विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 मार्च - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 8 मार्च 2017

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 08 मार्च

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय, कार्य करने वाली महिलाएं पुरस्कृत हुई
  • महिला उत्थान के बिना समाज का सर्वागणी विकास संभव नही-राज्यमंत्री श्री मीणा

vidisha news
आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर नगरपालिका प्रागंण में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। उक्त आयोजन में जिले की ऐसी महिलाएं जिनके द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय ख्याति अर्जित की गई है। उन्हें अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। पूरे कार्यक्रम के दौरान महिलाएं ही आयोजन स्थल के मंच पर मंचासीन रही। उद्यानिकी राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने कहा कि महिलाओं के उत्थान के बिना समाज का सर्वागणी विकास संभव नही है। उन्होंने कहा कि महिला और पुरूष दोनो ही विकास के द्योतक है। एक पक्ष कमजोर होने से विकास प्रभावित होने लगता है। राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि बालिकाओं और महिलाओं के सर्वागीण विकास हेतु राज्य सरकार द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने महिलाओं के लिए आरक्षण की व्यवस्थाएं क्रियान्वित की है। महिलाओं का राजनीति, शासकीय नौकरियों में अनुपात बढे इसके लिए पृथक से आरक्षण को लागू कराया गया है। प्रदेश में महिलाओ के लिए बनाई गई योजनाओं और उनके क्रियान्वयन के फलस्वरूप सिंगापुर की सरकार ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान को अपने देश का सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया है। राज्यमंत्री श्री मीणा ने महिलाओं से कहा कि वे शिक्षित होकर अपना और समाज दोनो का विकास कर सकती है। इससे पूर्व राज्यमंत्री श्री मीणा ने महिलाओं को गुलदस्ता भेंट कर उनका स्वागत किया।  विदिशा नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि वर्तमान युग में महिलाओं की प्रगति के बिना किसी भी समाज की प्रगति संभव नही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चैहान ने महिलाओं के कल्याण हेतु नई-नई योजनाओं का सूत्रपात किया है। समाज में सुधार लाने के दायित्वों को महिलाएं बखूबी निभा सकती है। उन्होंने कहा कि ऐेसे पुरूष जो नशे के आदी हो गए है उन्हें नशाविमुक्त करने में घरों की महिलाएं शुरूआत करंे और जहां कही शासन-प्रशासन की जरूरत होगी वहां पूर्ति कराई जाएगी। श्री टण्डन ने कहा कि महिलाएं अपनी बच्चियों को स्कूल जरूर भेजें। शासन द्वारा बच्चियों को शिक्षित करने के लिए निःशुल्क सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है। जिसका वे अधिक से अधिक लाभ लें। एक बच्ची के पढ़ जाने से दो कुलों का नाम रोशन होता हैै। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का मुख्य उद्वेश्य गरीबों के साथ-साथ महिलाओं को आगे बढाना है। प्राचीनकाल से महिलाओं को बराबरी का हक प्राप्त रहा है। जिसे पुनः प्रतिस्थापित करना है। कोई भी क्षेेत्र का सम्पूर्ण विकास महिलाओं की अनुपस्थिति में संभव नही है। राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान हेतु किए जा रहे प्रयास परलिक्षित होने लगे है। अब महिलाएं सभी क्षेत्रों में अपनी ख्याति को प्रतिपादित कर रही है चाहे वे प्रशासनिक पद हो, खेल, राजनीति सहित अन्य क्षेत्र में शामिल है। कार्यक्रम को सीडब्ल्यूसी की अध्यक्ष श्रीमती मंजरी जैन समेत अन्य महिला जनप्रतिनिधियों ने भी सम्बोधित किया। इससे पहले एकीकृत बाल विकास सेवाएं की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती विनीता कास्बा ने आयोजन के उद्वेश्यों को रेखंाकित किया। उन्होंने समाज में महिलाओ की भूमिका अति महत्वपूर्ण बताया। 


सम्मान
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति अर्जित करने वाली 81 महिलाओं को सम्मानित किया गया जिसमें पोषण जागरूकता, आर्थिक स्वालम्बन के क्षेत्र में, स्वच्छता, खेलकूद, समाजसेवा, बाल कल्याण, रोजगार क्षेत्र, स्वंयसेवी संस्था, राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभागों में पदस्थ महिलाओं के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्यो को सम्पादित करने वाली महिलाओं को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया है। 

लाइव प्रसारण
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सम्बोधन का गुजरात के गांधीनगर से लाइव प्रसारण कार्यक्रम स्थल पर प्रसारित किया गया था जिसे अतिथियों के साथ-साथ उपस्थित जनप्रतिनिधि, महिलाओं, अधिकारी, कर्मचारी और गणमान्य नागरिकों ने देखा। 

उत्पादकों का प्रदर्शन
आयोजन स्थल पर महिला स्व-सहायता समूहो के माध्यम से तैयार की जाने वाली सामग्री का प्रदर्शन कर विक्रय किया गया। कुपोषित बच्चों को पौष्टिक दलिया एवं प्रोटीन नेस्ट पावडर का वितरण किया गया। क्ंिलटन फाउंडेशन माधवी पांडे एवं अमित राठौर ने लालिमा अभियान एवं फोर्टीफाइव फूड के बारे में विस्तृत जानकारी दी। शिविर स्थल पर 45 अति कम वजन के बच्चो को स्नेह सरोकार के माध्यम से सामग्री वितरित की गई । जिसमें पौष्टिक दलिया महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों के द्वारा क्रय कर दिया गया। इसी प्रकार प्रोटीन नेस्ट पावडर मेडीकल ऐसोशिएशन के सहयोग से प्रदाय किया गया। 

आवासों के अधिकार पत्रों का वितरण

आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर ग्राम बमोरिया में आयोजित कार्यक्रम में उद्यानिकी तथा  खाद्य प्रसंस्करण (स्वतंत्र प्रभार), वन राज्यमंत्री श्री सूर्यप्रकाश मीणा ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिन हितग्राहियों को आवास स्वीकृत किए गए है उन्हें स्वीकृत पत्र प्रदाय किए गए। राज्यमंत्री श्री मीणा ने अपने उद्बोधन में कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की मंशा है कि हर परिवार के पास अपना स्वंय का अशियाना हो। इसके लिए केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओे के तहत आवासों का निर्माण कराया जा रहा है। ऐेसे हितग्राही जिनका नाम प्रथम सूची में शामिल नही है उनके नाम दूसरी सूची में शामिल करने की कार्यवाही क्रियान्वित की जा रही है।राज्यमंत्री श्री मीणा ने कहा कि गांव चहुंओर सड़कों से जुडे इसके लिए पृथक से कार्ययोजना बनाई गई है जिले के सभी गांव मुख्य सड़कों से जोडे जाएंगे। उन्होंने कहा कि गांव में महिलाएं पुरूषों की तुलना में अधिक कार्य करती है। उन्हें समाज राजनीति के साथ-साथ नौकरियों में स्थान हासिल हो सकें इसके लिए मुख्यमंत्री द्वारा महिलाओं के लिए आरक्षण की व्यवस्था लागू की गई है। कार्यक्रम के दौरान स्थानीय सरपंच के द्वारा मांग पत्र राज्यमंत्री को सौंपा गया। के परिपेक्ष्य में राज्यमंत्री श्री मीणा ने आश्वस्त कराया कि ग्र्राम को मुख्य सड़कों से जोडने के कार्यो को सर्वोच्च प्राथमिकता से किया जाएगा। उन्होंने गांव में स्वच्छता के लिए हर घर में शौचालय बनवाए जा रहे है जिसमें आप सब की सहभगिता अनिवार्य है। कार्यक्रम स्थल पर श्री रणवीर सिंह बघेल, श्री चंदन सिंह बघेल, श्री चंदन सिंह बघेल, श्री शैलेन्द्र सिंह बघेल, श्री लालाराम अहिरवार सहित अन्य गणमान्य नागरिक एवं ग्रामीणजन मौजूद थे

हड्डी एंव जोडरोग उपचार षिविर 12मार्च को
सेवाभारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में 12 मार्च को सुबह 11 बजे से हड्डी एंव जोड रोग से पीड.ीत मरीजों के उपचार के लिये षिविर आयोजित किया गया हैं। इस षिविर मे भोपाल के चिकित्सा विषेषज्ञ डाॅ, विषाल बंसल दृारा किया जायेगा। सेवा भारती के सचिव राजीव भार्गव ने ऐसे मरीज जो हड्डी के सभी प्रकार के रोगों से पीड.ीत हो, जोडो मेें दर्द रहता हो या घुटनो मे सूजन रहती हो कंधे मे दर्द साइटिका कमर दर्द बाले मरीज  षिविर का लाभ लेने के लिए अपना पंजीयन 12 मार्च को सुबह 10बजे से 12 बजे तक सेवा भारती भवन श्रीकृध्ण कालोनी दुर्गानगर में करा सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: