झारखंड से राज्यसभा का चुनाव दिलचस्प - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 मई 2016

झारखंड से राज्यसभा का चुनाव दिलचस्प

rs-election-from-jharkhand
रांची, 30 मई, झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गयी है। राज्यसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के प्रत्याशी के रूप में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज नामांकन भरा। श्री नकवी ने यहां विधानसभा के प्रभारी सचिव सह निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार सिंह के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास समेत पार्टी के कई विधायक और वरिष्ठ नेता मौजूद थे। इधर झारखंड मुक्ति मोर्चा(झामुमो) ने राज्यसभा चुनाव में बसंत सोरेन को उम्मीदवार बनाये जाने का निर्णय लिया है। झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन के रांची स्थित आवास पर पार्टी विधायक दल की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। बाद में पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने पत्रकारों को बताया कि राज्य में सबसे बड़े विपक्षी दल होने के नाते झामुमो का राज्यसभा चुनाव में उम्मीदवार खड़े करने का दावा बनता था। उन्होंने बताया कि उम्मीदवार देने के पहले कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से उनकी बात हुई थी और समर्थन के मसले पर कांग्रेस पार्टी को अंतिम फैसला लेना है। 

श्री सोरेन ने बताया कि अन्य विपक्षी दलों के नेताओं से भी राज्यसभा चुनाव में समर्थन के मुद्दे पर बात की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्यसभा चुनाव में खरीद फरोख्त की स्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए सत्तापक्ष के साथ विपक्ष को भी मिलकर प्रयास करना होगा। उन्होंने बताया कि झामुमो उम्मीदवार बसंत सोरेन मंगलवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। इधर कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम के आवास पर पार्टी विधायकों और वरिष्ठ नेताओं की बैठक में राज्यसभा चुनाव को लेकर चर्चा हुई। झारखंड विकास मोर्चा के प्रधान महासचिव प्रदीप यादव ने झामुमो और कांग्रेस के साझा उम्मीदवार होने पर बिना शर्त समर्थन देने की बात कही है। दूसरी तरफ भाजपा ने झारखंड से राज्यसभा की दूसरी सीट के लिये महेश पोद्दार को उम्मीदवार बनाये जाने की घोषणा की है। श्री पोद्दार की उम्मीदवारी से अब राज्यसभा चुनाव दिलचस्प हो जायेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: