प्रधानमंत्री उद्योगपतियों का हजारों करोड़ का कर्ज माफ करते हैं लेकिन किसानों के नहीं :राहुल - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 16 सितंबर 2016

प्रधानमंत्री उद्योगपतियों का हजारों करोड़ का कर्ज माफ करते हैं लेकिन किसानों के नहीं :राहुल

pm-not-for-farmer-rahul-gandhi
बाँदा, 16 सितम्बर, काँग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उद्योगपतियों का हजारों करोड़ रुपये का कर्ज माफ करते हैं लेकिन किसानों के नहीं। श्री राहुल आज बाँदा जिले के अतर्रा कस्बे में खाट चैपाल में किसानों से कहा कि हमने पहले भी अपनी सरकार में कर्ज माफ किया है और कांग्रेस की सरकार बनते ही दस दिन के भीतर किसानों का कर्ज माफ करने के साथ ही बिजली का बिल आधा कर देंगे। उन्होंने समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को भी मेरी तरह यात्रा कर केन्द्र सरकार को किसानों का कर्ज माफ करने के लिए मजबूर करना चाहिये था, लेकिन उनकी यह सोच नहीं है। उन्होंने कहा जब प्रदेश में संकट आया था, किसान तबाह हुआ था तब केन्द्र की मनमोहन सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार ने 70 हजार करोड़ रूपये के ऋण माफ किये थे। काँग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लाया गया भूमि अधिग्रहण बिल हजारों किसानों को भूमिहीन कर देता, जिसे काँग्रेस ने पास नहीं होने दिया। जब केन्द्र सरकार ने किसानों के हित में तीन महत्वपूर्ण संशोधन किये, तब काँग्रेस ने उस बिल को पास कराया। उन्होंने कहा कि 27 वर्षों से किसान और बुन्देलखण्ड की बदहाली वर्तमान और निवर्तमान सरकारों के कारण है। यहाँ का योग्य, बुद्धिमान, शिक्षित और कार्यकुशल युवा जिन्हें रोजगार उपलब्ध नहीं अन्य प्रान्तों में रोजगार के लिए जाता है। पिछले 27 वर्षों से गैरकांग्रेसी सरकारें सिर्फ झोली भरने का काम कर रही हैं। 

श्री गांधी ने कहा कि इसके पूर्व काँग्रेस की केन्द्र सरकर ने राहत और विकास के लिए हजारों करोड़ का पैकेज भी दिया था लेकिन पूरी तरह से उसका उपयोग नहीं किया गया जिससे बुन्देलखण्ड की हालत नहीं बदली । उन्होंने कहा कि बहुजन समाज पार्टी की मुखिया हाथी में बैठकर आती हैं और हाथी सब निगल जाता है। दूसरी ओर समाजवादी पार्टी की साइकिल में सीट एक है जो परिवार भर के लिए है। जनता के लिए नहीं। श्री गांधी ने चुटकी लेते हुए कहा कि फिलहाल सपा की साइकिल का पिछला पहिया पंचर हो चुका है। अतर्रा में आयोजित किसान खाट सभा में हजारों किसानों की समस्याओं से रूबरू हुए काँग्रेस उपाध्यक्ष ने एक किसान की सलाह को स्वीकार करते हुए कहा कि ऐसी योजना बनानी चाहिए, जिससे किसानों को कर्ज लेना ही न पड़े। किसानों ने काँग्रेस उपाध्यक्ष को गेहूँ और धान के समर्थन मूल्य में संशोधन, किसान बीमा योजना में संशोधन के सुझाव दिये और हजारों किसानों ने बिजली, खाद, बीज, सिंचाई सहित अनेकों समस्याओं से अवगत कराया। बांदा में आयोजित स्वागत समारोह में श्री गाँधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिन्दू से मुसलमानों और सिक्खों को जाटों से यानी भाई-भाई को लड़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि जो हम कहते हैं, वह करते हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को समर्थन मूल्य भी दिलाया जायेगा। किसानों की कर्जमाफी के आह्वान के साथ निकले रोड शो के दौरान काँग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी की एक झलक पाने के लिए हजारों की भीड़ उमड़ पड़ी। बेकाबू भीड़ में लोग राहुल से हाथ मिलाने, प्रार्थना पत्र देने, फूल देने, माल्यार्पण करने के लिए हजारों लोग बेताब दिखे। अति उत्साहित भीड़ में अनेकों तो कामयाब हो गये, लेकिन हजारों की भीड़ धक्कामुक्की के कारण राहुल तक न पहुँच पाने में लोग निराश भी दिखे । इस दौरान काँग्रेस उपाध्यक्ष ने अमर टाकीज तिराहे पर स्व0 प्रधानमंत्री इन्दिरा गाँधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और आज शाम को महोबा जिले के लिए प्रस्थान कर गये। 

कोई टिप्पणी नहीं: