‘मातृ एवं शिशु मृत्यु दर, एनीमिया और किशोर-किशोरियों संबंधी समस्याओं पर अपनी चिंता व्यक्त की’ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 31 जुलाई 2016

‘मातृ एवं शिशु मृत्यु दर, एनीमिया और किशोर-किशोरियों संबंधी समस्याओं पर अपनी चिंता व्यक्त की’

mahavir-vatsaly-hospital
पटना । महावीर मंदिर, पटना द्वारा संचालित महावीर वात्सल्य अस्पताल, पटना में शुक्रवार को एकदिवसीय ‘‘निःशुल्क स्वास्थ्य मेला’’ का उद्घाटन बिहार के राज्यपाल महामहिम राम नाथ कोविन्द के कर कमलों द्वारा किया गया । इस स्वास्थ्य मेला के दौरान कुल 567 व्यक्तियों का महावीर हार्ट इंस्टीच्यूट और महावीर वात्सल्य अस्पताल के विभन्न विशेषज्ञों द्वारा परीक्षण किया गया जिसमें से 437 व्यक्तियों का निःशुल्क पैथोलॉजिकल जाँच भी की गयी । इस अवसर पर बिहार की प्रथम महिला श्रीमती सविता कोविन्द और बिहार के लोकायुक्त न्यायमूर्ति मिहिर कुमार झा भी उपस्थित थे । उद्घाटन के बाद उन्होंने महावीर हार्ट इंस्टीच्यूट और महावीर वात्सल्य अस्पताल का परिदर्शन किया । महामहिम ने महावीर हार्ट इंस्टीच्यूट में संस्थापित कैथलेब मशीन और संस्थान द्वारा न्यूनतम दर पर उपलब्ध करायी जा रही हृदय संबंधी स्वास्थ्य सुविधाओं की प्रशंसा की । महामहिम और श्रीमती कोविन्द ने विशेष तौर पर नवजात शिशु गहन चिकित्सा में भर्ती सारे बच्चों हेतु शुभकामना भी दी ।

बिहार के राज्यपाल महामहिम राम नाथ कोविन्द ने इस अवसर पर कहा कि श्री महावीर मंदिर न्यास समिति एवं इसके द्वारा संचालित विभिन्न अस्पताल समाज के सभी वर्गों खासकर गरीबों के जनहित हेतु प्रशंसनीय कार्य कर रहें हैं । उन्होंने कहा कि महावीर वात्सल्य अस्पताल द्वारा नवजात शिशुओं, बच्चों, उनकी माताओं, वयस्कों एवं बुजुर्गों को जो स्वास्थ्य सुविधाएँ न्यूनतम शुल्क पर उपलब्ध करायी जा रही हैं उसके लिए महावीर मंदिर न्यास समिति विशेषकर श्री किशोर कुणाल बधाई के पात्र हैं । महामहिम ने बिहार की वर्तमान मातृ एवं शिशु मृत्यु दर, एनीमिया और किशोर-किशोरियों संबंधी समस्याओं पर अपनी चिंता व्यक्त की और उन्होंने समय रहते इन समस्याओं को नियंत्रित किये जाने पर बल दिया ।


सभा की अध्यक्षता करते न्यायाधीश उदय सिन्हा ने कहा कि आम जरूरतमंदों विशेषकर समाज के पिछड़े वर्गों के पीड़ितों को महावीर मंदिर द्वारा संचालित विभिन्न अस्पतालों द्वारा न्यूनतम शुल्क पर उच्चस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध करायी जा रही हैं जिसके लिए श्री महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव श्री किशोर कुणाल बधाई के पात्र हैं क्योंकि उन्हीं के मार्गदर्शन एवं कुशल प्रबंधन से ऐसा संभव हो सका है जिससे समाज के सभी वर्गों के लोग लाभान्वित हो रहे हैं । बिहार के लोकायुक्त न्यायाधीश मिहिर कुमार झा ने कहा कि महावीर आरोग्य संस्थान एवं महावीर कैंसर संस्थान की स्थापना के बाद महावीर मंदिर न्यास ने महावीर वात्सल्य की स्थापना की जिसका उद्घाटन 30 अप्रैल, 2006 को हुआ । इस अस्पताल को बच्चों की बीमारी के सुपरस्पेशल्टी केन्द्र के रूप में विकसित किया गया है । इसमें नवजात बच्चों के उपचार के लिए हर तरह की सुविधा सुलभ करायी गयी है । इस अस्पताल ने हजारों बच्चों की जानें बचायी है । बिहार में एक छत के नीचे इतनी सुविधा कहीं नहीं है और यहाँ के सभी डॉक्टर बहुत योग्य और निष्ठावान हैं ।

ए. एन. एम. नर्सेज ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट और महावीर पारामेडिकल ट्रेनिंग एवं रिसर्च इंस्टीच्यूट के निदेशक डॉ. एस. पी. श्रीवास्तव ने अतिथियों का स्वागत किया और अस्पताल के 10 वर्षों की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला । डॉ. श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य मेला की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस तरह के मेला का आयोजन समय-समय पर किया जाना चाहिए जिससे कि एक ही स्थान पर मेला में आये रोगियों की सम्पूर्ण स्वास्थ्य परीक्षण कम समय में आसानी से संभव हो पाता है क्योंकि मेला के दौरान स्वास्थ्य परीक्षण से संबंधित भिन्न-भिन्न तरह के विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध रहते हैं । उन्होंने सेव द चिल्ड्रेन द्वारा शिशु मृत्यु दर को कम करने हेतु शिशुओं के समग्र चिकित्सा हेतु 1000 दिनों का लक्ष्य निर्धारित करने एवं अलाईव एण्ड थ्राईव द्वारा बिना खून का सैम्पल लिये एनीमिया की जाँच की तकनीक विकसित करने के प्रयासों की प्रशंसा की । डॉ. श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य मेला के आयोजन में सहयोग करने हेतु स्वंयसेवी संगठनों यूनिसेफ, सेव द चिल्ड्रेन, केयर और अलाईव एण्ड थ्राईव के प्रतिनिधियों एवं उनके सहयोगियों की काफी प्रशंसा की ।


महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक डॉ. एस. एस. झा ने इस अवसर पर कहा कि महावीर हार्ट इंस्टीच्यूट द्वारा न्यूनतम शुल्क पर उपलब्ध कराये जा रहे हृदय संबंधी स्वास्थ्य सुविधाओं हेतु संस्थान के इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अशोक कुमार की प्रशंसा की । डॉ. झा ने नवजात शिशुओं के लिए बिहार राज्य के सबसे उत्कृष्ठ केन्द्र के रूप में ख्याति प्राप्त अस्पताल होने के लिए शिशु रोग विभाग के चिकित्सकों को बधाई दिया । नवजात शिशुओं की देखरेख के साथ High risk pregnancy cases की संख्या में हो रही उतरोत्तर वृद्धि के लिए स्त्री रोग विभाग के चिकित्सकों द्वारा किये जा रहे सतत प्रयासों की सराहना की एवं अत्याधुनिक प्रसूति कक्ष (Labor room ) एवं शल्य कक्ष (O. T.) की उपलब्धता की जानकारी दी । हड्डी रोग विभाग में किये जा रहे वात रोग (Osteoarthritis) एवं गठिया रोग (Rheumatoid Arthritis) के घुटनों एवं कुल्हों के जोड़ का अत्याधुनिक प्रत्यारोपण केन्द्र जहाँ कम्प्यूटर की मदद से इसके सर्जरी की सुविधा इस अस्पताल में उपलब्धता के बारे में सूचित किया । पैथोलॉजी विभाग में उत्कृष्ठतम मशीनों द्वारा अत्याधुनिक तरीकों से की जा रही जाँच पर विभाग के निष्ठावान कर्मचारियों एवं विभागाध्यक्ष के सतत प्रयास की सराहना की । अंत में ए. एन. एम. नर्सेज ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट और महावीर पारामेडिकल ट्रेनिंग एवं रिसर्च इंस्टीच्यूट के प्राचार्या डेजी रानी ने महामहिम श्री राम नाथ कोविन्द, बिहार की प्रथम महिला श्रीमती सविता कोविन्द, बिहार के लोकायुक्त न्यायमूर्ति मिहिर कुमार झा, न्यायमूर्ति उदय सिन्हा, न्यायमूति पी. के. सिन्हा, न्यायमूर्ति राजेन्द्र प्रसाद, यूनिसेफ प्रमुख डॉ. यामीन मजूमदार, महावीर कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. विजय कुमार गहलोत, डॉ. एल. एन. राम, डॉ. रानी इन्दिरा सिंह सहित समारोह में उपस्थित सभी अतिथियों, स्वंयसेवी संगठनों एवं प्रेस मीडिया से आये प्रतिनिधियों के प्रति आभार प्रकट किया ।

कोई टिप्पणी नहीं: