विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 फरवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 21 फ़रवरी 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 21 फरवरी

जनसुनवाई में 149 आवेदनों का निराकरण हुआ 

vidisha news
कलेक्टर श्री अनिल सुचारी के द्वारा आज मंगलवार को आहूत की गई जनसुनवाई कार्यक्रम में 182 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया। कलेक्टर श्री सुचारी के द्वारा मौके पर 149 आवेदनों का निराकरण किया गया है शेष लंबित आवेदनों पर समय सीमा में कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए गए है। ग्यारसपुर तहसील के ग्राम गुन्नौठा निवासी श्री धर्मेन्द्र सिंह राजपूत ने बताया कि आम रास्ते पर अन्य व्यक्तियों के द्वारा कब्जा कर लिया गया है इस कारण से गांव वालों को आने जाने में दिक्कते हो रही है। मौके पर कलेक्टर श्री सुचारी ने ग्यारसपुर तहसीलदार को तीन दिवस के भीतर अतिक्रमण हटाने के निर्देश देते हुए की गई कार्यवाही का प्रतिवेदन जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया। करैयाखेडा रोड़ निवासी श्री कंछेदीलाल ने बताया कि राशन कार्ड के पोर्टल में आईडी में त्रुटिपूर्ण जानकारी अंकित हो गई है। इस कारण से पात्रता पर्ची जनरेट नही हो पा रही है। मौके पर जिला आपूर्ति अधिकारी के द्वारा सुधार कार्य कराया गया। पठारी के आवेदक श्री संतोष सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिलाए जाने हेतु आवेदन दिया था। आवेदक को योजना के मापदण्डों से अवगत कराया गया। करैयाखेडा के आवेदक श्री बालमुकुन्द ने मंदिर के लिए डीपी रखवाने हेतु आवेदन दिया आवेदन पर कार्यवाही करने हेतु मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी को निर्देशित किया गया। निःशक्त आवेदिका रामवती बाई ने निःशक्तता पेंशन हेतु आवेदन दिया था। आवेदिका से राशन कार्ड एवं अन्य कागज लेकर सामाजिक न्याय कार्यालय में उपस्थित होने से अवगत कराया गया। विदिशा के मुंशीलाल ने बताया कि चिकित्सकों द्वारा उनको लीवर का इलाज कराने हेतु सुझाव दिया है। आवेदक को प्राक्कलन प्रस्तुत करने से अवगत कराया गया ताकि राज्य बीमारी सहायता योजना की पात्रतानुसार प्राक्कलन तैयार किया जा सकें। कलेक्टर न्यायालय कक्ष में हुई जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान आर्थिक सहायता मुहैया कराने तथा बीपीएल सूची में नाम जोड़ने के अधिकांश आवेदन प्राप्त हुए थे संबंधित आवेदकों को दिशा निर्देशों से अवगत कराया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री एचपी वर्मा समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।



डीजे प्रतिबंधित

वैवाहिक कार्यक्रमों के दौरान बारात में चलने वाले डीजे अब सड़कों पर नही बजेंगे का निर्णय आज डीजे संचालकों की बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया। डीजे का उपयोग केवल वैवाहिक स्थल पर ही कर्णप्रिय ध्वनि में रात्रि दस बजे तक ही किया जा सकेगा। एसडीएम श्री आरपी अहिरवार के कक्ष में आहूत की गई बैठक में बताया गया कि महाशिवरात्रि पर्व पर मात्र एक ही डीजे का उपयोग जुलूस में किया जाएगा। उक्त बैठक में सीएसपी श्री नागेन्द्र पटेरिया समेत, नगर के डीजे संचालक मौजूद थे।

दो प्रकरण में जिला बदर की कार्यवाही 

जिला दण्डाधिकारी श्री अनिल सुचारी ने दो प्रकरणों में जिला बदर के आदेश जारी कर दिए है पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी के प्रतिवेदन पर जिला बदर की कार्यवाही की गई है जारी आदेशानुसार अनावेदक विटटी उर्फ ब्रजेश पुत्र लालसिंह बघेल उम्र 29 वर्ष निवासी राजेन्द्र नगर बासौदा तथा अनावेदक रज्जन पुत्र काशीराम अहिरवार उम्र 35 वर्ष निवासी त्योंदा रोड़ रविदास काॅलोनी वार्ड क्रमांक-चार बासौदा सहित दोनो प्रकरणों में अनावेदकों को आदेश प्राप्ति से जिला विदिशा एवं समीपवर्ती जिले रायसेन, भोपाल, गुना, अशोकनगर, सागर, राजगढ की राजस्व सीमाओं सेे एक वर्ष की कालावधि के लिए निष्काशित किया गया है।

अंत्योदय मेले की तैेयारी की समीक्षा 

vidisha news
आज जनपद पंचायत विदिषा के सभागार में एसडीएम श्री आर पी अहिरवार ने विदिषा विकास खण्ड के  ग्राम ठर्र में 23.फरवरी को होने वाले अंत्योदय मेले की तैयारियों को लेकर एक बैठक आयोजित की ा बैठक में मेले मे लगने वाली प्रदर्षनी के सम्बन्ध में सभी विभागों को निदैष दिए गये कि सभी विभाग आवष्यक रूप से प्रदर्षनी के माध्यम से अपने .2 विभाग की योजनाओं की जानकारी प्रदर्षित करें ा एसडीएम ने कहा कि मेले में हितग्राहियों के लिय पानी एवं छांव की अच्छी व्यवस्था की जाए ताकि हितग्ररिर्यो को किसी भी प्रकर की परेषानी न हो। उन्होनें कहा कि अभी से पात्र हितग्राहियों का चयन करना प्रारम्म कर दें एवं सुनिष्चित करें कि कोई भी पात्र हितग्राही षासन की योजना का लाभ लेने से वंचित न रहे ा मेले में स्वास्थ्य  षिविर लगाने का भी निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि सभी चयनित हितगा्ररियों को समय पर सूचित कर दिया जाए जिससे वह मेले में समय पर  उपास्ति हो सकें। समीक्षा बैठक में हितग्रारियों को लोन ले जोन से लेकर ष्षासन की योजना का लाभ क्रिस प्रकर दिया जाए तक की पूणर््ा समीक्षा की गई।  जनपद के मुखयकार्य पालन अधिकारी श्री अषोक जैन ने सभी ग्राम सचिवोें को निर्देषित किया कि अभी से घर 2 जाकर हितग्राहियों एवं कृषकों को योजनाओं की जानकारी दें एवं पात्र हितगा्रहियों का चयन कर सूचि जनपद कार्यालय को उपलव्ध कराएॅ ा समीक्षा बैठक में सभी विभागो कें अधिकारी एवं कर्मचारी तथा सचिव उपास्थित  थे ा 

कोई टिप्पणी नहीं: