कश्मीर में हड़ताल के कारण 53वें दिन भी जनजीवन प्रभावित - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 30 अगस्त 2016

कश्मीर में हड़ताल के कारण 53वें दिन भी जनजीवन प्रभावित

श्रीनगर 30 अगस्त, कश्मीर में अनंतनाग जिले के कोकरनाग में आठ जुलाई को आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद नौ जुलाई से जारी विरोध प्रदर्शनों, अलगवाववादियों की हड़ताल और कर्फ्यू के कारण घाटी में आज 53 वें दिन भी जनजीवन प्रभावित रहा । 


हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर समेत तीन आतंकवादियों के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद घाटी में हुए विरोध प्रदर्शनों के दौरान हिंसक घटनाओं में 70 लोग मारे गये हैं और लगभग 6000 लोग घायल हुये हैं । प्रदर्शनकारियों द्वारा वाहन को झेलम नदी में गिरा देने से एक पुलिस चालक की मौत हो गयी जबकि दक्षिण कश्मीर में ग्रेनेड हमले में एक कांस्टेबल मारा गया । इसके अलावा गत नौ जुलाई से जारी पथराव की घटनाओं में करीब 4500 सुरक्षा बल के जवान घायल हुए हैं।  अच्छी बात यह है कि सिविल लाइन्स समेत कुछ स्थानों पर बैंकों की कुछ शाखाओं, बीमा कंपनी कार्यालयों और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में आज तड़के से लेकर सुबह नौ बजे तक काम भी हुआ । 



अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर के नौहट्टा और एम आर गंज तथा दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में कर्फ्यू जारी रहेगा। कई इलाकों में जमीनी हकीकत बिल्कुल अलग है। उन इलाकों में कल हुये व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बाद सुरक्षा बल के जवान लोगों काे घरों के अंदर रहने का निर्देश दे रहे हैं। पुलिस ने कहा कि नौहट्टा और शहर-ए-खास के एम आर गंज के अलावा श्रीनगर के पुराने इलाकों और पुलवामा शहर में कर्फ्यू जारी है। घाटी के अन्य हिस्सों में तैनात अर्द्धसैनिक बलों और राज्य पुलिस के जवान निषेधाज्ञा के तहत लाेगों के एकत्र होने पर पाबंदी को कड़ाई से लागू कर रहे हैं। 



आंदोलन को हवा दे रहे हुर्रियत कांफ्रेंस (एचसी) के दोनों धड़ों और जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) ने हड़ताल की अवधि पहले ही एक सितम्बर तक बढ़ा दी है। अलगाववादियों ने आज महिलाओं से अपने इलाकों में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने की अपील की है। जामिया मस्जिद की ओर जाने वाले सभी सड़क मार्गाें को कंटीली तारों से घेरकर बंद कर दिया गया है। इसके आस-पास रहने वाले लोगों का आरोप है कि उन्हें अपने घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं: