कल से प्रभावी हो रहा है रियल एस्टेट कानून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 30 अप्रैल 2016

कल से प्रभावी हो रहा है रियल एस्टेट कानून

real-state-law-from-tomorow
नयी दिल्ली 30 अप्रैल, देश में रियलिटी कारोबार में पारदर्शिता लाने तथा उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा से जुडी आठ वर्ष पहले शुरू की गयी प्रक्रिया कल से कानून के रूप में प्रभावी हो रही है जिसके तहत इस उद्योग के लिए एक नियामक तथा अपीलीय न्यायाधिकरण भी बनाये जाने है। बहुप्रतीक्षित एवं चर्चित रियल एस्टेट (नियमन एवं विकास) अधिनियम 2016 रविवार से प्रभावी हो रहा है। इसके लिए सरकार ने गत बुधवार को इस अधिनियम की 92 में से 69 धाराओं को अधिसूचित किया था। इसके जरिये देश के इस उद्याेग को विश्वसनीय, सक्षम और समय पर परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए उत्तरदायी बनाया जा रहा है। जनवरी 2009 में सबसे पहले राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के हाउसिंग मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए कानून बनाने का प्रस्ताव किया गया था। तब से यह मामला चल रहा था। 

संसद से पारित होने के बाद इसे कानून का रूप देने के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार 31 अक्टूबर 2016 तक राज्यों और केन्द्र सरकार को इस अधिनियम के तहत नियम बनाने होंगे। केन्द्रीय शहरी एवं गरीब उन्मूलन मंत्रालय केन्द्र शासित प्रदेशों के लिए तथा शहरी विकास मंत्रालय दिल्ली के लिए नियम बनायेगा। उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए एक वर्ष के भीतर रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण बनाये जाने हैं जहाँ सभी रियल एस्टेट परियोजनाओं का पंजीयन किया जायेगा। उपभोक्ताओं और रियलटी कंपनियों की शिकायतें 60 दिन के भीतर हल की जायेंगी और कंपनियों को 15 महीने में परियोजनाएँ पूरी करनी होंगी। इसके साथ ही एक वर्ष के भीतर अपीलीय न्यायाधीकरण भी बनाये जाने हैं और न्यायाधिकरण को 60 दिनों के भीतर दावों का निपटान करना होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: