उत्तर प्रदेश : रामजी करेंगे बीजेपी का बेड़ापार - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 29 जनवरी 2017

उत्तर प्रदेश : रामजी करेंगे बीजेपी का बेड़ापार

बिल्कुल, यह सोलहों आना सच है बीजेपी का वजूद ही राम मंदिर से है। अगर आज वह सत्ता में है या मोदी को मौका मिला है तो इसके पीछे राम मंदिर समर्थकों की बड़ी भूमिका है। यह अलग बात है कि समर्थक हो या सरकार सार्वजनिक तौर पर कुछ बोलने से बचती है लेकिन इस मुद्दे को वह भी चाहती है जिंदा रहे। तभी तो तमाम मनाही के बावजूद कभी विनय कटियार तो कभी साक्षी महराज, तो कभी उमा भारती तो कभी संत समाज मंदिर मुद्दे को उठा ही देता है। अब तो चुनावी घोषणा पत्र में भी बड़े साफगोई से शामिल कर लिया गया है कि संवैधानिक अधिकार के तहत ही राम मंदिर बनेगा 


ram-temple-and-bjp
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह द्वारा घोषणा पत्र में राम मंदिर मुद्दा यूं हीं नहीं उठाया गया है, बल्कि एक रणनीति के तहत हैं। क्योंकि कुछ हद तक इससे जुड़े वोटर भी मंदिर मुद्दे पर ही वोटिंग करते दिखाई पड़ते है। 2014 लोकसभा चुनाव इसका जीता-जागता उदाहरण है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हो या केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह सभी इस मुद्दे पर खामोश रहते है। पूछे जाने पर कहते है सरकार के एजेंडे में राम मंदिर नहीं है। सबका साथ सबका विकास की बात करते है। फिरहाल, यूपी के चुनावी दंगल में हर दल मैदान मारने की हर तरकीब अपना रहा है। इसमें सपा लोकलुभावन मैनीफेस्टों जारी कर युवाओं को बरगलाने की कोशिश की, तो बीजेपी ने योजनाओं के जरिए सबका साथ-सबका विकाश के नारे के साथ वादा किया है कि यूपी के विकाश  के लिए वह हर सुविधाएं मुहैया की जायेंगी जिससे लोग अपने सुरक्षित महसूस कर सके। दबंगई, गुंडागर्दी समेत किसी भी तरह के अवैध काम नहीं होने दिए जायेंगे। महिला सुरक्षा से लेकर युवाओं को रोजगार और किसानों की सुविधा का खास ध्यान रखा जायेगा। इसमें लैपटॉप के साथ एक जीबी इंटरनेट फ्री, वाई-फाई की सुविधा दी जायेगी। खास यह है कि यह स्कीम किसी एक जाति विशेष के लिए नहीं, बल्कि हर जाति धर्म के पात्र लाभार्थियों को मिलेगा। 

इसके अलावा लखनऊ और नोएडा में मेट्रो का विस्तार होगा। कानपुर और गोरखपुर में मेट्रो चलाएंगे। बालिकाओं को ग्रेजुएशन तक मुफ्त शिक्षा दी जायेगी। महिलाओं की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो दल का गठन होगा। प्रदेश में 10 नए अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय बनाएं जायेंगे। ग्रेड 3 और 4 की भर्तियों में इंटरव्यू खत्म होगा। असंगठित मजदूरों को 2 लाख रुपए तक का बीमा होगा। वाराणसी-कानपुर, लखनउ, आगरा, अयोध्या व नोएडा समेत 6 शहरों के लिए हेलिकॉप्टर सेवा की शुरुआत होगी। 225 नए मेडिकल कॉलेज और सुपर स्पेशिलटी अस्पताल बनेंगे, छह क्षेत्रों में एम्स स्तर के अस्पताल बनेंगे। 108 सेवा का विस्तार होगा, काॅल के 15 मिनट के भीतर एंबुलेंस किसी भी क्षेत्र में पहुंचेगा। जेनरिक दवाओं वाली दुकानें हर ब्लॉक में खुलेंगी। पांच साल में हर घर में 24 घंटे बिजली, सभी घरों में एलपीजी कनेक्शन दे दिया जायेगा। खास यह होगा कि गरीबों को मात्र तीन रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली का बिल देना होगा। डेयरी विकास फंड का गठन, गन्ना किसानों को तुरंत भुगतान के साथ ही किसानों से कर्ज पर ब्याज नहीं ली जायेगी और कृषि मजदूरों को दो लाख का बीमा किया जायेगा। सरकार किसानों के कर्ज माफ करेगी और किसानों को देने वाले लोन पर ब्याज नहीं लेगी। 





भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत हर परिवार में जन्मी बेटी को 50 हजार का बॉन्ड। गरीब परिवार में बेटी जन्मते ही पांच हजार की राशि दी जायेगी। उत्पीड़न के मामले में महिलाओं को त्वरित न्याय दिलाने के लिए 100 फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाया जायेगा। हर जिले में तीन महिला पुलिस स्टेशन। कॉलेज-स्कूलों के नजदीक एंटी रोमियो दल की तैनाती। विधवा पेंशन के लिए उम्र सीमा समाप्त करने के साथ ही तीन तलाक पर मुस्लिम महिलाओं की इच्छा पूछेंगे और यूपी सरकार उसके आधार पर सुप्रीम कोर्ट में पार्टी बनेगी। दावा है कि यूपी में सरकार बनने के डेढ़ महीने के बाद ही पुलिस के डेढ़ लाख रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अवैध पशु कत्लखाने बंद किए जाएंगे। डॉयल 100 को प्रभावी बनाने के लिए इसे अपग्रेड करेंगे। यूपी की जनता को 15 मिनट में पुलिस की सुविधा मिलेगी। सभी फरार अपराधियों को 45 दिन के अंदर गिरफ्तार कर जेल में डाला जाएगा। ‘लोक संकल्प‘ पत्र नाम से जारी घोषणा पत्र में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पत्रकारों से कहा कि  यूपी में अगर बीजेपी की सरकार बनी तो प्रदेश को पांच साल में बीमारू राज्य से विकसित राज्य बना दिया जायेगा। एक सवाल के जवाब में कहा, हमने कभी जाति और परिवार की राजनीति नहीं की, हमेशा सिद्धांतों और विकास की ही राजनीति की है। कहा, जहां तक यूपी के विकास में कोताही का सवाल है तो केंद्र ने यूपी को ढाई साल में ढाई लाख करोड़ रुपया ज्यादा भेजा है। उसके बावजूद यहां बुनियादी सुविदाएं मुहैया नहीं कराई जा रहीं हैं। उन्होंने कहा कि अकेली केंद्र की सरकार प्रदेश का विकास नहीं कर सकती। इसके लिए जरुरी है कि यूपी में भी बीजेपी की सरकार हो। गठबंधन के सवाल पर कटाक्ष करते हुए कहा, दो लड़के हैं एक ने प्रदेश को लूटा और दूसरे ने देश को, अब दोनों मिलकर फिर से प्रदेश को लूटना चाहते हैं लेकिन प्रदेश की जनता दोनों को बाहर करेगी। पिंक रिवोलूशन के सवाल पर कहा, सरकार बनी तो हर तरह का यांत्रिक कत्लखाना हम बंद कराएंगे। जहां तक पिंक रिवोलूशन की बात है तो हमने सरकार बनने के बाद एक पैसा सब्सिडी इस पर नहीं बढ़ाई है। राम मंदिर के सवाल पर कहा, मामला कोर्ट में चल रहा है। यह एक संवैधानिक प्रक्रिया है। फैसले के बाद प्राथमिकता पर राम मंदिर बनेगा। यूपी में परिवारवाद का अंत होगा। हर गांव को बसों के जरिए तहसील सेंटर के साथ जोड़ा जाएगा। हर युवा को रोजगार मिलेगा। 






(सुरेश गांधी)

कोई टिप्पणी नहीं: