पटना (बिहार) से छिट पुट खबर 29 अप्रैल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 30 अप्रैल 2016

पटना (बिहार) से छिट पुट खबर 29 अप्रैल

आज नौनिहालों और उनकी मां की है ‘गुड फ्राइडे’
  • अम्बेडकर काॅलोनी में है ज्ञानशाला और आंगनबाड़ी केन्द्र, साढ़े ग्यारह बजे छुट्टी होने के बाद अग्निकांड

fire in school patna
पटना। बांसकोठी में है अम्बेडकर काॅलोनी। अम्बेडकर काॅलोनी में ज्ञानशाला और आंगनबाड़ी केन्द्र संचालित है। यहां पर काॅलोनी के नौनिहाल ज्ञानार्जित करते हैं। साढ़े ग्यारह बजे नौनिहालों की छुट्टी हो गयी। बच्चे हर दिन की तरह घर पहुंच गये। घर पहुंचने के कुछ ही मिनटों के बाद अप्रत्याशित हादसा हो गया। इस हादसे में बच्चे सुरक्षित बच गये। इस तरह नौनिहालों और उनकी मां के लिए आज ‘गुड फ्राइडे’ साबित हुआ। हुआ यह कि किसी के घर से आग लगनी शुरू हुई। 11ः55 बजे आग शुरू हुई और देखते ही देखते पसर गयी। अपने आगोश में आग ने 150 घरों को समा ली। आग लगने के तीस मिनट के बाद दमकल पहुंची। तकतक आग विकराल रूप धारण कर ली। इस तरह एक ही झटके में घर वाले बेघर हा गये। घर वालों के समान जलकर स्वाहा। जो लोग तन पर कपड़े धारण किये थे,वहीं कपड़ा ही बचा रहा। 

प्रसवावस्था में प्रीति देवी
अम्बेदकर काॅलोनी में महादलित डोम जाति के राजू राम रहते हैं। राजू राम की पत्नी प्रीति देवी है। इस समय वह प्रसवावस्था में हैं। प्रीति के परिवार वालों ने जन्नत से धन संग्रह कर रहे हैं। प्रत्येक दिन कमाने के बाद खर्च से शेष अतिरिक्त राशि को बक्सा में रखते है। करीब 50 हजार रूपये जमा कर चुके थे। जो नकदी नोट अग्नि से जलकर स्वाहा हो गयी। इसके अलावे सोना और चांदी के गहने भी रखे थे। जो गल गया। महादलित परिवार परेशान हैं कि किस तरह प्रीति का प्रसव होगा? कुर्जी होली फैमिली हाॅस्पीटल में एलएससीएस से लड़की बच्ची जन्म ली है। द्वितीय प्रसव भी संभावित आॅपरेशन से ही हो। उसके आलोक में धन संग्रह कर रहे थे। अब तो महादलित धरती के और आसमान के भगवान पर निर्भर हो गये हैं जो वर्तमान परिस्थिति को हल कर सके। 

महावीर वात्सल्य अस्पताल में कार्यरत
महावीर वात्सल्य अस्पताल में है कार्यरत सुगिया देवी। श्रीराम प्रसाद की पत्नी सुगिया देवी का दिन ब्लैक फ्राइडे साबित हुआ। 4 बच्ची और 2 बच्चे खुले आसमान में आ गये। जो वस्त्रधारण किये हैं। वही वस्त्र ही बचा। सुगिया देवी की बेटी नीतू कुमारी का कहना है कि आबरू ढकने के लिए पड़ोसी से दुपट्टा मांगकर इज्जत बचा रही है। लाखों रूपये की संपति स्वाहा हो गयी। 

बक्सा में रखे आभूषण ले उड़े
शील्लू चैधरी की पत्नी फूलपति देवी कहती हैं कि प्रमिला कुमारी की शादी अगले साल करनी है। अभी से ही बचत करके आभूषण बनाया गया है। आग की कहर से बचने के लिए आभूषण रखने वाले बक्से को बाहर निकाल रखा गया। मौकापरस्त लोगों ने आभूषण वाले बक्सा ही ले उड़े। 

आई0टी0आई0 की जमीन पर अम्बेडकर काॅलोनी निर्माण कर रहते हैं आवासीय भूमिहीन

home-at-iit-land
पटना। दीघा थाना क्षेत्र में हैं बांसकोठी। आई0टी0आई0 की जमीन पर अम्बेडकर काॅलोनी निर्माण कर रहते हैं आवासीय भूमिहीन। आवासीय भूमिहीनों में हिन्दू, मुस्लिम और ईसाई समुदाय के लोग मिलजुलकर रहते हैं। आज का दिन इन लोगों के लिए ब्लैक फ्राइडे साबित हुआ। इस काॅलोनी में करीब 11ः55 बजे आग लग गयी। देखते ही देखते धू-धू कर झोपडि़यां राख में तब्दील हो गयी। किसी व्यक्ति की हताहत होने की सूचना नहीं है। समान निकालने के क्रम में एक युवक के चेहरा झुलस गया। कुछ विलम्ब से अग्निशमन दस्ता पहुंची। अग्नि की विकराल रूप धारण करने पर अग्निशमन दस्ता लाचार दिख रही थी। तुरंत ही पानी खत्म होने से लोग कुंओं से पानी भर कर आग बुझाते रहे। इस क्षेत्र के जन प्रतिनिधि डाॅ0 संजीव चैरसिया भी आ गये। इनके लोकल कैडरों ने अग्नि पीडि़तों की सेवा करते देखे गये। इस बीच मौके पर पटना सदर के प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश रंजन और अंचलाधिकारी सलीम अख्तर मजहबी पहुंचे। वहीं हल्का कार्यालय के कर्मियों ने सर्वें करना शुरू कर दिये। 123 घरों का सर्वें किये। अग्नि पीडि़तों को 9 हजार 8 सौ रूपये अनुदान में दिया गया। प्रति घर के लोगों को एक लास्टिक दिया गया। लोकल आर0एस0एस0ने चूड़ा और मिठ्ठा वितरित किया। आवासीय भूमिहीनों ने आई0टी0आई0वाले जमीन का स्वामीत्व देने के क्रम में वासगीत पर्चा निर्गत करने का आग्रह किये हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: