियों की छात्रवृति के भुगतान के लिए गलत बैंक खाते उपलब्घ करवाने के कारण छात्रवृति भुगतान नहीं हो पाने पर कलेक्टर डाॅ. अरूणा गुप्ता ने नाराजगी जाहिर की एवं विद्यार्थियों के सही बैंक खाता नम्बर उपलब्घ करवाने के लिए संकुल प्राचार्यो को निर्देशित किया। विद्यार्थियों के सही बैंक खाता क्रमांक उपलब्ध नहीं करवाने की स्थिति में यदि विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित रहते है, तो संकुल प्राचार्यो के विरूद्ध अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर छात्रवृति से वंचित छात्रो की छात्रवृति की वसूली संकूल प्राचार्यो से की जाएगी।

जसूडी को विधवा पेंशन स्वीकृत जनसुनवाई में लगी आवेदकों की भीड

jhabua news
झाबुआ ---आज शासन के निर्देशानुसार जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनसुनवाई में जनसमस्या सें संबंधित आवेदन प्राप्त हुवे। जनसुनवाई में आवेदन कलेक्टर डाॅ. अरूणा गुप्ता एवं संबंधित विभागो के जिला अधिकारियों ने लिये। आवेदन निराकरण के लिये संबंधित विभागों को साॅफ्टवेयर के माध्यम से आॅनलाइन भेज दिये गये है। जनसुनवाई में आने वाले बुजुर्गो, निःशक्तजनों एवं महिलाओं को ज्यादा देर इंतजार नहीं करना पडे इसलिए पहले महिलाओं बुजुर्गो एवं निःशक्तजनों के आवेदन लिए एवं उनकी समस्याएॅ जानी। जनसुनवाई में विकलांग सावित्री बाई पति ईश्वर निवासी रायपुरिया ने ईश्वर द्वारा शादी का झांसा देकर ज्यादती करने की शिकायत की। एवं हर्जाना दिलवाने के लिए जनसुनवाई में आवेदन दिया।

जसूडी को विधवा पेंशन स्वीकृत
जनसुनवाई में आई विधवा जसूडी बाई को आज ही पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश प्रभारी अधिकारी सामाजिक न्याय को कलेक्टर डाॅ. अरूणा गुप्ता ने दिये। जनसुनवाई में आई मडी बाई मेद्याजी निवासी कल्याणपुरा को तत्काल इंदिरा आवास स्वीकृत करने के निर्देश कलेक्टर डाॅ. अरूणा गुप्ता ने दिये।

अधिकारियों से होगा खर्च वसूल
जनसुनवाई में अब तक आये आवेदनो पर समयसीमा में कार्यवाही नहीं करने के कारण कलेक्टर डाॅ.अरूणा गुप्ता ने अधिकारियों को फटकार लगाई एवं आवेदको को अनावश्यक रूप से जनसुनवाई में चक्कर लगाने पडे। इसलिए आवेदक के आने जाने का खर्च संबंधित अधिकारी से वसूल करके प्रार्थी को देने के लिए नोडल अधिकारी जनसुनवाई को निर्देशित किया। ग्राम करडावदबडी ब्लाक झाबुआ में जल स्तर की कमी से हेण्डपम्प बंद होने की ग्रामीणो ने शिकायत की। पेयजल की व्यवस्था के लिए बोरिंग में मोटर डालकर पेयजल उपलब्घ करवाने के लिए ई.ई. पीएचई को निर्देशित किया।

बीमा क्लेम दिलवाये
श्रीमती प्रीति चावडा निवासी हाउसिंग बोर्ड काॅलोनी अम्बेमाता मंदिर के पास झाबुआ ने पति श्री युवराज चावडा की मृत्यु हो जाने के बाद भारतीय स्टेट बैंक शाखा राजवाडा चैक झाबुआ से प्रधानमंत्री बीमा योजनांतर्गत क्लेम नहींदिये जाने की शिकायत की एवं बीमा राशि का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया। श्रीमती भूरी पिता मंगलिया निवासी अलस्याखेडी तहसील पेटलावद ने जमीन का बंटवारा नहीं किये जाने की शिकायत की। नाथी पति नानजी एवं समदू पति मडिया ने राष्ट्रीय परिवार सहायता योजनांतर्गत आर्थिक सहायता दिलवाने के लिए आवेदन दिया। रामा पिता अम्बाराम निवासी ग्राम, देवली तहसील पेटलावद ने पटवारी द्वारा रिश्वत लेने एवं नामांतरण नहीं करने की शिकायत की। लालसिंह राठौर निवासी सजेली धामनीसाथ तहसील मेघनगर ने सेंटिंग भाडा एवं मजदूरी की राशि का भुगतान करवाने के लिए आवेदन दिया।

सिंचाई पर रोक लगवाये
शकरा पिता प्रथीया निवासी बराड तहसील झाबुआ ने नदी से सिंचाई करने पर तत्काल रोक लगवाने के लिए आवेदन दिया। ताकि गर्मी में पेयजल की समस्या ना हो। ग्राम बोडायता तहसील पेटलावद के ग्रामीणो ने लालपुर फलिया के हेण्डपम्प से गंदा पानी आने की सूचना दी एवं पानी का नमूना जनसुनवाई में प्रदाय कर पानी का शुद्धीकरण करवाने के लिए आवेदन दिया।

आत्महत्या के लिये प्रेरित करने का अपराध पंजीबद्ध 

झाबुआ--- आरोपी अंकित पिता रमेश नायक, अजय पिता विनयबिहारी, रामा पिता कालिया मकवाना, निवासीगण मदरानी ने मृतिका निकीता पिता अशोक पांचाल, उम्र 17 वर्ष ने प्रेम प्रसंग को लेकर आरोपीगणों की मानसिक प्रताडना से तंग आकर आत्महत्या कर ली। प्रकरण में थाना काकनवानी में अप0क्र0 62/16, धारा 306,34 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।


छेडछाड के दो अपराध पंजीबद्ध 

झाबुआ---- फरियादिया ने बताया कि आरोपी सन्नी पिता धमेन्द्र सिसौदिया, निवासी रायपुरिया ने फरि0 का बुरी नियत से हाथ पकडा व छेडछाड की चिल्लाने पर जान से मारने की धमकी दी। प्रकरण में थाना पेटलावद में अप0क्र0 97/16, धारा 354,294,506 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। वही एक अन्य घटना मे फरियादिया ने बताया कि आरोपी सरवन पिता सुरजी डांगी एवं अन्य 01 निवासीगण निनामापाडा के घर में घुसकर बुरी नियत से हाथ पकडा व छेडछाड किया। प्रकरण में थाना रायपुरिया में अप0क्र0 96/16, धारा 354,456 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

सट्टा काअपराध पंजीबद्ध 

झाबुआ--- थाना कल्याणपुरा की पुलिस टीम के द्वारा आरोपी मुलचंद पिता हेमराज चैहान, निवासी कल्याणपुरा को हार जीत का सट्टा लगाते उसके कब्जे से सटटा पर्ची व 1400/-रूपये नगदी जप्त कर गिर0 किया गया। प्रकरण में थाना कल्याणपुरा में अपराध क्रमांक 80/16, 4-क धुत अधि0 का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

फांसी लगाकर की आत्म हत्या 

झाबुआ--- फरियादि अशोक पिता जमन्तीलाल पांचाल उम्र 46 वर्ष, निवासी मदरानी ने बताया कि मृतिका नितीका पिता अशोक पांचाल, उम्र 17 वर्ष की अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। प्रकरण में थाना काकनवानी में मर्ग क्रमांक 09/16, धारा 174 जा0फौ0 का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

कुए मे तेरती मिली लाश

झाबुआ--- फरियादि रणजीत पिता भुरजी गुणिया, उम्र 60 वर्ष, निवासी कदवाली ने बताया कि मृतक कचरू पिता कलजी गरवाल, उम्र 50 वर्ष की लाश कुंए में तैरती ओधे मुंह मिली। प्रकरण में थाना थांदला में मर्ग क्रमांक 20/16, धारा 174 जा0फौ0 का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं: