झारखंड में सुशासन का एजेंडा तय - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 1 मई 2016

झारखंड में सुशासन का एजेंडा तय

development-and-law-agenda-jharkhand
रांची, 30 अप्रैल, झारखंड सरकार ने नीति आयोग के सुझाव पर सतत विकास के वैश्विक मानकों के अनुरूप राज्य के विभिन्न विभागों को और उत्तरदायी बनाते हुए नोडल अफसर चिह्नित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि विकास आयुक्त सह योजना एवं वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित खरे ने सभी विभागों के अपर मुख्य सचिवों /प्रधान सचिवों /सचिवों को इस संबंध में पत्र लिखा है। अपने पत्र में श्री खरे ने विस्तार से संयुक्त राष्ट्र द्वारा तय और नीति आयोग द्वारा निर्देशित सतत विकास लक्ष्य हासिल करने के लिये निर्धारित नोडल विभागों से संयुक्त सचिव /उप सचिव स्तर के एक अधिकारी को विभाग का नोडल ऑफिसर तय करने को कहा है। ज्ञातव्य है कि वैश्विक समुदाय ने 25 सितम्बर 2015 के संयुक्त राष्ट्र सतत विकास सम्मेलन में 2030 तक सतत विकास के लिए 17 लक्ष्य निर्धारित किये थे। उपरोक्त के आलोक में नीति आयोग ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा गरीबी उन्मूलन, असमानता के खिलाफ संघर्ष और जलवायु परिवर्तन के दुष्परिणाम पर नियंत्रण के लिए 2030 तक प्रभावी उपाय करने के लिए तय सतत विकास लक्ष्य के क्रियान्वयन के लिए कार्य योजना निर्धारित किया है। राज्य सरकारों से भी इस दिशा में सम्यक कार्य योजना बनाने का आग्रह किया गया था। राज्य के योजना एवं वित्त विभाग ने इस दिशा में पहल करते हुए इस प्रक्रिया के क्रियान्वयन हेतु पत्र जारी किया है। 

श्री खरे की ओर से सभी विभागों के अपर मुख्य सचिवों / प्रधान सचिवों /सचिवों को इस संबंध में जारी पत्र के अनुसार सतत विकास लक्ष्य हासिल करने के तहत गरीबी के समूल खात्मे के लए ग्रामीण विकास विभाग भुखमरी खाद्य सुरक्षा उन्नत पोषण और सतत कृषि विकास को बढ़ावा देने के लए कृषि पशुपालन और सहकारिता विभाग स्वस्थ जीवन सुनिश्चित और सभी आयु वर्ग की बेहतरी के लिए स्वास्थ्य, चिकित्सा, शिक्षा और परिवार कल्याण विभाग समावेशीय न्यायसंगत एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए विद्यालय शिक्षा एवं साक्षरता विभाग लैंगिक समानता व सभी महिलाओं और बालिकाओं के सशक्तिकरण को हासिल करने के लिए महिलाएबाल विकास व सामजिक सुरक्षा विभाग और सभी के लिए जल की उपलब्धता व सतत प्रबंधन सुनिश्चित करने सभी के लिए स्वक्षता सुनिश्चित करने के लिए जल संसाधन विभाग को नोडल विभाग बनाया गया है। नोडल विभाग सक्षम संयुक्त सचिव /उप सचिव स्तर के अधिकारी को चिह्नित कर योजना एवं वित्त विभाग को सूचित करेंगे। सतत विकास लक्ष्य 2030 लिए तय नोडल विभागों से सम्बंधित अन्य विभाग भी सक्षम संयुक्त सचिव /उप सचिव स्तर के अधिकारी को चिह्नित कर योजना एवं वित्त विभाग को सूचित करेंगे। जल्द ही योजना भवन में शतत विकास लक्ष्य 2030 के क्रियान्वयन की प्रक्रिया विन्दुओं पर विमर्श के लिए एक बैठक आयोजित की जायेगी जिसमे सम्बंधित नोडल एवं संपर्क पदाधिकारी भाग लेंगे। बैठक की तिथि जल्द ही निर्धारित की जाएगी। पत्र में सम्बंधित विभागों से बैठक के मद्देनजर सतत विकास लक्ष्य 2030 को हासिल करने के विभिन्न पहलुओं और तय समय सीमा के अंतर्गत लक्ष्य हासिल करने के उपायों पर कार्य योजना निरूपण के लिए कहा गया है। 

कोई टिप्पणी नहीं: