केंद्र और बिहार सरकार भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध : कोविंद - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 26 फ़रवरी 2017

केंद्र और बिहार सरकार भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध : कोविंद

टना 26 फरवरी, बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए केंद्र और राज्य सरकार की प्रतिबद्धता का उल्लेख करते हुये आज कहा कि ऐसे सैनिकों की बेहतरी के लिए दोनों सरकारें कई कल्याणकारी कार्यक्रम संचालित कर रही हैं। श्री कोविंद ने यहां कैंट मैदान में भूतपूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुये कहा, “केंद्र एवं बिहार सरकार दोनों के प्रयासों की बदौलत ही भूतपूर्व सैनिकों के लिए सरकारी नौकरियों में आरक्षण दिया गया है। सैनिकों के बच्चों के लिए भी व्यवसायिक शिक्षा के क्षेत्र में प्राथमिकता दी गयी है। वहीं, शहीद जवानों के परिजनों की देखभाल के लिए सरकार हमेशा सजग रही है। भूतपूर्व सैनिकों को आर्थिक परेशानी से बचाने के लिए समय-समय पर सेना मुख्यालय द्वारा भी हर संभव प्रयास किये जाते रहे हैं।” राज्यपाल ने कहा कि केंद्र और बिहार सरकार भूतपूर्व सैनिकों, शहीद परिवारों एवं दिव्यांग सैनिकों के कल्याण के प्रति हमेशा संवेदनशील रही है। केन्द्र सरकार ने ‘वन रैंक वन पेंशन योजना’ लागू कर सभी भूतपूर्व सैनिकों की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा कर दिया है। फलस्वरूप, इसके तहत देश भर में 18 लाख पूर्व सैनिकों एवं युद्ध में शहीद हुए जवानों की विधवाओं को इसका लाभ मिला है। यह एक ऐसी पहल थी, जिसका पूरे देश ने स्वागत किया।



श्री कोविंद ने कहा कि पिछले दिनों राजभवन में बिहार राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड की राजकीय प्रबंध समिति की हुई बैठक में भूतपूर्व सैनिकों एवं मृत सैनिकों की पत्नियों, उनकी संतानों एवं उनके माता-पिता आदि के कल्याण के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक के दौरान मेधावी छात्रवृति, वैवाहिक अनुदान, सेवाकाल में सैन्य सेवा के कारण शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को मकान बनाने, उसकी मरम्मति आदि हेतु सहायता, शिक्षा अनुदान, छात्रावास अनुदान आदि के लिए आर्थिक अनुदान की पूर्व निर्धारित सहायता राशि को बढ़ाने का निर्णय लिया गया। राज्यपाल ने कहा कि बैठक में अंतिम-संस्कार-अनुदान, विधवा पुनर्विवाह अनुदान आदि की राशि में भी बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि आगे भी राजकीय प्रबंध समिति की बैठकें ससमय आयोजित करते हुए भूतपूर्व सैनिकों एवं वीर नारियों तथा उनके परिवार के सदस्यों के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास किये जायेंगे। समारोह में बिहार के गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुबहानी, सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल ए. के. चैधरी, जेनरल आॅफिसर कमांडिंग झारखंड एवं बिहार सब एरिया ब्रिगेडियर एन. राज कुमार, एस. एम., वी. एस. एम. कमांडेन्ट, बीआरसी दानापुर, सैन्य पदाधिकारीगण एवं सैकड़ों की संख्या में भूतपूर्व सैनिक, वीर नारियाँ और उनके परिवार के सदस्य उपस्थित थे। समारोह में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर भी लगाया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं: