दुनिया के जानेमाने शिक्षाविदों ने कुलपति को लिखे पत्र में कहा- खतरे में है जेएनयू की संस्कृति - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 25 फ़रवरी 2017

दुनिया के जानेमाने शिक्षाविदों ने कुलपति को लिखे पत्र में कहा- खतरे में है जेएनयू की संस्कृति

save-jnu-world-intellectual-says
नयी दिल्ली, 24 फरवरी, हार्वर्ड, कैंब्रिज, लंदन स्कूल ऑफ इकॉनमिक्स, येल और न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी सहित कई अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थानों के 400 से ज्यादा शिक्षाविदों ने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के कुलपति एम. जगदीश कुमार को पत्र लिखकर यूनिवर्सिटी में हाल की घटनाओं पर चिंता जताई है । शिक्षाविदों ने कुमार को लिखे एक खुले पत्र पर अपने दस्तखत किए हैं । पत्र में उन्होंने कहा कि ‘‘अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं से सहयोग का आधार तैयार करने वाली अकादमिक संस्कृति और संदर्भ गंभीर खतरे में है ।’’ पत्र में कहा गया, ‘‘आपके संस्थान में हो रही घटनाओं से हम बेहद चिंतित और स्तब्ध हैं और जिम्मेदार अधिकारियों से अपील करते हैं कि अकादमिक उत्कृष्टता के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित जेएनयू, जिसने बेहतरीन शोधकर्ता, विद्वान और अन्य पेशेवरों की कई पीढ़ियां दी है, के भविष्य की रक्षा के लिए निर्णायक कदम उठाएं ।’’ शिक्षाविदों ने पत्र में कहा कि यह ‘‘स्तब्ध करने वाला’’ है कि अकादमिक आजादी और स्वायत्ता के लिए मशहूर यूनिवर्सिटी को अब ‘‘जानबूझकर बर्बाद किया जा रहा है ।’’ गौरतलब है कि जेएनयू पिछले करीब एक साल से नकारात्मक वजहों से सुखिर्यों में है । पिछले साल फरवरी में जेएनयू के कुछ छात्रों पर ‘‘देश विरोधी’’ नारे लगाने के आरोप लगे थे और उन पर ‘‘राजद्रोह’’ का मामला दर्ज किया गया था । इस घटना के बाद से विभिन्न मुद्दों को लेकर छात्र संघ और शिक्षक संघ का टकराव जेएनयू प्रशासन से होता रहा है ।

कोई टिप्पणी नहीं: