अशांत क्षेत्रों में शांति ला सकते हैं खेल : राजनाथ - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 23 अप्रैल 2017

अशांत क्षेत्रों में शांति ला सकते हैं खेल : राजनाथ

sports-bring-peace-rajnath
नयी दिल्ली, 22 अप्रैल, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को यहां कहा कि देश के अशांत क्षेत्रों में शांति लाने के लिए खेलों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि युवाओं की ऊर्जा को खेल सही दिशा में संचालित कर सकते हैं। श्री राजनाथ ने ऐतिहासिक इंडिया गेट पर 'ऊर्जा सीएपीएफ़ अंडर -19 फुटबॉल टैलेंट हंट' टूर्नामेंट का उद्घाटन करते हुए कहा कि मनुष्य की ऊर्जा को सही दिशा देने के लिए खेलों का इस्तेमाल होना चाहिए। गृह मंत्री ने कहा कि अशांत क्षेत्रों में शांति लाने के लिए केवल सेनाओं का नहीं बल्कि खेलों का भी इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेल युवाओं की ऊर्जा को सही दिशा देते हैं। उन्होंने कहा कि फुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल है, इसका अंदाजा इसी बात से लग जाता है कि संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों की संख्या 193 है जबकि विश्व फुटबाल संस्था फीफा के सदस्यों की संख्या 193 से ज्यादा है। श्री राजनाथ ने कहा कि भारत में इस वर्ष अक्टूबर में फीफा अंडर- 17  विश्व कप का आयोजन होने जा रहा है और 'ऊर्जा सीएपीएफ़ अंडर -19  फुटबॉल टैलेंट हंट' टूर्नामेंट विश्व कप के लिए एक तैयारी टूर्नामेंट की तरह है। उन्होंने कहा सरकार का 11 मिलियन बच्चों को फुटबाल के साथ जोड़ने का उद्देश्य इस खेल को गली -गली तक ले जाना है और यह अभियान लोगों की सोच को बदलने का काम करेगा।


इस अवसर पर केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ,ऊर्जा सीएपीएफ अंडर -19 फुटबॉल टैलेंट हंट टूर्नामेंट के ब्रांड अम्बेसेडर और विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव, दो बार के ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार, स्टार महिला मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम, बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद, पूर्व भारतीय फुटबॉल कप्तान बाइचुंग भूटिया, पूर्व फुटबॉलर आई एम विजयन, महिला पहलवान गीता फोगाट, पूर्व फुटबॉलर मगन सिंह और आयरन मैन के नाम से मशहूर मिलिंद सोमन मौजूद थे। इनके अलावा सीएपीएफ के 800  खिलाड़ी भी इस मौके पर मौजूद थे। ऊर्जा सीएपीएफ अंडर -19 फुटबॉल टैलेंट हंट टूर्नामेंट अगले तीन महीनों तक देश के विभिन शहरों में खेला जाएगा जिसमें कुल 1200  मैच होंगे और इसका फाइनल 25 जुलाई को दिल्ली में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में कुल 20 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जायेगी। टूर्नामेंट के बारे में यह जानकारी गुप्तचर ब्यूरो के निदेशक और अखिल भारतीय पुलिस खेल नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष राजीव जैन ने दी। इस अवसर पर टूर्नामेंट का लोगो, थीम गीत और शुभंकर लांच किया गया। श्री राजनाथ सिंह ने इन्हे लांच किया। टूर्नामेंट का शुभंकर गबरू को बनाया गया है। इस मौके पर बाइचुंग भूटिया ब्लास्टर्स और मैरीकॉम कॉन्करर्स के बीच कृत्रिम मैदान पर मैच खेला गया जिसमें श्री राजनाथ सिंह , श्री गोयल और कपिल ने किक लगाई जबकि मैरीकॉम ने गोलकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली।

टूर्नामेंट का थीम गीत मशहूर सिंगर सुखविंदर सिंह ने तैयार किया है और उन्होंने इसे खुद गया भी है। थीम गीत के बोल 'फटाफट फटाफट टंगड़ी घुमा दे' जबरदस्त हैं और सुखविंदर की गायकी ने इसमें समा बांध दिया। ऐतिहासिक इंडिया गेट पर शाम को हुए इस कार्यक्रम में संचालन की जिम्मेदारी मशहूर कॉमेडियन सुनील ग्रोवर के हाथों में थी जिन्होंने लोगों और जवानों को तालियां बजाने और खिलखिलाने के लिए मजबूर कर दिया। विश्व कप विजेता कप्तान कपिल ने सभी जवानों को सलाम करते हुए कहा, "मैं आप सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने फुटबॉल को देश के कोने कोने तक ले जाने की जिम्मेदारी संभाली है। जिन्होंने ऊर्जा के इस विचार को सामने रखा है मैं उन्हें भी सलाम करता हूं।" कपिल ने साथ ही कहा कि अंडर -17  विश्व कप के लिए यह जोश इसी तरह आगे भी बना रहने चाहिए ताकि हम इस खेल को और आगे बढ़ा सकें।

कोई टिप्पणी नहीं: