शराबबंदी से समाज को मिली नई दिशा : नीतीश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 4 फ़रवरी 2017

शराबबंदी से समाज को मिली नई दिशा : नीतीश

liquor-ban-a-direction-for-socity-nitish-kumar
हाजीपुर 04 फरवरी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि उनकी सरकार ने शराबबंदी लागू कर राज्य और समाज को एक नई दिशा देने का काम किया है, जिसका परिणाम और लाभ आने वाले वर्षों में मिलने लगेगा । श्री कुमार ने वैशाली जिले के विदुपुर में अपने निश्चय यात्रा के दौरान चेतनासभा को संबोधित करते हुये कहा कि शराबबंदी के कारण सरकार को जहां पांच हजार करोड़ सालाना राजस्व की क्षति उठानी पड़ी वहीं शराबबंदी की वजह से ही दस हजार करोड़ रुपये की बचत भ हुई है। इससे लोगों के जीवन में शांति और खुशहाली आ रही है। इतना ही नहीं समाज में बदलाव भी आ रहा है। मुख्यमंत्री ने स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड, साइकिल और पोशाक योजना, हर घर को नल से जलापूर्ति, बिजली, नाली का निर्माण, हर गांव और बस्ती का विद्युतीकरण आदि का उल्लेख करते हुए कहा कि सात निश्चय के तहत शुरू किये गये इन कार्यक्रमों के जरिये राज्य को विकास के नये रास्ते पर ले जाने का काम शुरू कर दिया गया है।


मुख्यमंत्री ने प्रत्येक जिले में इंजीनियरिंग और पॉलेटेक्निक कॉलेज, अनुमंडल में पारा मेडिकल संस्थान, महिलाओं के लिये आईटीआई और एएनएम कॉलेज खोलने की घोषणा की। इसके बाद मुख्यमंत्री ने यहां समाहरणालय सभा कक्ष में अधिकारियों के साथ एक बैठक कर जिले की विकास योजनाओं की प्रगति, सात निश्चय कार्यक्रमों की उपलब्धि और शराबबंदी आदि की समीक्षा की। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने विदुपुर प्रखंड के विदुपुर पंचायत के वार्ड नम्बर दो के एक हजार की आबादी वाले 153 पिरवारों को नवनिर्मित समेकित विकास योजनाओं एवं कार्यों का निरीक्षण और उद्घाटन किया। इस दौरान हर घर को नल से जलापूर्ति, नालियों का निर्माण, स्वच्छता पार्क, जलापूर्ति केन्द्र, युवा कौशल केन्द्र, कस्तूरबा विद्यालय, केले के रेशे से तैयार किये जा रहे घरेलू सामान आदि का निरीक्षण और उद्घाटन भी किया। उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने चेतना सभा को संबोधित करते हुए कहा कि विदुपुर-कच्चीदरगाह के बीच बनने वाले छह लेन पुल का कार्य शुरू हो गया है और चार साल के अंदर इसके बनकर तैयार करने का समय सीमा निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि वैशाली, राघोपुर, राजापाकर, महुआ में एक सौ किलोमीटर सड़क मार्ग का जीर्णोद्धार किया जायेगा। 

कोई टिप्पणी नहीं: