केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन बढ़ा, एक करोड़ कर्मचारी, पेंशन भोगी होंगे लाभान्वित - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 29 जून 2016

केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन बढ़ा, एक करोड़ कर्मचारी, पेंशन भोगी होंगे लाभान्वित

seventh-pay-commission-one-crore-workers-pensioners-will-be-benefited
नयी दिल्ली, 29 जून, सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिये सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को आज मंजूरी दे दी जिससे एक करोड़ कर्मचारी और पेंशन भोगी लाभान्वित होंगे तथा सरकारी खजाने पर एक लाख दो हजार करोड़ रूपये का सालाना बोझ पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में लिये गये फैसले की जानकारी देते हुये वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि न्यायमूर्ति अशोक कुमार माथुर की अध्यक्षता में गठित वेतन आयोग की सिफारिशों को कमोबेश स्वीकार कर लिया गया है। इन्हें एक जनवरी 2016 से लागू किया जायेगा और एरियर का भुगतान इसी वर्ष किया जायेगा। इसके लागू होने से 47 लाख कर्मचारी और 53 लाख पेंशन भोगी लाभान्वित होंगे जिनमेें रक्षा क्षेत्र के 14 लाख कर्मचारी और 18 लाख पेंशन भोगी है। 

श्री जेटली ने बताया कि सरकारी कर्मचारियों का वेतन निजी क्षेत्र के अनुरूप बनाने के लिये आईआईएम अहमदाबाद के अध्ययन को आधार बनाया गया। वेतन को रहन-सहन की लागत से जोड़ा गया। मूल वेतन में बढोत्तरी के लिये 2.57 गुणा का फार्मूला अपनाया गया है जिससे न्यूनतम वेतन 7000 रूपये से बढ़कर 18 हजार रूपये हो जायेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि भत्तों को लेकर कुछ संशय कि स्थिति है इसे दूर करने के लिये सचिवों की एक समिति गठित की जायेगी जो चार माह में रिपोर्ट देगी। उसकी सिफारिशों के आधार पर इन्हें लागू किया जायेगा और तब तक भत्तों का मौजूदा दर पर भुगतान किया जायेगा। वेतनमान की विषंगतियों को दूर करने के लिये एक समिति का गठन किया जायेगा। पेंशन की न्यूनतम सीमा साढ़े तीन हजार से बढ़ाकर नौ हजार रुपये की गयी है और ग्रेज्युटी को दोगुना करके 10 लाख से 20 लाख रुपये किया गया है। सालाना वेतन वृद्धि के लिये एक जनवरी और एक जुलाई की तिथि तय की गई है। पहले यह साल में एक बार जुलाई में होती थी। बढ़ोत्तरी पहले की तरह मूल वेतन के तीन प्रतिशत होगी। इलाज के लिये दिये जाने वाली अग्रिम राशि को छोड़कर अन्य सभी प्रकार के ब्याज मुक्त अग्रिम राशि की सुविधा को खत्म कर दिया गया है। आवास रिण की सीमा साढ़े सात लाख से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं: