भाकपा प्रतिरोध दिवस मानयेगी : अमरजीत कौर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 31 जुलाई 2016

भाकपा प्रतिरोध दिवस मानयेगी : अमरजीत कौर

cpi-will-make-protest-day-amarjit-kaur
पटना,  31 जुलाई। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय सचिव अमरजीत कौर ने जनषक्ति भवन, पटना में आयोजित प्रेस सम्मेलन में बोलते हुए कही कि महंगाई, बेरोजगारी, राषन की नियमित आपूत्र्ति, भ्रष्टाचार कानून व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति, केन्द्र और राज्य सरकार की जनविरोधी नीतियांे को लेकर 1 अगस्त से 8 अगस्त तक जन जागरण अभियान एवं 9 अगस्त को बिहार के सभी जिला समाहरणालयों पर धरना, प्रदर्षन का आयोजन करेगी। आंदोलन के अगले चरण में जनता के ज्वलंत सवालों को लेकर 17 अगस्त को बिहार के सभी जिला मुख्यालयों पर कलक्टर के समक्ष धरना, प्रदर्षन, सत्याग्रह का आयोजन कर प्रतिरोध दिवस मानयेगी।राष्ट्रीय सचिव अमरजीत कौर ने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार श्रमिकों एवं श्रम कानूनों पर हमला कर रही है। एफ.डी.आई. को कई क्षेत्रों में आमंत्रित कर रही है। 12 सूत्रों मांगों को लेकर देष के तमाम सेन्ट्रल ट्रेड यूनियन, 2 सितम्बर को राष्ट्रव्यापी आंदोलन करने जा रही हैं जिसका भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी पुरजोर समर्थन कर रही है।उन्होंने कहा कि केन्द्र की मोदी सरकार विष्वविद्यालयों, छात्रों, षिक्षकों समेत जनवादी संस्थाओं व शक्तियों पर हमले कर रही है और इसके प्रतिरोध में उठने वाली हर आवाज को कुचलने का प्रयास कर रही है। इसके खिलाफ सी.पी.आई. लगातार आंदोलन चला रही है। 


भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी की  राष्ट्रीय परिषद की बैठक 15 से 17 जुलाई तक नई दिल्ली में हुई जिसमें 5 राज्यों में हुए चुनावों तथा 6 राज्यों में होने वाले चुनावों पर विचार किया गया। जनसंगठनों के महत्व को रेखांकित करते हुए उनकी सक्रियता को और बढ़ाने का निर्णय लिया गया।  श्रीमति कौर ने बताया कि राष्ट्रीय परिषद की बैठक में हुए निर्णयों के आलोक में बिहार राज्य परिषद की बैठक चल रही हैं। बिहार राज्य परिषद ने निर्णय लिया है कि ट्रेड यूनियन द्वारा 2 सितम्बर को राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल को राज्य में पूरी मजबूती से अपना समर्थन देगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जनता के हित में जो कदम उठायेगी उसका हम समर्थन करेंगे। राज्य सरकार ने महिलाओं को रोजगार देने, शराब बंदी जैसे कदम उठायी है, यह तो अच्छा है किन्तु सूबे में महिलाओं, दलितों पर हमले बढ़े है, कानून व्यवस्था की हालत अच्छी नहीं है। यह समस्या है और हमारे राज्य परिषद की बैठक में भी इस पर विचार हुआ है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर आंदोलन शुरू हो रहे हैं। श्रीमति कौर ने कहा कि हम शराब बंदी समेत अन्य कानूनों में की जानेवाली ज्यादती का विरोध करते हैं। शराब बंदी अच्छी है। इससे महिला हिंसा थमेगी लेकिन ज्यादती अच्छी नहीं है। 

बिहार की नौकरियों में 80 फीसदी आरक्षण की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सी.पी.आई. की बिहार राज्य परिषद ने भी इसका समर्थन किया है। लेकिन यह राजनीतिक मुद्दा नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य में 2 लाख से ज्यादा पद रिक्त हैं, बिहार सरकार उन्हें भरना शुरू कर घोषणा को लागू करें। श्रीमति कौर ने मजबूती से मांग की कि बिहार सरकार युवाओं को प्रतिमाह एक हजार रुपया बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की थी उसे शीघ्र पूरा करें। राष्ट्रीय सचिव अमरजीत कौर ने कहा कि 6 राज्यों में चुनाव होने जा रहा है जिसमें अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग गठबंधन बनाना होगा। जहां संभव होगा गठबंधन होगा। यूपी में वामदलों का संयुक्त आंदोलन चल रहा है। 3 क्षेत्रीय कन्वेंषन हो चुके हैं। भाकपा राज्य सचिव का॰ सत्य नारायण सिंह ने कहा कि राज्य परिषद की बैठक में बाढ़ पीड़ितों के मुद्दों पर विचार हुआ है। हम बाढ़ पीड़ितों को लेकर आंदोलन चलायेंगे। उन्होंने कहा कि चावल और गेहूँ की आपूत्र्ति करने के बजाय पैसा देने की बात की जा रही है। सामाजिक सुरक्षा पेंषन का बैंक से भुगतान किया जा रहा है। हम इसका विरोध करते हैं और मांग करते है कि चावल-गेहूँ की पूर्व की भांति आपूत्र्ति करें। साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंषन का सीधे नगद भुगतान करें।

कोई टिप्पणी नहीं: