पचास हजार रुपए तक के पीएफ पर नहीं कटेगा टीडीएस - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 मई 2016

पचास हजार रुपए तक के पीएफ पर नहीं कटेगा टीडीएस

no-tds-for-pf-withdrawal-up-to-rs-fifty-thousand
नयी दिल्ली 31 मई, भविष्य निधि में पांच वर्ष या उससे कम अवधि के लिए अंशदान करने वाले कर्मचारियों के अपना धन निकालने पर 50 हजार रुपए तक किसी तरह की कटौती नहीं की जाएगी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सूत्रों ने आज यहां बताया कि इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी है और यह कल से प्रभावी हो जाएगी। सरकार ने भविष्य निधि में पांच वर्ष तक अंशदान करने वाले कर्मचारियों को राहत देते हुए कुल जमा राशि की निकासी के लिए स्रोत पर कर (टीडीएस) की सीमा 30 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए कर दी है। अधिसूचना में कहा गया है कि वित्त अधिनियम 2016 के जरिए आयकर अधिनियम की धारा 192 ए को संशाेधित करते हुए भविष्य निधि की निकासी के लिए टीडीएस की सीमा बढा दी गयी है। इससे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के करोडों अंशधारकों को लाभ मिलेगा। 

मौजूदा प्रावधानों के अनुसार भविष्य निधि में पांच वर्ष या पांच वर्ष से कम अवधि तक अंशदान करने वाले कर्मचारियों को पीएफ की निकासी करने के लिए 30 हजार रुपए से अधिक की राशि पर 10 प्रतिशत की दर पर टीडीएस चुकाना पडता है। नए प्रावधान में यह सीमा 50 हजार रुपए कर दी गयी है। हालांकि अंशधारक द्वारा फार्म संख्या 15 जी या 15 एच जमा कराने पर टीडीएस की कटौती नहीं की जाती है। अंशधारक द्वारा पैन नंबर नहीं देने पर यह कटौती 34. 608 प्रतिशत की दर से होती है। सूत्रों ने बताया कि पांच वर्ष के बाद पीएफ की निकासी पर कोई कटौती नहीं होती है। इसके अलावा पीएफ के दूसरे स्थानांतरण पर टीडीएस की कटौती नहीं होती है।

कोई टिप्पणी नहीं: